सोलर इलेक्ट्रिक कार Lightyear 0 प्रोडक्शन के लिए है तैयार, 695 km तक है इसकी रेंज, जानें खूबियां

Lightyear 0 सोलर इलेक्ट्रिक कार, दुनिया की पहली सोलर कार है, जो प्रोडक्शन के लिए रेडी है। इसकी संयुक्त रेंज 695 km तक है। यह केवल 10 सेकंड में 0-100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है

Lightyear 0 solar electric car

Solar Electric Car Lightyear 0: इन दिनों दुनियाभर में केवल इलेक्ट्रिक कार (electric car) की ही नहीं, बल्कि सोलर कार (Solar Car) को लेकर भी खूब चर्चा है। प्रोटोटाइप सोलर कार की खबरें तो आती रहती हैं, लेकिन अब एक सोलर कार प्रोडक्शन के लिए रेडी है। जी हां, हाल ही में सोलर ईवी स्टार्टअप लाइटइयर (Lightyear) ने दुनिया की पहली प्रोडक्शन-स्पेक, सोलर-पावर्ड कार पेश किया है। आधिकारिक तौर पर इसका नाम लाइटइयर 0 (Lightyear 0) है। आपको बता दें कि पहले इस कॉन्सेप्ट कार को लाइटइयर वन नाम दिया गया था। कंपनी पिछले छह साल से इस पर काम कर रही है। कंपनी इस साल के अंत में कार के लिए प्रीऑर्डर लेना शुरू करेगी। नीदरलैंड स्थित ईवी स्टार्टअप (EV startup) सौर इलेक्ट्रिक वाहनों (SEVs) में माहिर है।

यह भी पढ़ेंः HTC ला रही है Metaverse पर आधारित जोरदार स्मार्टफोन, 28 जून को होगी लॉन्च

Lightyear 0 solar electric car

695 km तक है Lightyear 0 की रेंज
लाइटइयर 0 (Lightyear 0) पांच वर्ग मीटर डबल-कर्व्ड सोलर एरेज से लैस होगा। इन पैनलों का उपयोग प्रति दिन अतिरिक्त 70 km की रेंज और प्रति वर्ष 11,000 km तक की रेंज बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। सौर ऊर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार में 60 kWh की बैटरी है, जो सिंगल चार्ज में 625km की WLTP रेंज देने के लिए जाना जाती है। अगर इसमें आप सौर ऊर्जा को जोड़ दें, तो फिर इसकी रेंज संयुक्त रूप से 695 km तक जाती है।

Lightyear 0 सोलर कार के बारे में इसके को-फाउंडर और सीईओ लेक्स होफ्सलूट बताते हैं कि इलेक्ट्रिक कार सही दिशा में आगे बढ़ रही है, लेकिन इसके साथ स्केलिंग की समस्या है। उन्होंने कहा है कि वर्ष 2030 तक हम अकेले यूरोप में 84 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि यह भी किसी से छिपा नहीं है कि चार्जिंग स्टेशन उतना नहीं है, जितनी डिमांड इलेक्ट्रिक कारों की है। ऐसी स्थिति में प्लग-चार्जिंग को कम करने और रेंज को बढ़ाने के लिए उद्योगों की रणनीति अब तक बैटरी जोड़ने की रही है। इससे कार की वजन और हाई पावर वाले चार्जिंग स्टेशनों की जरूरत बढ़ जाती है।
यह भी पढ़ेंः 28,991 रु की छूट पर खरीदें Voltas 1.5 Ton Split Inverter AC, बस इतनी बनेगी मंथली EMI

Lightyear 0 solar electric car

टॉप स्पीड है 160 km
कंपनी ने हाल ही में शोकेस इवेंट में घोषणा की कि कार में 60-किलोवाट-घंटे का बैटरी पैक है, जो कार को चलाने वाले चार इलेक्ट्रिक मोटरों को शक्ति प्रदान करता है। आधिकारिक दावों के अनुसार, यह सोलर इलेक्ट्रिक कार केवल 10 सेकंड में 0-100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 160 km प्रति घंटे है। उन्होंने आगे कहा कि लाइटइयर 0 कम बैटरी के साथ अधिक रेंज प्रदान करता है। इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, ग्राहक अब €250,000 (लगभग $265,000) की कीमत से शुरू होने वाली इस कार को कंपनी की वेबसाइट पर खुद कॉन्फिगर करने में सक्षम होंगे। हालांकि SEV maker लाइटइयर 0 की केवल 946 यूनिट का उत्पादन करने की योजना बना रही है।
यह भी पढ़ेंः सिर्फ 316 रु में घर लाएं यह Solar Inverter, ब्लूटूथ और वाई-फाई कनेक्टिविटी से है लैस