GNCAP रेटिंग में रेनॉल्ट किगर, निसान मैग्नाइट, होंडा जैज, होंडा सिटी को मिले 4-स्टार, जानें कौन है इंडिया की सबसे सेफ कार

Global NCAP crash-test

कार (Car) की खरीदारी करते समय में लोग अब केवल ये नहीं देखते हैं कि कार किफायती है या नहीं, बल्कि लोगों की प्राथमिकता सूची में सेफ्टी अब काफी ऊपर है। #SaferCarsForIndia अभियान के तहत ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने चार मेड-इन-इंडिया कारों का क्रैश-टेस्ट (crash-test) किया है। परीक्षण किए गए नए मॉडलों में रेनॉल्ट किगर, निसान मैग्नाइट, होंडा जैज और चौथी पीढ़ी की होंडा सिटी शामिल हैं।

यह जानकर आपको भी अच्छा लगेगा कि कार कंपनियां भी सेफ्टी फीचर पर पहले से ज्यादा ध्यान दे रही हैं। यही वहज है कि इन सभी कारों को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 4-स्टार (4-Star) एडल्ट ऑक्यूपेंट सेफ्टी रेटिंग मिली है। आइए जानें सबसे सेफ कार के बारे में…
यह भी पढ़ेंः Realme 9 Pro 5G, Realme 9 Pro+ 5G आज होंगे लॉन्च, हार्ट रेट सेंसर से लैस

Honda Jazz
होंडा जैज (Honda Jazz) भारतीय बाजार में लोकप्रिय कार है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में होंडा जैज को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 3-स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया है। जैज ने वयस्क यात्रियों की सुरक्षा के लिए कुल 17 में से 13.89 अंक मिले। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए इसने कुल 49 अंकों में से 31.54 अंक अर्जित किए। इसके अलावा, जैज के बॉडीशेल को स्थिर और आगे के भार को सहन करने में सक्षम रेट किया गया है।

Nissan Magnite
निसान मैग्नाइट (Nissan Magnite) की बात करें, तो इसने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 2-स्टार रेटिंग हासिल की है। मैग्नाइट ने वयस्कों की सुरक्षा के लिए कुल 17 में से 11.85 अंक हासिल किए। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए उसे कुल 49 में से 24.88 अंक मिले। इसके अलावा, मैग्नाइट के बॉडीशेल को स्थिर और आगे के भार को झेलने में सक्षम के रूप में दर्जा दिया गया है।
यह भी पढ़ेंः ये हैं पतले और हल्के Laptops, जो 1TB स्टोरेज से है लैस, जानें कीमत

Renault Kiger
रेनॉल्ट किगर (Renault Kiger) की बात करें, तो ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 2-स्टार स्कोर किया। किगर ने वयस्कों की सुरक्षा के लिए कुल 17 में से 12.34 अंक बनाए। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए इसने कुल 49 अंकों में से 21.05 अंक हासिल किए। हैरानी की बात है कि किगर के शरीर को अस्थिर के रूप में दर्जा दिया गया है और यह आगे के भार को सहन करने में असमर्थ है।

Honda City (4th Gen)
चौथी पीढ़ी की होंडा सिटी को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार से सम्मानित किया गया है। सिटी ने एडल्ट ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए कुल 17 पॉइंट्स में से 12.03 पॉइंट्स हासिल किए। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए इसने कुल 49 अंकों में से 38.27 अंक अर्जित किए। हालांकि फोर्थ-जेन होंडा सिटी के बॉडीशेल को अस्थिर के रूप में रेट किया गया है और यह आगे के भार को सहन करने में असमर्थ है।
यह भी पढ़ेंः धमाकेदार एंट्री के लिए तैयार हैं ये धांसू Bikes, जानें इनके बारे में…