Tata Blackbird SUV की लॉन्चिंग का हुआ खुलासा! कब देगी दस्तक और कितनी होगी कीमत

भारत में Blackbird का सीधा मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, MG Astor, Volkswagen Taigun, और Skoda Kushaq जैसी SUVs से होगा।

भारत में SUV सेगमेंट में Tata Motors काफी मजबूत ब्रांड है। कंपनी लगातार नए-नए मॉडल लेकर आ रही है। EV सेगमेंट में भी कंपनी काफी मजबूत है और उम्मीद की जा रही है कि इस सेगमेंट में अभी और भी प्रोडक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि टाटा मोटर्स अब जल्द ही अपनी आगामी SUV Blackbird को भारत में लाने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई Blackbird कंपनी की ही Nexon SUV पर बेस्ड होगी। ऐसे में टाटा की नई Blackbird SUV को Tata Nexon और Harrier के बीच रखा जा सकता है। भारत में Blackbird का सीधा मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, MG Astor, Volkswagen Taigun, और Skoda Kushaq जैसी SUVs से होगा। आइए जानते हैं नई टाटा Blackbird के बारे में और आपको बताते हैं इससे जुड़े कुछ खास फीचर्स…

डिजाइन और स्टाइल

टाटा की नई Blackbird SUV की लम्बाई मौजूदा  Tata Nexon से ज्यादा होगी। इसका डिजाइन कूपे स्टाइल में हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसका साइज 4.3 मीटर से अधिक होगा। लंबाई ज्यादा होने की वजह से इसके केबिन में स्पेस और लेगरूम ज्यादा मिलेगा। इस समय हुंडई क्रेटा काफी ज्यादा पसंद की जा रही है और इसकी स्थिति मजबूत है। यह बात तो कन्फर्म है कि हुंडई क्रेटा को ही असली टक्कर देने के लिए ही Blackbird SUV ला रही है। यानी यह SUV कूपे स्टाइल में आ कर बाजार में काफी तगड़ी टक्कर दे सकती है। इसके डिजाइन में  नयापन देखने को मिलेगा। इसमें कूप-स्टाइल रूफलाइन के साथ पेश कर सकती है। Blackbird के फ्रंट, साइज और रियर में काफी नयापन देखेने को मिलेगा। एक्सटीरियर में नए डिजाइन का फ्रंट और रियर दिया जा सकता है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें, तो आगामी मॉडल में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट और इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल जैसे अहम फीचर्स मिल सकते हैं।

इंजन और पावर

Tata Blackbird SUV में 1.5-लीटर, फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिल सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी पिछले कुछ समय से इस इंजन पर काम कर रही है। माना जा रहा है कि यह इंजन 160hp की पावर जनरेट करेगा। यह नया इंजन Nexon में मिलने वाले 1.2-लीटर इंजन की तुलना में ज्यादा पावरफुल हो सकता है। इस एसयूवी को मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।
यह भी पढ़ें: Tata Nexon EV से BYD e6, ये हैं देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 5 इलेक्ट्रिक कारें

कितनी होगी कीमत

कंपनी की तरफ से अब तक नई Tata Blackbird SUV के बारे में कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन इस गाड़ी की एक्स-शो रूम कीमत करीब 11 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। खबर यह भी है कि इसके कीमत हैरियर से कम होगी।अब अगर यह कार इस कीमत में आती है तो यह लम्बी पाई पारी खेल सकती है। लॉन्च की बात करें, तो Tata Blackbird SUV इस साल के अंत तक या फिर अगले साल ऑटो एक्सपो में ही पेश की जाएगी।

Hyundai Creta

Hyundai Creta से होगा असली मुकाबला

हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) इस समय अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV है। पिछले महीने इसकी कुल मिलाकर 12,866 यूनिट की बिक्री हुई है। जबकि पिछले साल की इसी सितंबर महीने में कंपनी 8,193 यूनिट की बिक्री हुई थी, जो सालाना आधार पर 57 प्रतिशत ज्यादा है।Creta का डिजाइन स्टाइलिश होने के साथ-साथ बेहद प्रीमियम भी है। Creta का इंजन काफी स्मूथ और बेहतर परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 10.44 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: आ रही ये मेड-इन-इंडिया Electric Car, फुल चार्ज में दौड़ेगी 500 km, जानें कब होगी लॉन्च