513km की रेंज वाली Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी जल्द होगी भारत में लॉन्च! जानें खूबियां

कंपनी का दावा है कि यह केवल 6.9 सेकंड में 0-100 km प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर सकता है। यह मॉडल 513km तक की WLTP रेटेड रेंज के साथ आता है

Skoda Enyaq iV Electric SUV
Skoda Enyaq iV Electric SUV

Skoda Enyaq iV Electric SUV: चेक ऑटोमेकर Skoda भारतीय बाजार में अपनी पकड़ को और मजबूत बनाने के लिए नए मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो कंपनी आने वाले 12 महीनों में कम से कम तीन से पांच नए प्रोडक्ट लॉन्च करने की योजना बना रही है। इतना ही नहीं, स्कोडा एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी भी विकसित कर रही है, जिसे 2025 तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। नई कॉम्पैक्ट एसयूवी (compact SUV) को पेश करने से पहले स्कोडा अपनी लोकप्रिय इलेक्ट्रिक एसयूवी Skoda Enyaq iV, नई सुपर्ब सेडान और लिमिटेड एडिशन Octavia RS iV को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इन मॉडलों को सीबीयू या सीकेडी यूनिट के रूप में पेश किए जाने की सबसे अधिक संभावना है। Enyaq iV के साथ Skoda का लक्ष्य देश के इलेक्ट्रिक सेगमेंट में प्रवेश करना है। इसे 2023 की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की संभावना है।

Skoda Enyaq iV
Skoda Enyaq iV

Skoda Enyaq iV के फीचर्स

भारत में स्कोडा से टॉप-स्पेक Enyaq iV 80X लॉन्च होने की उम्मीद है, जो 77kWh बैटरी पैक के साथ आता है और 125kW DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। यह डुअल मोटर से लैस है। इसमें प्रत्येक एक्सल पर एक AWD (ऑल-व्हील-ड्राइव) सेटअप और कुल 265bhp की पावर देता है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को लेकर कंपनी का दावा है कि यह केवल 6.9 सेकंड में 0-100 km प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर सकता है। यह मॉडल 513km तक की WLTP रेटेड रेंज के साथ आता है, जो इसे अपने सेगमेंट में सबसे लंबी दूरी की EV बना सकती है।

Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी 19-इंच प्रोटियस अलॉय व्हील्स, 13-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एम्बिएंट लाइटिंग, लेदर-रैपेड स्टीयरिंग व्हील और अपहोल्स्ट्री से लैस है, जिसमें लेदर और माइक्रोफाइबर फैब्रिक का मिश्रण है। बता दें कि स्कोडा इलेक्ट्रिक एसयूवी को कम शुरुआती कीमत पर पेश करने के लिए कंपनी लो-स्पेक, टू-व्हील ड्राइव मॉडल भी पेश कर सकती है। स्कोडा Enyaq iV वोक्सवैगन समूह के MEB born electric platform पर आधारित है। प्लेटफॉर्म सिंगल-मोटर, RWD और डुअल-मोटर AWD सेटअप के साथ कॉम्पिटेबल है, दोनों Enyaq iV के साथ उपलब्ध हैं। Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक 4,648mm लंबी, 1879mm चौड़ी और 1,616mm ऊंची है और इसका व्हीलबेस 2,765mm है।

यह भी पढ़ेंः Maruti से लेकर Tata की ये सबसे सस्ती कारें जल्द होंगी लॉन्च! सामने आई जानकारी


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display