ये हैं सबसे सेफ मेड इन इंडिया Cars, ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में मिले हैं 5 स्टार रेटिंग

Global NCAP crash test

आमतौर पर जब लोग कार (Car) खरीदने जाते हैं, तो वे कीमत को ज्यादा अहमियत देते हैं। कई बार ऐसा होता कि कीमत के चक्कर में लोग सेफ्टी फीचर (safety features) को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन यह आपको खतरे में डाल सकता है। आपको बता दें कि कुछ साल पहले नई कार खरीदते समय वाहनों की सुरक्षा को एक महत्वपूर्ण पैरामीटर नहीं माना जाता था। इसलिए कार निर्माता भी इसे अनदेखा कर देते थे, लेकिन हाल के वर्षों में लोगों की धारणा बदल गई है।

यह सब ग्लोबल NCAP (New Car Assessment Program) क्रैश टेस्ट में कुछ भारतीय कारों के प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण हुआ है। #SaferCarsForIndia अभियान के तहत ग्लोबल एनसीएपी ने अब तक (अक्टूबर 2021 तक) लगभग 30 मेड-इन-इंडिया कारों का क्रैश-टेस्ट किया है। आइए आपको बताते हैं सबसे सेफ भारतीय कारों के बारे में…

Tata Punch (टाटा पंच – 5 स्टार)

टाटा पंच को हाल ही में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट (Global NCAP crash test) में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फुल 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार से दिया गया है। साथ ही, यह अब सबसे सुरक्षित मेड-इन-इंडिया कार है। नए टाटा पंच को वयस्क यात्रियों की सुरक्षा के लिए कुल 17 में से 16.45 प्रभावशाली अंक मिले हैं। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए इसने कुल 49 अंकों में से 40.89 अंक अर्जित किए हैं। इसके अलावा, पंच के बॉडीशेल को स्थिर और आगे के भार को झेलने में सक्षम होने के रूप में रेट किया गया है।

Mahindra XUV300 (महिंद्रा एक्सयूवी300 – 5 स्टार)

Mahindra XUV300 ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग भी हासिल की है। XUV300 ने वयस्क यात्रियों की सुरक्षा के लिए कुल 17 में से 16.42 अंक हासिल किए हैं। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए उसे कुल 49 अंकों में से 37.44 अंक मिले हैं। Mahindra XUV300 के बॉडीशेल को स्थिर के रूप में रेट किया गया है और यह आगे के भार को झेलने में सक्षम है।

Tata Altroz (टाटा अल्ट्रोज – 5 स्टार)

टाटा अल्ट्रोज ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल की है। यह भारत में वर्तमान में सबसे सुरक्षित प्रीमियम हैचबैक है। एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए अल्ट्रोज को कुल 17 अंकों में से 16.13 अंक मिले हैं। इसमें इसे 5-स्टार रेटिंग मिली है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में चाइल्ड ऑक्यूपेंट सुरक्षा के लिए 3-स्टार रेटिंग मिली है। कुल 49 अंकों में कुल 29.00 अंक मिले हैं। Tata Altroz के बॉडीशेल को स्थिर और आगे के भार को झेलने में सक्षम का दर्जा दिया गया है।

Tata Nexon (टाटा नेक्सन – 5 स्टार)

टाटा नेक्सॉन वर्ष 2018 में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में फुल 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल करने वाली पहली मेड इन इंडिया कार थी। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में टाटा नेक्सॉन ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए पूर्ण 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 3-स्टार रेटिंग हासिल हुई थी। Nexon ने एडल्ट ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए कुल 17 पॉइंट्स में से 16.06 पॉइंट्स हासिल किए थे। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए इसे कुल 49 अंकों में से 25.00 अंक मिले। Tata Nexon के बॉडीशेल को स्थिर के रूप में रेट किया गया था और यह आगे के भार को झेलने में सक्षम था।