एक बार चार्ज करने पर 300 km से ज्यादा चलेगा यह Electric Scooter, जानें इसकी खूबियां

Simple One

बेंगलुरु स्थित ईवी स्टार्ट-अप सिंपल एनर्जी (Simple Energy) ने हाल ही में भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन (Simple One) लॉन्च किया। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर आदर्श परिस्थितियों में 236 km की रेंज प्रदान करती है। सिंपल वन ई-स्कूटर को दुनिया का सबसे लंबी दूरी का इलेक्ट्रिक स्कूटर माना जाता है। हालांकि सिंपल एनर्जी ने अब इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए एक अतिरिक्त बैटरी पैक पेश किया है।

अब कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज करने पर 300+ km की रेंज प्रदान करता है। अपडेटेड सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.45 लाख रुपये, एक्स-शोरूम रखी गई है।

अपडेट्स की बात करें, तो रेगुलर सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.2 kWh फिक्स्ड बैटरी पैक और 1.6 kWh रिमूवेबल मॉड्यूल के साथ आता है, जो 236 km प्रति चार्ज की राइडिंग रेंज देने का दावा करता है। अपडेटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर में दो 1.6 kWh रिमूवेबल मॉड्यूल के साथ 3.2 kWh फिक्स्ड बैटरी पैक मिलता है और दावा किया गया है कि यह आदर्श परिस्थितियों में 300+ km प्रति चार्ज की राइडिंग रेंज पेश करता है। गौरतलब है कि कंपनी ने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक मोटर को भी अपडेट किया है।
यह भी पढ़ेंः हीरो इलेक्ट्रिक का स्टाइलिश Hero Eddy Electric Scooter लॉन्च, नहीं पड़ेगी लाइसेंस की जरूरत

सिंपल एनर्जी ने घोषणा की कि इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) एडवांस 8.5 kW मोटर के साथ आएगा, जो पहले की तरह ही 8.5 kW (11.3 hp) की पावर और 72 Nm का पीक टॉर्क विकसित करता है, लेकिन बेहतर दक्षता, थर्मल प्रबंधन और परफॉर्मेंस की पेशकश करने का दावा किया गया है।

कीमत की बात करें, तो रेगुलर वर्जन 1.10 लाख रुपये में रिटेल बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा, वहीं अपडेटेड सिंपल वन की कीमत 1.45 लाख रुपये, एक्स-शोरूम रखी गई है। इसकी बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है और इसकी डिलीवरी जून में शुरू होगी।

इस घोषणा पर टिप्पणी करते हुए सिंपल एनर्जी के संस्थापक और सीईओ सुहास राजकुमार ने कहा कि जब हमने सिंपल वन की कल्पना की थी, तो हमारा उद्देश्य एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करना था, जो यूजर्स को रेंज या चार्जिंग के बारे में चिंता न करने के लिए पर्याप्त रेंज की पेशकश कर सके। एक अतिरिक्त बैटरी की पेशकश से उन गंतव्यों तक पहुंच सकेंगे, जो भारत में कोई अन्य इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन नहीं कर सकता है। यह अतिरिक्त बैटरी स्कूटर के बूट में आसानी से फिट हो सकती है, जो 300 km से अधिक की रेंज पेश करती है।
यह भी पढ़ेंः Spectra Broadband के ये हैं बेहद किफायती 500 Mbps Plans, जानें डिटेल