गर्मी में कार न हो ब्रेक डाउन की शिकार, इसलिए जरूर करें ये काम

गर्मी शुरू हो गई है और ऐसे में कार की देखभाल करना बेहद जरूरी है। अक्सर लोग समय पर सर्विस नहीं करवाते और गाड़ी को चलाते रहते हैं। याद रखें जो कार हमें गर्मी, धूप  और बरसात से बचाती है उसे भी केयर की जरूरत पड़ती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी फेवरेट कार इस गर्मी में ब्रेक डाउन की शिकार न हो और बिना किसी परेशानी के आप साथ निभाए तो यहां हम आपको कुछ जरूरी टिप्स की जानकारी दे रहे है जिनको फॉलो करके आप अपनी कार को फिट कर सकते हैं।    

धूप में कार पार्क करने से बचें

जहां तक संभव हो अपनी कार को धूप में पार्क करने से बचें। धूप में गाड़ी पार्क करने से  गाड़ी का पेंट और इंटीरियर के प्लास्टिक का रंग फीका पड़ने लगता है और वाहन को काफी नुकसान पहुंच सकता है। अगर अगर छाया में संभव न हो सके तो अपनी गाड़ी को ढक कर रखें।

रेगुलर सर्विस करवाएं

गर्मी शुरू हो गई इसलिए अभी कार की सर्विस करवा लें ताकि बाद में कोई दिक्कत न हो। अगर सर्विस नहीं होगी तो कार की परफॉर्मेस पर असर पड़ सकता है। इसलिए कार की सर्विस जरूर करवा लें और कोई समझौता न करें। वरना इसका नुकसान आपको ही उठाना पड़ सकता है।

AC की सर्विस है जरूरी

आजकल बिना AC के कार में बैठना काफी कठिन हो गया है। इसलिए कार की सर्विस के साथ AC की भी सर्विस भी करवा लें। अगर कार का AC कूलिंग नहीं कर रहा है तो  गैस भरवा लें, इसके अलावा AC के टय़ूब और वॉल्व को भी साफ करना जरूरी है। यह भी पढ़ें: 2 लाख से कम में खरीदें ये पावरफुल बाइक्स, लंबी दूरी के लिए हैं खास

बैटरी की जांच करें

आजकल कारों में मेंटेनेंस फ्री बैटरियां होती हैं इसलिए उनमें हर बार इलेक्ट्रोलाइट का स्तर चेक करने की जरूरत ही नहीं पड़ती। लेकिन जो बैट्री इस तरह की नहीं होती उसकी देखभाल भी बेहद जरूरी होती है। बैट्ररी के ढक्कन खोल कर रेगुलर इलेक्ट्रोलाइट का स्तर चेक करते रहना चाहिए। अगर पानी कम है तो इसमें डिस्टिल्ड वॉटर डालिए।

ऑयल की करें जांच

अगर आप समय-समय पर इंजन ऑयल की जांच करते रहेंगे तो आपकी कार जल्दी से ब्रेक डाउन की शिकार नहीं होगी। क्योकिं इंजन की लाइफ ही ऑयल पर टिकी होती है। जब भी आप इंजन ऑयल का स्तर देखें, उस समय सुनिश्चित कर लें कि गाड़ी का इंजन बंद है। ऑयल की जांच के लिए डिप स्टिक को बाहर निकालकर उसे अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर उसे ऑयल में डालें। अगर तेल, नीचे की लाइन तक पहुंच रहा है तो ठीक है नहीं तो उसमें और मात्रा में ऑयल डालकर इसकी पूर्ति करें।

हवा की नियमित जांच करें

गाड़ी के सभी टायर्स में हवा बारबार होनी चाइये, अगर किसी भी एक टायर में दावा कम या ज्याद होगी तो यह आपकी कार की परफॉरमेंस को बिगाड़ सकती है। इतना ही नहीं इससे माइलेज पर बुरा असर पड़ता है। हफ्ते में एक बार हवा जरूर चेक करें। अब तो गर्मी का मौसम है इसलिए टायर्स में नाइट्रोजन हवा सबसे बेस्ट ऑप्शन रहती है।