500km की रेंज वाली Skoda Enyaq iV vRS इलेक्ट्रिक एसयूवी से उठा पर्दा, 278kmph है इसकी टॉप स्पीड

स्कोडा का दावा है कि फुल चार्ज में यह 500km की रेंज प्रदान करती है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी (electric SUV) को फास्ट चार्जर की मदद से केवल 36 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Skoda Enyaq iV vRS Electric SUV
Skoda Enyaq iV vRS Electric SUV

Skoda Enyaq iV vRS इलेक्ट्रिक एसयूवी से पर्दा उठा गया है। यह ब्रांड का दूसरा परफॉर्मेंस वैरियंट है। Enyaq iV vRS में 82kWh बैटरी से पावर लेता है और यह 295bhp की पावर और 458Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। अगर इसकी स्पीड की बात करें, तो इलेक्ट्रिक कार 278 km प्रति घंटे तक टॉप स्पीड लिमिट है। स्कोडा का दावा है कि फुल चार्ज में यह 500km की रेंज प्रदान करती है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी (electric SUV) को फास्ट चार्जर की मदद से केवल 36 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। स्कोडा का दावा है कि Enyaq iV vRS का बैटरी पैक तेजी से 135kW DC चार्जर से कनेक्ट होने पर केवल 36 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत चार्ज हो जाएगा। Enyaq iV vRS 11kW तक एसी चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है।

स्कोडा के नए Enyaq iV vRS में एक नया प्लग एंड चार्ज फंक्शन भी है, जो मालिकों को पावरपास ऐप पर किसी भी चार्जिंग स्टेशन की सुविधाओं पर जाने की अनुमति देता है और केवल पावर केबल को चार्जिंग सॉकेट से जोड़कर चार्ज करना शुरू करता है। यह फीचर ऐप को कार की पहचान करने और चार्जिंग सेशन को अपने आप बिल करने में मदद करता है। इसमें 5 लोगों के लिए बैठने की पर्याप्त जगह मौजूद होने का दावा किया गया है। Enyaq iV vRS में इको, कंफर्ट, नॉर्मल, स्पोर्ट और ट्रैक्शन नाम के पांच ड्राइविंग मोड मिलते हैं, जो ड्राइविंग प्रोफाइल के अनुसार कस्टमाइज किए जा सकते हैं।

Skoda Enyaq iV vRS के फीचर्स

Skoda Enyaq iV VRS को EVs के लिए VW ग्रुप के MEB प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है और यह SUV 4,653 मिलीमीटर लंबी, 1,879 मिलीमीटर चौड़ी और 1,605 मिलीमीटर ऊंची है और इसका व्हीलबेस 2,768 मिलीमीटर है। Enyaq iV VRS में 585-लीटर का बूट भी है, जो इसके कूपे सिबलिंग से 15 लीटर बड़ा है। Enyaq iV vRS में मानक के रूप में स्पोर्ट्स सस्पेंशन दिया गया है, जो इलेक्ट्रिक SUV की बॉडी को फ्रंट एक्सल पर 15mm और रियर एक्सल पर 10mm कम करता है। स्पोर्टी Enyaq iV vRS मानक के रूप में 20-इंच का पहिया है, लेकिन मालिक 21-इंच विजन व्हील्स का विकल्प चुन सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः नई कार क्यों खरीदें जब 1.20 लाख में मिल रही है Maruti की यह 7 सीटर कार! जानिए पूरी जानकारी

Skoda Enyaq iV vRS Electric SUV

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के डिजाइन की बात करें, तो ब्रांड के ‘क्रिस्टल फेस’ फ्रंट ग्रिल के साथ ग्लॉस-ब्लैक फ्रंट एप्रन, डोर मिरर, विंडो फ्रेम और रियर डिफ्यूजर के साथ स्पोर्टी डिजाइन है। इसमें स्टैंडर्ड वैरियंट में भी ग्रिल को रोशन करने वाले 131 एलईडी मिलते हैं। मानक 20-इंच के पहिये काले रंग में रंगे गए हैं। केबिन को डैशबोर्ड और डोर पैनल पर फॉक्स लेदर ट्रीटमेंट और कॉर्बनफाइबर इफेक्ट मिलता है। इसके साथ स्कोडा मॉडल में सबसे बड़ा 13-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट होने का दावा किया गया है। इसमें सैट-नेव और ड्राइविंग डिटेल्स के साथ 5.3 इंच का डिजिटल कॉकपिट भी है। स्कोडा Enyaq iV vRS की कीमत थोड़ी अधिक होने की उम्मीद है, जिसकी कीमत यूके में 48.6 लाख (£ 51,885) रुपये होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: 500km की रेंज वाली Ola Electric Car का नया वीडियो टीजर जारी, जानें किन खूबियों से होगी लैस


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।