अपनी बाइक से रोड ट्रिप पर जा रहे हैं, तो इन 8 बातों को बिल्कुल न भूलें वरना पछताएंगे

अपने दोपहिया वाहन जैसे कि मोटर साइकिल पे लंबी दूरी की यात्रा करना सचमुच में बेहद सुखद अनुभव देता है। कुछ लोगों को नई जगहों पर पिकनिक मनाना पसंद है तो कुछ लोगों को ढलते सूरज की सुर्ख लौ में बाइक चलाने का अहसास रोमांचित करता है। जो भी हो, एक बात तो पक्की है कि इस तरह की यात्रा की योजना बनाना इतना आसान भी नहीं है। तो, इससे पहले कि आप जल्दबाजी में कहीं जाने का प्रोग्राम बनाएं, इन बातों को जान लेना बहुत ज़रूरी है:

  1. सही समय का चुनाव

अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए सबसे पहले सही समय का चुनाव करना बहुत ज़रूरी है। आप चिलचिलाती गर्मी में राजस्थान या जाड़े के दिनों में लद्दाख की यात्रा नहीं करना चाहेंगे!

  1. चार्जर ले जाना ना भूलें

जब भी आप रोड ट्रिप के लिए निकलें, तो यह सुनिश्चित करें कि आपका फोन पूरी तरह से चार्ज हो। इससे न केवल आपको नेविगेशन में मदद मिलेगी बल्कि आप सुंदर जगहों के फोटोस भी ले सकेंगे। तो इसलिए एक पोर्टेबल चार्जर आपकी लिस्ट में सबसे ऊपर होना चाहिए।

  1. शारीरिक संतुलन ठीक रखें

आप अपनी यात्रा के दौरान कई राष्ट्रीय राजमार्गों, हाईवे और संभवतः गांवों की टूटी फूटी सड़कों से भी गुजरेंगे, इसलिए ये यकीनी बनाएं कि आप अपनें दोपहिया वाहन पर शारीरिक संतुलन बनाए रखें क्योंकि ऐसा ना होने पर आप किसी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं।

  1. इमर्जेंसी किट

भले ही आप कितनी भी ध्यान से बाइक चलाएं, लेकिन किसी भी दुर्घटना की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। तो ऐसे में अपने साथ इमर्जेंसी किट ले जाना ना भूलें जिसमें फर्स्ट एड किट (प्राथमिक चिकित्सा किट) के साथ साथ चमड़े की जैकेट, दस्ताने, घुटने के पैड, कोहनी के पैड (एल्बो पैड) और जूते शामिल हों। बुरे वक्त में यह इमर्जेंसी किट ही आपके काम आएगी।

  1. एकसमान स्पीड से चलें

अचानक अपने वाहन की स्पीड बढ़ाने या कम करने की बजाय एकसमान स्पीड से चलते रहें, नहीं तो आपको भयानक पीठ दर्द हो सकता है जो कि आपकी पूरी यात्रा का मज़ा किरकिरा कर देगा।

  1. ज़्यादा ब्रेक ना लें

अगर आप रोड ट्रिप के दौरान बीच-बीच में रुक कर ज़्यादा बार ब्रेक लेते हैं, तो इससे आप अपनी मंज़िल तक बहुत देर से पहुंचेंगे। इसलिए बहुत से छोटे ब्रेक लेने के बजाय, कम से कम 2-3 घंटे की राइड करें और फिर 15-20 मिनट का अच्छा ब्रेक लें।

  1. वाटरप्रूफ बैकपैक ले जाना ना भूलें

जी हां, अपने साथ वाटरप्रूफ बैकपैक ले जाना ना भूलें। अपने DSLR कैमरा या मोबाइल फोन को एयरटाइट जिप पाउच में रखने से कोई नुकसान नहीं है। यह सुनिश्चित करेगा कि बारिश की स्थिति में आपके इलेक्ट्रॉनिक्स काम की हालत में रहें।

  1. ट्यूबलेस टायर का इस्तेमाल करें

जहां तक हो सके ट्यूबलेस टायर का इस्तेमाल करें। न केवल ट्यूबलेस टायर आम टायर की तुलना में ज़्यादा मज़बूत और टिकाऊ होते हैं और लंबे समय तक चलते हैं। इसके अलावा बार-बार आपको टायर फटने और उसको बदलने के झंझ्ट से भी छुटकारा मिलेगा।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.