नई Tata Blackbird से Hyundai Creta के ताज को खतरा! जल्द होगी लॉन्च

नई Tata Blackbird 1.5-लीटर फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिल सकता है जोकि 160 hp की पावर देगा

भारत में मिड-साइज SUV सेगमेंट में हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) काफी पॉपुलर और सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV है। इसके खरीदारों की लगातार संख्या बढ़ती जा रही है। हुंडई भी क्रेटा को लेकर काफी उत्साहित रहती है, लेकिन अब क्रेटा के ताज पर खतरा मंडराने लगा है, क्योंकि टाटा मोटर्स ने तैयारी शुरू कर दी है। जी हां, रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपने SUV पोर्टफोलियो बढ़ाने के लिए नई एसयूवी Tata Blackbird पर काम कर रही है। खास बात यह है कि नए मॉडल कंपनी की ही बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी Nexon पर बेस्ड होगी। माना जा रहा है कि नए मॉडल को जल्द ही लॉन्च कर दिया जाएगा।

Tata Blackbird X1 ऑर्किटेक्चर पर होगा तैयार

काफी समय से इस गाड़ी के बारे में खबरें आ रही हैं। नया मॉडल X1 ऑर्किटेक्चर पर ही तैयार किया जाएगा। बताया जा रहा है कि यह एक कूपे स्टाइल एसयूवी हो सकती है, जिसे मिड-साइज सेग्मेंट के बेस पर बनाया जाएगा। इसकी लम्बाई करीब 4.3 मीटर होगी। यह टाटा नेक्सॉन कूपे पर बेस्ड होगी, जबकि नेक्सॉन की लबाई चार मीटर से कम है। बेहतर स्पेस के लिए इसके व्हीलबेस को तकरीबन 50 एमएम तक लंबा किया जा सकता है। जिससे एसयूवी के भीतर आपको बेहतर स्पेस भी मिलेगी।

इस गाड़ी की चर्चा साल 2018 में शुरू हुई थी, कंपनी इस नए मॉडल पर काफी लम्बे समय से काम कर रही है। लेकिन कंपनी की तरफ से अभी तक इस गाड़ी को लेकर कोई जानकारी नही मिली है और न ही ये पता लग पाया है कि इसे कब तक लॉन्च किया जाएगा। सोर्स के मुताबिक, Nexon बेस्ड कूपे स्टाइल पर कंपनी काफी तेजी से काम कर रही है। खबरों के मुताबिक, नए मॉडल का नाम ‘Blackbird’ रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें : सिर्फ 12000 रुपये देकर घर लाएं नई Maruti Suzuki Celerio, डाउन पेमेंट की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

Tata Blackbird के फीचर्स

इंजन की बात करें, तो ऐसा माना जा रहा है कि नई Tata Blackbird 1.5-लीटर फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिल सकता है जोकि 160 hp की पावर देगा, जबकि Nexon में इस समय 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर रेवोटॉर्क डीजल इंजन दिया जाता है। इस एसयूवी को मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें, तो आगामी मॉडल में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट और इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल जैसे अहम फीचर्स मिल सकते हैं। खबर यह भी है कि इसके कीमत हैरियर से कम होगी।

यह भी पढ़ेंः सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV के रूप में आएगी Tata Punch EV! फुल चार्ज में चलेगी 300km