130 Km की रेंज के साथ Quantum ने एक साथ पेश किए 4 नए Electric Scooter, जानिए फीचर्स

Quantum के Plasma में 1500W की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है और इसकी टॉप स्पीड 60 kmph है।

भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेग्मेंट में लगातार नए-नए मॉडल्स आ रहे हैं। आने वाला समय EV का ही होगा। और इसी बात को ध्यान में रखते हुए हैदराबाद बेस्ड इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Quantum Energy ने अपने हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर से पर्दा उठाया है। कंपनी ने भारत में 4 नए मॉडलों को पेश किये हैं। जिन चार नए मॉडल से पर्दा उठाया है उनके नाम, प्लाज्मा, इलेक्ट्रॉन, मिलन और बिजनेस शामिल हैं।

4 घंटे में फुल चार्ज

क्वांटम एनर्जी (Quantum Energy) के  इन चारों स्कूटरों को पेश करते समय भारत के उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू भी मौजूद रहे। कंपनी के मुताबिक, नायडू ने क्वांटम एनर्जी के स्कूटरों और कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए भारत को एक स्वच्छ और हरित देश (Green India) बनाने की पहल की सराहना की और कंपनियों से भारत को अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करने का आग्रह किया। इस मौके पर Quantum Energy ने बताया कि इन सभी स्कूटरों में एडवांस लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो ये 4 घंटे में फुल चार्ज होती हैं। फिलहाल इन सभी स्कूटर्स को पेश किया है, लेकिन कीमत का खुलासा नहीं हुआ है। इस साल अक्टूबर में ये स्कूटर बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

यह भी पढ़ें: भारत में 18 अगस्त को आ रही Maruti New Alto, जानिये कितनी होगी कीमत

130 किलोमीटर तक की रेंज

Quantum के इन सभी स्कूटर्स की बात करें, तो Plasma में 1500W की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है और इसकी टॉप स्पीड 60 kmph है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर फुल चार्ज में 130 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। इसके अलावा, Quantum Elektron और Milan में 1000W का मोटर इस्तेमाल किया गया है,  जबकि Bziness मॉडल में 1200W की  इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। ये स्कूटर अलग-अलग  राइडिंग मोड में 80 किलोमीटर से लेकर 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देते हैं। इनकी टॉप स्पीड 50 किलोमीटर प्रतिघंटा है।अब देखना होगा भारत में ये सभी स्कूटर्स भारत में कितने कामयाब होते हैं।