खूबसूरत दिखने वाली Tata Avinya Electric SUV कॉन्सेप्ट हुई पेश, फुल चार्ज में चलेगी 500 km

Tata Avinya Electric SUV

घरेलू वाहन निर्माता कंपनी टाटा ने बिल्कुल नई अविन्या इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट (Tata Avinya Electric SUV Concept) का अनावरण किया है। आपको बता दें कि यह Gen 3 आर्किटेक्चर बॉर्न इलेक्ट्रिक (Born Electric) पर आधारित ब्रांड का पहला कॉन्सेप्ट मॉडल है। यह कई बॉडी स्टाइल को सपोर्ट करता है। कार निर्माता का कहना है कि इसमें एडीएएस (ADAS) जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। इसका नया आर्किटेक्चर यूजर को ज्यादा केबिन स्थान प्रदान करेगा।

Skateboard pure EV platform पर आधारित
टाटा की बॉर्न इलेक्ट्रिक (Born Electric) स्केटबोर्ड प्योर ईवी प्लेटफॉर्म है, जो डिजाइनर को बेहतर तरीके से वजन और स्पेस को मैनेज करने की सुविधा देता है। पारंपरिक स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर के समान इसमें बड़े बैटरी पैक को समायोजित करने के लिए लंबा व्हीलबेस है। Avinya EV का प्रोडक्शन वर्जन 2025 में बाजार में लॉन्च होगा। नई टाटा अविन्या इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट (Tata Avinya electric SUV concept) हैचबैक के समान है और यह एमपीवी और क्रॉसओवर की तरह है। यह सामने से काफी आक्रामक दिखाई देता है जिसमें क्लोज्ड ऑफ, विशाल ग्रिल और एलईडी लाइट सिग्नेचर के साथ नए एलईडी हेडलैंप हैं। इसमें आपको बेहद स्टाइलिश अलॉय व्हील्स भी मिलता है। बॉडी क्लैडिंग और बोल्ड शोल्डर क्रीज इसके साइड प्रोफाइल को बढ़ाते हैं। नई टाटा इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट में बड़े काले बंपर के साथ बड़े करीने से डिजाइन किया गया रियर है।
यह भी पढ़ेंः Jeep Meridian की बुकिंग जल्द होगी शुरू, जानें टॉप 5 फीचर्स

Tata Avinya electric इंटीरियर
बात इसके इंटीरियर की करें, तो इसके ऑफिशियल इमेज से बता चलता है कि इसमें लाउंज जैसा इंटीरियर है। इसके अलावा, इसमें इंटीग्रेटेड डिस्प्ले यूनिट के साथ खास तरीके से डिजाइन किया गया स्टीयरिंग है। केबिन काफी जगहदार दिखता है। बिल्कुल-नई Tata Avinya EV के पावरट्रेन डिलेट का खुलासा होना बाकी है। कंपनी का लक्ष्य अपने भविष्य के सभी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 500 KM की इलेक्ट्रिक रेंज की पेशकश करना है, जिसे इसके जेन 3 प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा।

घरेलू कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर कथित तौर पर एक नई इलेक्ट्रिक एसयूवी पर काम कर रही है, जो हैरियर के बराबर होगी। चूंकि हैरियर के ओमेगा आर्क प्लेटफॉर्म का इलेक्ट्रिफाई करना मुश्किल है, इसलिए कंपनी अपने भविष्य के ईवी के लिए अपने नए स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर का उपयोग करेगी। आपको बता दें कि Tata Harrier के आकार की इलेक्ट्रिक SUV, जिसका कोडनेम Eturna है, को शीर्ष अधिकारियों से उत्पादन की मंजूरी मिली थी। इस मॉडल के 2025 की शुरुआत में अपने प्रोडक्शन अवतार में सड़कों पर उतरने की उम्मीद है।

इस साल टाटा मोटर्स (Tata Motors) लंबी दूरी की नेक्सॉन ईवी (Nexon EV) , लंबी दूरी की टिगोर ईवी (Tigor EV) और अल्ट्रोज ईवी (Altroz EV) सहित तीन नई इलेक्ट्रिक कारें (electric cars) पेश करेगी। हालांकि ऑटोमेकर ने अभी इन इलेक्ट्रिक कारों की आधिकारिक लॉन्च तिथि और विवरण का खुलासा नहीं किया है।
यह भी पढ़ेंः जल्द लॉन्च होगा TVS का लोकप्रिय स्पोर्टी 125cc गियरलेस स्कूटर NTorq, जानें खूबियां