Tata Motors इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है Altroz EV, जानें डिटेल्स

Tata Altroz EV

Tata Motors अगले कुछ वर्षों में भारतीय बाजार में कई नई इलेक्ट्रिक व्हीकल (EVs) लॉन्च करने की योजना बना रही है। हाल ही में कंपनी ने दो नई कॉन्सेप्ट ईवी – कर्व ईवी (Curvv EV) और अविन्या (Avinya) को पेश किया है, जिसे वर्ष 2024-2025 में आने की उम्मीद है। इससे पहले कार निर्माता ने Sierra concept को भी प्रदर्शित किया था, जो आने वाले वर्षों में भी लॉन्च होगी। इनसे पहले उम्मीद है कि निर्माता इस साल के अंत से पहले भारत में अल्ट्रोज हैचबैक (Altroz hatchback) का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश कर सकती है।

Tata Altroz EV
टाटा अल्ट्रोज ईवी (Tata Altroz EV) को 2020 ऑटो एक्सपो में प्री-प्रोडक्शन फॉर्म में प्रदर्शित किया गया था। उम्मीद थी कि उसी वर्ष के अंत तक यह बिक्री के लिए जाएगी। लेकिन महामारी ने उन योजनाओं को बिगाड़ दिया और इलेक्ट्रिक हैचबैक को पीछे धकेल दिया। अब जबकि भारतीय कार बाजार रिकवरी की राह पर है, सभी लंबित कार लॉन्च होने लगी हैं। देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लगातार बढ़ रही है और टाटा मोटर्स इस क्षेत्र में अपनी बढ़त बनाए रखना चाहती है।
यह भी पढ़ेंः 28 मई से शुरू होगी iVOOMi S1 Electric Scooter की टेस्ट राइड, 749 रुपये में करें बुकिंग

पिछले ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित टाटा अल्ट्रोज ईवी (Tata Altroz EV) के प्री-प्रोडक्शन मॉडल की एक बार चार्ज करने पर 250 km से 300 km की टारगेट रेंज थी। तब तकनीकी फीचर्स का खुलासा नहीं किया गया था। उम्मीद है कि निर्माता नेक्सॉन ईवी के बराबर रेंज और परफॉर्मेंस के साथ अल्ट्रोज ईवी की पेशकश करेगा।

उम्मीद है कि टाटा अल्ट्रोज ईवी आईसीई अल्ट्रोज के समान स्तर के उपकरण पेश करेगी। इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (Android Auto और Apple CarPlay के साथ), सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल (7-इंच MID के साथ), ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, Zconnect कनेक्टेड कार टेक आदि शामिल होंगे।

2020 में Tata Altroz ​​EV ऑटो एक्सपो छह एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, रियर पार्किंग कैमरा, टीपीएमएस, एबीएस के साथ ईबीडी आदि के साथ ऑनबोर्ड सुरक्षा भी प्रभावशाली होगी। नियमित ICE वर्जन को भी जल्द ही छह एयरबैग मिलेंगे, क्योंकि भारत सरकार इस साल सितंबर से इसे अनिवार्य कर देगी। टाटा अल्ट्रोज ईवी को कार निर्माता की श्रेणी में टिगोर ईवी और नेक्सॉन ईवी के बीच रखा जाएगा, जिसकी अनुमानित शुरुआती कीमत लगभग 12-13 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये होने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंः सिर्फ 39,999 रु में खरीदें यह Electric Scooter, फुल चार्ज में 100 km तक दौड़ती है