इन कारों के लिए लग गई है लंबी लाइन, खरीदने के लिए अभी करना होगा महीनों का इंतजार

नई स्कॉर्पियो पर अभी कई जगह 21 महीने तक का वेटिंग पीरियड चल रहा है। वैसे, स्कॉर्पियो महिंद्रा की सबसे लोकप्रिय पेशकशों में से एक रही है।

Mahindra Scorpio-N

Waiting period of cars: भारतीय बाजार में कुछ नई कारों (new car) के लिए वेटिंग पीरियड (Waiting period) इतना बढ़ गया है कि लोगों को अभी भी एक साल से अधिक का इंतजार करना होगा। कुछ मामलों में तो ग्राहक वेटिंग पीरियड को देखते हुए अन्य मॉडल या ब्रांड पर स्विच करने पर भी विचार करने लगे हैं। कई मॉडल पर तो वेटिंग पीरियड लगभग दो साल तक चल रही है। देखा जाए, तो अभी यह वेटिंग पीरियड कुछ उसी तरह का है जितना कि एक नए घर की चाबी पाने के लिए इंतजार करना पड़ता है। आइए आपको बताते हैं किस कार पर कितनी चल रही है वेटिंग पीरियड…

Mahindra Scorpio N

Mahindra Scorpio-N

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने इस साल की शुरुआत में नई पीढ़ी की स्कॉर्पियो को लॉन्च किया था। यह शानदार फीचर्स के साथ-साथ आकर्षक डिजाइन में आता है। नई स्कॉर्पियो पर अभी कई जगह 21 महीने तक का वेटिंग पीरियड चल रहा है। वैसे, स्कॉर्पियो महिंद्रा की सबसे लोकप्रिय पेशकशों में से एक रही है। कार निर्माता स्कॉर्पियो-एन के साथ भी इसकी लोकप्रियता को भुनाने का लक्ष्य रखा है। हालांकि इसने बहुत ही कम समय में ही एक लाख बुकिंग हासिल कर शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन निकट भविष्य में इसकी वेटिंग पीरियड जल्द कम होती नहीं दिख रही है।

यह भी पढ़ेंः Upcoming SUV : बाजार में गर्दा उड़ाने आ रही ये 7-Seater SUV, यहां देखें लिस्ट

Mahindra XUV700

Mahindra XUV700

Mahindra की एक और कार Mahindra XUV700 के लिए कई जगहों पर वेटिंग पीरियड 18 महीने तक पहुंच गया है। इस SUV को दो इंजन ऑप्शन के साथ उतारा गया है, जिनमें एक 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और दूसरा 2.2-लीटर टर्बो डीजल इंजन है। Mahindra XUV700 को लॉन्च होते ही इसे ग्राहकों का काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। खास बात यह है कि जिस दिन इसे लॉन्च किया गया था, उस दिन महज 1 घंटे में ही इसकी 25,000 यूनिट्स बुक हो चुकी थी। अभी इसके कुछ डीजल वैरियंट के लिए वेटिंग पीरियड 18 महीने तक है। हालांकि SUV के पेट्रोल वैरियंट की डिलीवरी बहुत पहले होने की संभावना है।

Kia Carens

Kia Carens

Kia की थ्री-रो Caren सबसे अधिक बिकने वाली कारों में एक है। इसकी वेटिंग पीडियड 17 महीनों तक पहुंच गई है। इसकी लाइनअप के बीच सबसे लंबी प्रतीक्षा अवधि है। कैरेंस का बेस वैरियंट जो 1.5-लीटर मैनुअल प्रेस्टीज है, की वेटिंग पीरिडय 75 सप्ताह तक है। इसमें बहुत सारे प्रीमियम फीचर्स और उपकरण हैं। खासकर तीनों पंक्तियों में केबिन स्पेस भी अच्छा मिल जाता है। यह एमपीवी 7 और 6 सीट कॉन्फिगरेशन दोनों में उपलब्ध है। बाद वाले में अतिरिक्त आराम के लिए दूसरी पंक्ति में कैप्टन चेयर्स मिलते हैं। किआ सॉनेट पर 11 महीनों तक का वेटिंग पीरिडय है। सॉनेट सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। सोनेट के कुछ वैरियंट को ग्राहकों तक पहुंचने में 11 महीने तक का समय लग सकता है।
यह भी पढ़ेंः Okaya ने भारत में लॉन्च किए हाई रेंज वाले 2 नए Electric Scooter, कीमत है महज इतनी

Honda City eHEV hybrid

Honda City Hybrid

होंडा ने इस साल की शुरुआत में भारत में e:HEV Honda City हाइब्रिड मॉडल लॉन्च किया था। यह होंडा सिटी के सभी वैरियंट्स में सबसे अच्छा माइलेज देती है। हालांकि हाई डिमांड की वजह से इस मॉडल पर वेटिंग पीरियड 10 महीने तक पहुंच गया है। नई होंडा हाइब्रिड सेडान सिंगल, फिक्स्ड-गियर रेशियो और तीन ड्राइव मोड- इंजन, ईवी और हाइब्रिड के साथ आती है। कार निर्माता का दावा है कि मॉडल 26.5kmpl की माइलेज प्रदान करता है। इस प्रकार इसे भारत में सबसे किफायती कारों में से एक बनाता है। इसका पेट्रोल इंजन 98bhp की पावर और 127Nm का टार्क निकालता है। होंडा सिटी ई: एचईवी (Honda City e:HEV) लिथियम-आयन बैटरी के साथ आती है, जो बूट में फिट होती है और इसका वजन 14.5 किलोग्राम होता है। यह ईंधन दक्षता को बढ़ाता है और उत्सर्जन के स्तर को कम करता है। आपको बता दें कि होंडा सिटी ईएचईवी (Honda City eHEV ) एडीएएस ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी पेश करने वाला अपने सेगमेंट का पहला वाहन है।

Maruti Suzuki Ertiga

Maruti Ertiga CNG

मारुति अर्टिगा सीएनजी पर भी वेटिंग पीरियड 10 महीने तक है। सीएनजी में पेश की जाने वाली नई पीढ़ी की अर्टिगा की मांग काफी अधिक है। वर्तमान में सभी मारुति सुजुकी कारों में इसकी सबसे लंबी प्रतीक्षा अवधि है। बता दें कि 2022 Ertiga को Vxi और Zxi दोनों वैरियंट पर फैक्ट्री CNG किट का विकल्प मिलता है। डुअल ईंधन वाले पेट्रोल सीएनजी मॉडल में पेट्रोल मोड में मामूली कम 99 बीएचपी और 136 एनएम और सीएनजी पर चलने पर 87 बीएचपी और 121.5 एनएम जेनरेट होता है। मारुति का दावा है कि नई अर्टिगा पेट्रोल-मैनुअल में 20.51kpl और 20.30kpl, वहीं पेट्रोल-ऑटोमैटिक के साथ सीएनजी मॉडल 26.11 km/kg का माइलेज देती है।
 
यह भी पढ़ें: 5 इंच TFT डिस्प्ले के साथ नई TVS Raider की भारत में हुई एंट्री, क्या इसे खरीदना किफायती सौदा है ? जानिए


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।