आ रही ये मेड-इन-इंडिया Electric Car, फुल चार्ज में दौड़ेगी 500 km, जानें कब होगी लॉन्च

ईवी निर्माता ने पुष्टि की है कि वह अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारतीय बाजार में 25 नवंबर को लॉन्च करेगी। Pravaig Dynamics ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी का टीजर भी जारी किया है।

Pravaig Dynamics Electric Car

भारतीय बाजार में इन दिनों इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (electric two-wheeler) के साथ इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर (electric four-wheeler) की डिमांड भी काफी बढ़ गई है। अब बेंगलुरु की स्टार्टअप Pravaig Dynamics भारतीय बाजार में अपनी पहली मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक कार (electric car) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी इलेक्ट्रिक सेडान एक्सटिंक्शन एमकेआई (Extinction MKI) लॉन्च करेगी। ईवी निर्माता ने पुष्टि की है कि वह अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारतीय बाजार में 25 नवंबर को लॉन्च करेगी। Pravaig Dynamics ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी का टीजर भी जारी किया है।

Pravaig Dynamics Electric Car का डिजाइन

कंपनी ने आगामी इलेक्ट्रिक ईवी का इमेज भी जारी किया है। कंपनी द्वारा साझा की गई इमेज से पता चलता है कि यह बड़े पैनोरमिक सनरूफ के साथ आएगी। करीब से देखने पर एसयूवी के पिछले हिस्से में एक चिकना एलईडी टेललाइट बार दिखाई देगा। Pravaig electric SUV के फ्रंट की बात करें, तो यह sleek LED हेडलाइट के साथ आने की उम्मीद है। इलेक्ट्रिक एसयूवी को मजबूत और बोल्ड लुक देने के लिए इसमें बड़े व्हील आर्च भी होंगे, जो कुछ कोण से रेंज रोवर एसयूवी की याद दिला सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः हो जाइए तैयार! अगले महीने आ रही हैं ये धाकड़ SUV, सामने आई जानकारी…

Pravaig Dynamics Electric Car

फुल चार्ज में चलेगी 500km

Pravaig Dynamics ने इलेक्ट्रिक एसयूवी के परफॉर्मेंस के बारे में भी थोड़ा खुलासा किया है। कंपनी ने कहा है कि ईवी अधिकतम 402 bhp तक पावर पैदा कर सकती है, जो कि वोल्वो एक्ससी 40 रिचार्ज के समान है और यह Kia EV6 से लगभग दोगुना और ऑडी ई-ट्रॉन से भी अधिक है। कंपनी ने अभी तक इलेक्ट्रिक एसयूवी के टॉर्क के आंकड़े का खुलासा नहीं किया है। Pravaig ने पहले दावा किया था कि इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार चार्ज करने पर 500km से अधिक की ड्राइविंग रेंज के साथ आएगी। फास्ट चार्जिंग ऑप्शन का उपयोग करके 30 मिनट के भीतर 80 प्रतिशत तक रिचार्ज करने में सक्षम होगी। इलेक्ट्रिक एसयूवी 200 किमी प्रति घंटे से अधिक की टॉप स्पीड से दौड़ सकती है। इतना ही नहीं, यह 0 से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार केवल 4.3 सेकंड में पकड़ने का दावा करती है।
यह भी पढ़ें: Hero Splendor के ताज को खतरा! आ रही है Honda की सबसे सस्ती बाइक


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display