मुंबई की सड़कों पर पहली बार नजर आई Suzuki Jimny, क्या Mahindra Thar की बढ़ेगी मुश्किलें

भारत में आने वाली Jimny का सीधा मुकाबला Thar से होगा। माना जा रहा है कि इस साल Jimny को भारत में लॉन्च किया जा सकता है। यह एक 5 डोर SUV के रूप में आएगी।

Credit: car crazy/shaun beale

महिंद्रा थार (Mahindra Thar) पर इस समय करीब 12 महीने तक की वेटिंग चल रही है, ऐसे में जो लोग इस गाड़ी को खरीद नहीं पा रहे हैं उनके लिए अच्छी खबर यह है कि मारुति सुजुकी अपनी नई Jimny को जल्द ही भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि मुंबई की सड़कों पर  मारुति की ऑफ रोड SUV  Jimny पर स्पॉट किया गया है। जिसके बाद अब यह साफ़ को गया है कि भारत में इसे लॉन्च किये जाने की पूरी संभावना है, लेकिन जिस गाड़ी को मुम्बई में देखा गया है वो Suzuki Jimny है जोकि इम्पोर्ट की हुई लगती है। यह ग्रीन कलर नजर आई है, यह आईकॉनिक कलर भी है। वैसे पहले इस कलर को मर्सिडीज बेंज G क्लास में दिया जाता था, लेकिन अब इस सीरीज से हटा दिया गया है। आपको बता दें कि सुजुकी Jimny एक ट्रेडिशनल लेडर-फ्रेम SUV के नाम से जानी जाती है।

Suzuki Jimny

भारत में आने वाली Jimny का सीधा मुकाबला Thar से होगा। माना जा रहा है कि इस साल Jimny को भारत में लॉन्च किया जा सकता है। यह एक 5 डोर SUV के रूप में आएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक 5 डोर Jimny का प्रोडक्शन अगले साल फरवरी में शुरू किया जा सकता है। लेकिन कमजोर कोम्पोनेट्स सप्लाई चैन,सेमीकंडक्टर्स की कमी बड़े कारण हैं इस प्रोजेक्ट में थोड़ी देरी भी होने की सम्भावना है। Jimny 5 दरवाजे के लिए पहले साल का प्रोडक्शन लक्ष्य 75,000 यूनिट्स पर निर्धारित किया गया है। भारत में Jimny का सीधा मुकाबला मुकाबला महिंद्रा थार से होगा। 

यह भी पढ़ें: 20 जुलाई को भारत आ रही हैं ये दो धमाकेदार कारें, यहां जानिये फीचर्स और संभावित कीमत

5-डोर Jimny की लम्बाई 3850mm, चौड़ाई 1645mm, व्हीलबेस 2550mm और ऊंचाई 1730mm  होगी, इसका ग्राउंड क्लियरेंस 210mm और इसका कर्ब वेट 1190 किलोग्राम होगा। इंजन की बात करें तो Jimny 5-door के इंजन की तो इसमें 1.5 लीटर का K15B पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जोकि 12V SHVS माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगा। यह इंजन 102bhp और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ही इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक से लैस किया जाएगा। नई Maruti Jimny  में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जोकि  एप्पल कारप्ले व एंड्रॉइड ऑटो की कनेक्टिविटी के साथ आएगा। इसके अलावा इसमें  हाई एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, क्रूज कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स जैसे फीचर्स दिखने को मिलेंगे।

20 जुलाई को आ रही है नई ग्रैंड विटारा

मारुति सुजुकी भारत में 20 जुलाई को नई ग्रैंड विटारा को लॉन्च करने ज रही है। महज 11 हजार रुपये देकर आप इसे बुक कर सकते हैं। इसकी बुकिंग ऑनलाइन या फिर नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से की जा सकती है। इंजन की बात करें तो ग्रैंड विटारा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन होगा, जो स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ आएगी। इसे ई-सीवीटी के साथ जोड़ा जाएगा। यह इंजन Hyyder में भी अपना काम करेगा और यह 91 bhp और 122 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इलेक्ट्रिक मोटर 79 bhp और 141 Nm जनरेट करता है। फीचर्स की बात करें, तो नई ग्रैंड विटारा में  सनरूफ, 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, कनेक्टेड कार तकनीक आदि शामिल हैं।