ये हैं भारतीय बाजार में सबसे सुरक्षित SUV, जानें कौन है सेफ्टी में सबसे आगे

Mahindra XUV700

भारतीय सड़कों पर जिस तरह से दुर्घटनाएं बढ़ने लगी हैं, बहुत जरूरी हो गया है कि खरीदारी के दौरान सेफ्टी का भी पूरा खयाल रखा जाए। मगर क्या आप जानते हैं भारतीय बाजार में सबसे सेफ एसयूवी (Safest SUVs) कौन-सी है। आपको बता दें कि भारत में सुरक्षित वाहनों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ग्लोबल एनसीएपी (New Car Assessment Programe) ने वर्ष 2014 में #SaferCarsForIndia अभियान की शुरुआत की। यह प्रोग्राम ग्राहकों पर गहरा असर डालने में कामयाब रही है, जिसकी वजह से कार निर्माता भी सुरक्षित कारों का उत्पादन करने के लिए मजबूर हुई हैं। यहां हमने 5 स्टार ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग (5-star Global NCAP rating) के साथ भारत की टॉप सबसे सेफ एसयूवी (top safest SUVs) की लिस्ट तैयार की है। जानें कौन से सबसे सेफ?

Mahindra XUV700
Mahindra XUV700 को नवंबर 2021 में ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट किया गया था। SUV ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार स्कोर किया, जिसमें 17 में से 16.03 पॉइंट और 49 में से 41.66 पॉइंट थे। इसके बॉडी शेल और फुटवेल क्षेत्र को स्थिर और ‘आगे के भार को झेलने में सक्षम’ के रूप में दर्जा दिया गया था। सेफ्टी वॉचडॉग द्वारा परीक्षण किया गया यह मॉडल डुअल एयरबैग, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, एबीएस और फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर्स से लैस था।
Mahindra XUV700 – 57.69 Points/66

यह भी पढ़ेंः होंडा ला रही है नई Electric Sports Cars, कंपनी ने जारी की टीजर इमेज

Tata Punch
टाटा पंच ब्रांड का तीसरा मॉडल है, जिसे ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार मिला है। दिलचस्प बात यह है कि सबकॉम्पैक्ट ने वयस्क यात्रियों के लिए 17 में से 16.45 अंक हासिल किए, जो कि देश में किसी भी कार द्वारा हासिल किया गया सर्वोच्च स्कोर है। बच्चों की सुरक्षा के लिए मॉडल ने 49 में से 40.89 अंक हासिल किए। मिनी एसयूवी डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ब्रेक अवे कंट्रोल, ईबीडी, एबीएस, हाई स्पीड अलर्ट, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट और सीटबेल्ट रिमाइंडर के साथ आती है।
Tata Punch – 57.34 Points/66

tata punch

Mahindra XUV300
Mahindra XUV300 ने ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की। मेड-इन-इंडिया एसयूवी ने वयस्कों और बच्चों की सुरक्षा के लिए क्रमशः 17 में से 16.42 अंक और 49 में से 37.44 अंक अर्जित किए। क्रैश टेस्ट के दौरान इसकी संरचना और फुटवेल स्थिर थे। XUV300 के स्टैंडर्ड सेफ्टी किट में डुअल एयरबैग, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, EBD के साथ ABS, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर सिस्टम, चारों पहियों के लिए डिस्क ब्रेक, फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर और पैसेंजर एयरबैग डिएक्टिवेशन स्विच शामिल हैं।
Mahindra XUV300 – 53.86 Points/66

यह भी पढ़ेंः 9 जून को भारत में लॉन्च होगी Volkswagen Virtus, प्री-बुकिंग शुरू

Mahindra Thar
ग्लोबल एनसीएपी के #SaferCarsForIndia क्रैश टेस्ट में महिंद्रा थार ने 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की। जबकि एसयूवी का बॉडीशेल स्थिर था और आगे के भार को झेलने में सक्षम था, इसके फुटवेल क्षेत्र को अस्थिर दर्जा दिया गया था। थार ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 12.52 पॉइंट्स और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 41.11 पॉइंट्स मिले हैं। सेफ्टी वॉचडॉग ने एसयूवी के इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) का भी परीक्षण किया, जो विशेष रूप से एलएक्स ट्रिम वैरियंट में पेश किया गया है।
Mahindra Thar – 53.64 Points/66

Toyota Urban Cruiser
टोयोटा की अर्बन क्रूजर सबकॉम्पैक्ट एसयूवी ने लेटेस्ट क्रैश टेस्ट राउंड में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार रेटिंग हासिल की। इसने 17 में से 13.52 अंक अर्जित किए और 49 में से 36.68 अंक। परीक्षण किए गए मॉडल में ड्यूल एयरबैग, फ्रंट सीट बेल्ट प्रीटेंशनर्स, एबीएस और आइसोफिक्स माउंट जैसी सुरक्षा विशेषताएं थीं।
Toyota Urban Cruiser – 50.20 Points/66

यह भी पढ़ेंः गर्मी में अपनी कार को ऐसे रखें Cool, काम आएंगे ये आसान टिप्स