दुनिया की सबसे सुरक्षित कार में चलेंगी देश की राष्ट्रपति Droupadi Murmu, जानें बम का हमला झेलने वाली इस कार की खूबियां

Mercedes-Benz की इस सबसे सुरक्षित कार की कीमत करीब 9 करोड़ बताई जा रही है। खास बता यह है कि यह ERV (विस्फोटक प्रतिरोधी वाहन) 2010-लेवल की सुरक्षा से लैस है।

President Car: देश की नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) अब दुनिया की सबसे सुरक्षित कार Mercedes-Benz S600 Pullman Guard limousine की कार की सवारी करेंगी, यह उनकी सरकारी कार होगी, जिसे आधिकारिक राष्ट्रपति वाहन कहा जाता है। इस कार के साथ कई अन्य कारों का एक काफिला भी चलेगा। Mercedes-Benz यह खास तौर पर सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गई है। AK-47 से लेकर मिसाइल हमला भी यह कार झेल लेती है। यह नॉर्मल कारों के मुकाबले काफी अलग है।

6.0-लीटर का ताकतवर इंजन

इंजन की बात करें, तो Mercedes-Benz S600 Pullman Guard limousine में 6.0-लीटर का V12 पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 530HP की पावर और 830NM का टॉर्क देता है। यह इंजन 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स से लैस है। 0 से 100kmph की रफ़्तार पकड़ने के लिए इसे सिर्फ 8 सेकंड्स का समय लगता है। इसकी टॉप स्पीड 160kmph है।  इस कार में सिर्फ 4 ही लोग बैठ सकते हैं।


यह भी पढ़ेंः सिर्फ 21,000 रुपये देकर करें Mahindra Scorpio-N एसयूवी की बुकिंग, कल से हो रही है शुरू

Mercedes-Benz S600 Pullman Guard limousine

Mercedes-Benz S600 Pullman Guard limousine की खूबियां

सबसे पहले आपको बता दें कि Mercedes-Benz की इस सबसे सुरक्षित कार की कीमत करीब 9 करोड़ बताई जा रही है। खास बता यह है कि यह ERV (विस्फोटक प्रतिरोधी वाहन) 2010-लेवल की सुरक्षा से लैस है। इसमें बैठे पैसेंजर के लिए VR-9 -स्तरीय सुरक्षा मिलती है। यह बख़्तरबंद लग्जरी लिमोसिन 2 मीटर की दूरी से 15 किलो तक TNT का सामना करने का दम रखती है। इसके अलावा, इस कार पर AK-47 से होने वाले हमले का भी कोई असर नहीं होता और न ही इसके ग्लास और बॉडी बॉडी पर कोई फर्क पड़ता है। यह 7.62x51mm राइफल राउंड को भी झेल सकती है। यह बम, विस्फोटक और गैस हमलों से भी सुरक्षित है।

इस कार में रन-फ्लैट टायर मिलते हैं जोकि जल्दी से पंचर नहीं होते और अगर हो भी जाएं तो काफी दूर तक बिना किसी दिक्कत के चलते हैं। यह कार बड़े से बड़े खतरे से भी निपटने के लिए हर समय तैयार रहती है। इस कार में ऑक्सीजन सप्लाई, ऑटोमैटेड लॉक कंट्रल और प्रिवेंटिव शील्ड्स जैसे फीचर्स हैं, जो कि किसी भी सड़क हादसे को झेलने के बाद भी कार को चलाने में सक्षम होते हैं। इसके अलावा, इस कार में एक सेल्फ-सीलिंग फ्यूल टैंक जोकि टैंक को फ्यूल लीक होने और नुकसान होने के बाद आग लगने से रोकता है इसमें एक आग बुझाने वाला सिस्टम भी मिलता है।

यह भी पढ़ेंः Volvo XC40 Recharge vs Kia EV6: देखें 2 लग्जरी इलेक्ट्रिक कार की टक्कर, जानें कौन है दमदार