500km की रेंज वाली Pravaig Defy Electric SUV हुई लॉन्च, 210km की रफ्तार से दौड़ती है

Defy EV एक बार फुल चार्ज करने पर 500km से अधिक की रेंज का वादा करता है। यह 4.9 सेकंड में 0 से 100km प्रति घंटे की स्पीड और 210km प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड प्राप्त करने में सक्षम है। जानें ईवी की पूरी डिटेल...

Pravaig Defy Electric SUV

Pravaig Defy Electric SUV: बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप Pravaig Dynamics ने आज देश में नई इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च की है। Pravaig Defy नाम के इस मॉडल को 39.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया है। ऑटोमेकर ने ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। नई Pravaig Electric SUV के पावरट्रेन सिस्टम में 90.2kWh का बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर है। सेटअप 402bhp और 620Nm टार्क जेनरेट करता है। Defy EV एक बार फुल चार्ज करने पर 500km से अधिक की रेंज का वादा करता है। यह 4.9 सेकंड में 0 से 100km प्रति घंटे की स्पीड और 210km प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड प्राप्त करने में सक्षम है। फास्ट चार्जर का उपयोग करके एसयूवी के बैटरी पैक को 30 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। यह AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) ड्राइवट्रेन सिस्टम के साथ आता है। बता दें कि कंपनी ने अब तक इलेक्ट्रिक एसयूवी के डेवलपमेंट पर 18 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है।

Pravaig Defy Electric SUV

Pravaig Defy Electric SUV का डिजाइन

Pravaig Defy इलेक्ट्रिक एसयूवी का डिजाइन काफी आकर्षक आती है। कार का डिजाइन मस्कुलर और शार्प दिखता है। इस कार में मस्कुलर फ्रंट फेंडर्स और क्रिस्प कैरेक्टर लाइन्स हैं। पारंपरिक दरवाजे के हैंडल के बजाय इसे ईवी के बॉडी के साथ ही इंटीग्रेट किया गया है। डुअल-टोन थीम के साथ पूरी तरह से ब्लैक ग्लास पैनल और रूप कार को एक प्रीमियम लुक देते हैं। यह स्पोर्टी दिखने वाले ब्लैक अलॉय व्हील पर चलता है और पीले ब्रेक कॉलिपर्स के साथ आते हैं। इसमें फ्लैट-रूफ डिजाइन दिया गया है। अगर इसके पिछले हिस्से की बात करें, तो एसयूवी कॉम्पैक्ट रियर विंडशील्ड, रूफ स्पॉइलर और मस्कुलर टेलगेट के साथ आती है। इसमें सबसे आकर्षक स्लिक एलईडी टेललाइट है, जो कार की चौड़ाई से गुजरती है। पिछला बंपर थोड़ा झुका हुआ है। केबिन के अंदर का लुक भी काफी प्रीमियम है। कंपनी ने इसे 11 एक्सटीरियर कलर विकल्पों के साथा पेश किया है, जैसे कि एम्परर पर्पल, हल्दी येलो, मून ग्रे, शनि ब्लैक, हिंडिगो, बोर्डो, 5.56 ग्रीन, लिथियम, वर्मिलियन रेड, काजीरंगा ग्रीन और सियाचिन ब्लू।
यह भी पढ़ेंः Toyota Innova Hycross Launch : फुल टैंक में 1097km की देगी रेंज, माइलेज भी 21km से ज्यादा

Pravaig Defy Electric SUV

Pravaig Defy Electric SUV के फीचर्स

इलेक्ट्रिक कार में डेविएलेट साउंड सिस्टम, 15.6 इंच का डिस्प्ले, पैनोरमिक सनरूफ, एंबिएंट लाइटिंग, एयर फिल्टर, अल्ट्रा-फास्ट मीडिया स्ट्रीमिंग, वायरलेस फोन चार्जिंग, कूल्ड और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल कैप्टन सीट्स, यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट, रियर टचस्क्रीन है। इसमें कैप्टन को इलेक्ट्रिकली एडजेस्ट किया जा सकता है। नई Pravaig Defy इलेक्ट्रिक एसयूवी में 234mm का ग्राउंड क्लीयरेंस, 1215mm का लेगरूम और 1050mm का हेडरूम प्रदान करती है। ऑटोमेकर का दावा है कि यह ADAS फीचर्स के साथ आएगा।

यह भी पढ़ेंः Maruti Brezza के लिए 94 हजार रुपये करते हैं डाउन पेमेंट तो EMI बनेगी इतनी, देती है 20Km की माइलेज


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।