500Km से ज्यादा की रेंज के साथ आ रही Pravaig Defy Electric SUV, 210kmph है टॉप स्पीड, जानें कब होगी लॉन्च

बेंगलुरु स्थित EV स्टार्टअप Pravaig Dynamics भारतीय बाजार में 25 नवंबर, 2022 को अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Pravaig Defy को पेश करेगी। कंपनी ने Pravaig Defy Electric SUV के परफॉर्मेंस से जुड़े आंकड़ों का खुलासा किया है। आइए जानते हैं डिटेल...

Pravaig Defy Electric SUV

Pravaig Defy Electric SUV: अगर आप इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर आपके लिए अच्छी खबर है। जल्द ही भारतीय बाजार में मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च होने वाली है, जो 500km से ज्यादा की रेंज प्रदान करेगी। बता दें कि बेंगलुरु स्थित EV स्टार्टअप Pravaig Dynamics भारतीय बाजार में 25 नवंबर, 2022 को नई इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश करेगी। नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को Pravaig Defy नाम दिया गया है। कंपनी ने Pravaig Defy Electric SUV के परफॉर्मेंस से जुड़े आंकड़ों का खुलासा किया है। नई ईवी की बुकिंग 25 नवंबर से शुरू होने वाली है।

Pravaig Defy Electric SUV का डिजाइन

अगर इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के डिजाइन की बात करें, तो यह सपोर्टी लुक वाला एसयूवी है। इसमें आपको हाई-एंड फीचर्स के साथ ज्यादा स्पेस भी मिलता है। कंपनी ने ईवी (EV) के एक्सटीरियर कलर का भी खुलासा किया है। इसके कुल 11 कलर में पेश किए जाने की संभावना है। कलर विकल्पों में एम्परर पर्पल, शनि ब्लैक, हल्दी येलो, मून ग्रे, 5.56 ग्रीन, हिंडिगो, बोर्डो, लिथियम, काजीरंगा ग्रीन, वर्मिलियन रेड और सियाचिन ब्लू शामिल हैं। Pravaig Defy इलेक्ट्रिक एसयूवी में बड़े रूफ-माउंटेड स्पॉइलर, शार्प एलईडी टेल-लैंप, ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग, लैंड रोवर से प्रेरित रियर प्रोफाइल और मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स हैं। एसयूवी में मजबूत अपराइट शोल्डर, फ्लैट रूफलाइन और कनेक्टिंग एलईडी टेल-लैंप डिजाइन है। कंपनी ने खुलासा किया कि डेफी इलेक्ट्रिक व्हीकल का ग्राउंड क्लीयरेंस 234 मिमी है, जो खराब भारतीय सड़कों पर भी आसानी से चलेगी। कंपनी की वेबसाइट से पता चलता है कि नई Pravaig Defy कूल्ड और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल कैप्टन सीट्स के साथ आती है। पीछे की सीटों में 1215mm लेग रूम और 1050mm हेड रूम स्पेस मिलता है।
यह भी पढ़ेंः 26Km की माइलेज देगी Tata Tiago NRG CNG, कीमत 7.40 लाख रुपये से शुरू

Pravaig Dynamics Electric Car

Pravaig Defy Electric SUV के फीचर्स

Pravaig Dynamics ने EV की सटीक बैटरी क्षमता का खुलासा नहीं किया है। दावा किया गया है कि यह 402bhp की अधिकतम शक्ति और 602NM का टार्क प्रदान करता है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 210 km प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आएगा। कंपनी का दावा है कि यह केवल 4.9 सेकंड में शून्य से 100 km प्रति घंटे की गति प्राप्त करने में सक्षम है। इस नए मॉडल को लेकर कंपनी का दावा है कि यह 500km से अधिक की इलेक्ट्रिक रेंज पेश करेगी। नया मॉडल फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेगा और बैटरी को 30 मिनट में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कई कनेक्टिविटी विकल्प, कनेक्टेड कार टेक, डेविएलेट स्टीरियो सिस्टम, एयर प्यूरीफायर, यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट, वायरलेस फोन चार्जिंग, रियर टचस्क्रीन आदि हैं।
यह भी पढ़ेंः Hero Glamour और TVS Raider को छोड़कर लोगों ने हाथों-हाथ खरीदी यह बाइक, अब तक 1 करोड़ से ज्यादा बिक चुकी है


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।