Royal Enfield Hunter Vs TVS Ronin: जानिए डिजाइन, फीचर्स और कीमत के आधार पर कौन-सी बाइक है वैल्यू फॉर मनी

TVS Ronin को तीन वैरिएंट में है। इसके सिंगल टोन सिंगल चैनल ABS वैरिएंट की कीमत 1.49 लाख रुपये है

Royal Enfield Hunter Vs TVS Ronin
Royal Enfield Hunter Vs TVS Ronin

दुविधा थोड़ी अजीब है, क्योंकि लगभग समान कीमत में दो अलग-अलग इंजन वाली दो नई बाइक्स इस समय बाजार में उपलब्ध हैं। हम बात कर रहे हैं Royal Enfield Hunter और TVS Ronin के बारे में, ये दोनों ही बाइक्स रेट्रो स्टाइल में है जोकि हर सेगमेंट के यूजर्स को आकर्षित करती है। इन दोनों बाइक्स को फिलहाल हमने राइड करके नहीं देखा है, लेकिन इनके डिजाइन, फीचर्स और कीमत के हिसाब से हम आपको इतना जरूर बता सकते हैं कि कौन-सी बाइक आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है।

कीमत और वैरिएंट

TVS Ronin को तीन वैरिएंट में है। इसके सिंगल टोन सिंगल चैनल ABS वैरिएंट की कीमत 1.49 लाख रुपये है, जबकि ड्यूल टोन सिंगल चैनल ABS की वैरिएंट 1,56,500 रुपये है। इसके अलावा, ट्रिपल कलर टोन और ड्यूल चैनल ABS वैरिएंट की कीमत 1,68,750 रुपये है। जबकि Hunter 350 Retro की कीमत 1,49,900 रुपये, Hunter 350 Metro की कीमत 1,63,900 रुपये और Hunter 350 Metro Rebel की 1,68,900 रुपये है। दोनों बाइक्स के वेस मॉडल्स की कीमतों में 7 हजार रुपये का अंतर है जबकि टॉप मॉडल में की कीमत समान हैं।

डिजाइन

दोनों ही बाइक्स का डिजाइन रेट्रो स्टाइल में है और ये दोनों ही काफी शानदार नजर आती हैं, लेकिन ध्यान से देखें तो Hunter 350 Retro थोड़ी ज्यादा बेहतर नजर आती है और स्ट्रॉन्ग इमेज देती है। दोनों बाइक्स की सीटें फ्लैट हैं, जिसकी वजह से पीछे बैठे व्यक्ति को कोई दिक्कत नहीं होगी। लंबी दूरी के लिए ये दोनों बाइक्स बेस्ट हैं।

यह भी पढ़ें: हीरो और होंडा ने एक महीने में बेच डाली लाखों बाइक्स और स्कूटर्स, फेस्टिव सीजन के लिए हुई बेहतर शुरुआत!

TVS Ronin

इंजन और पावर

TVS Ronin में लगा है 225.9cc का इंजन जोकि 15.01 kw की पावर और 19.93 NM का टॉर्क देता है। बाइक में 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है और इसकी टॉप स्पीड 120kmph है। इसमें 17 इंच के टायर्स दिए गए हैं। Royal Enfield Hunter 350 में 349cc का इंजन दिया है जोकि 20.2 bhp की पावर और 27Nm का टॉर्क देता है और इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। इस बाइक की टॉप स्पीड 114 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

कीमत लगभग दोनों बाइक्स की समान हैं, लेकिन यहां पर आपको Hunter 350 में ज्यादा पावरफुल इंजन मिलता है, जिसका फील आपको तब आता है जब आप इस बाइक को राइड करते हैं वहीं TVS Ronin में इंजन पावरफुल तो है, लेकिन Hunter 350 के मुकाबले हल्का है। Hunter 350 में आपको परफॉर्मेंस तो जरूर मिलेगी, लेकिन माइलेज के साथ आपको समझौता करना पड़ेगा, जबकि TVS Ronin में माइलेज अच्छी मिल जाएगी, लेकिन पावर की कमी महसूस की जा सकती है। TVS Ronin  का व्हीलबेस 1357mm, इसका कर्ब वजन 160kg है। वहीं 181 Hunter 350 का व्हीलबेस 1370mm, इसका कर्ब वजन 181 kg है।

नतीजा

अगर आप हाई परफॉर्मेंस बाइक की तलाश में हैं, तो Royal Enfield Hunter 350 आपके लिए सही ऑप्शन है। इसमें न सिर्फ दमदार और पावरफुल इंजन मिलता है, बल्कि इस लुक भी काफी आकर्षित है । यह रॉयल एनफील्ड की सबसे सस्ती बाइक्स में एक है, वहीं TVS Ronin बाइक तो काफी बढ़िया है पर इसकी ज्यादा कीमत निराश करती है।

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki की इन कारों को खरीदने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़, 31 दिन में बिकी इतनी गाड़ियां