मार्च में लॉन्च होगी धांसू बाइक Royal Enfield Scram 411, जानें इससे जुड़ी पांच बातें…

Royal Enfield Scram 411

अगर आप एक जबरदस्त बाइक का इंतजार कर रहे हैं, तो Royal Enfield Scram 411 मोटरसाइकिल मार्च में भारतीय बाजार में दस्तक देगी। आपको बता दें कि अपकमिंग Royal Enfield Scram 411 को पहले भी कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। हालांकि मोटरसाइकिल की लॉन्च की तारीख अभी तक सामने नहीं आई है, लेकिन Royal Enfield की आधिकारिक मीडिया इनवाइट संकेत देता है कि इसे अगले महीने की शुरुआत में भारत में लॉन्च किया जाएगा। आइए जानते हैं उन पांच चीजों के बारे में, जिसकी उम्मीद आप नए रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 411 से कर सकते हैं।

कॉस्मेटिक अपडेट
नई रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 411 में (Royal Enfield Scram 411) कुछ विजुअल चेंजेज देखे जा सकेंगे, जो इसे हिमालयन से अलग करेगा। उदाहरण के लिए जहां हिमालयन में एक लंबी विंडस्क्रीन मिलती है, वहीं स्क्रैम 411 में केवल एक छोटा-सा छज्जा मिलेगा और वह भी एक एक्सेसरी के रूप में। इसके अलावा, इसमें सिंगल-पीस सीट, हेडलैंप के चारों ओर एक कास्ट मेटल काउल, एल्युमिनियम सेंप गार्ड आदि होंगे।
यह भी पढ़ेंः देसी कंपनी Lava ने लॉन्च किया बेहद किफायती Earphone, कीमत 799 रुपये

इंजन और गियरबॉक्स
रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की आने वाली टूरर हिमालयन के साथ अपने हार्डवेयर और मैकेनिकल साझा करेगी। स्क्रैम 411 में 411cc, सिंगल-सिलेंडर, SOHC, एयर-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन होगा। Himalayan में मोटर 24.4 hp की पावर और 32 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। पावर के आंकड़े अपरिवर्तित रहने की संभावना है और इसे 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा।

अपडेटेड साइकिल पार्ट्स
साइकिल के पुर्जों की बात करें, तो Royal Enfield Scram 411 के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनो-शॉक एब्जॉर्बर मिलेगा। ब्रेकिंग की बात करें, तो इसमें डुअल-चैनल ABS के साथ दोनों छोर पर डिस्क ब्रेक होंगे। हालांकि इसमें हिमालयन के 21-इंच यूनिट की तुलना में छोटा 19-इंच का फ्रंट टायर मिलेगा, जबकि पिछला टायर वही 17-इंच वाला होगा।
यह भी पढ़ेंः Daiwa ने लॉन्च किए सस्ते Smart TV, कीमत सिर्फ 11,990 रुपये से शुरू

नए फीचर्स
आगामी रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 411 में ट्रिपर नेविगेशन पॉड के साथ ऑफसेट स्पीडोमीटर मिलने की संभावना है, जिसने पहली बार Meteor350 में अपनी शुरुआत की थी। इसमें आपको ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन आदि मिलेंगे।

लॉन्च की तारीख और कीमत
रॉयल एनफील्ड अगले महीने की शुरुआत में भारत में स्क्रैम 411 लॉन्च करेगी। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 2 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है। रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 411 का भारत में कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं होगा। लेकिन परोक्ष रूप से यह Bajaj Dominar 250, Suzuki Gixxer 250 आदि को टक्कर देगी।
यह भी पढ़ेंः 10 से अधिक Wash Programs से लैस हैं ये वॉशिंग मशीन, मिल रही है 27 प्रतिशत तक छूट