CNG सेगमेंट आ रही है Tata की ये नई प्रीमियम कार, कीमत से लेकर माइलेज तक हुई लीक

लॉन्च से पहले पुणे के पास Altroz iCNG को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। कार पूरी तरह से कवर की हुई थी।

भारतीय कार बाजार में CNG कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बाद से तो यह सेगमेंट और भी बड़ा हुआ है। इस समय भारत में मारुति सुजुकी की CNG कारों का दबदबा है और सबसे ज्यादा मॉडल भी मारुति के ही हैं। लेकिन टाटा मोटर्स भी इस सेगमेंट में अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए दो मॉडल पहले हुई ला चुकी है जिसमें Tiago iCNG और Tigor iCNG शामिल हैं और अब कंपनी अपनी प्रीमियम हैचबैक Altroz का iCNG अवतार जल्द ही लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस कार के जरिये कंपनी अपने CNG पोर्टफोलियो को आगे बढ़ाएगी।  

टेस्टिंग के दौरान आई नजर

लॉन्च से पहले पुणे के पास Altroz iCNG को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। कार पूरी तरह से कवर की हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक नई Tata Altroz iCNG के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। सिर्फ इसमें एक फैक्ट्री फिटेड CNG किट को इसके बूट में फिक्स कर दिया जाएगा। CNG मॉडल इसके 1.2 लीटर का इंजन के साथ लाया जाएगा। यह इंजन 85 HP की पावर113 Nm का टॉर्क देगा। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और DC गियरबॉक्स की सुविधा मिल सकती है। लेकिन CNG मॉडल में यह इंजन bhp और टॉर्क कम हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः 11.99 लाख में लॉन्च हुई नई Mahindra Scorpio Classic, फीचर्स जानने के बाद तुरंत करेंगे बुक

Altroz

कितनी होगी कीमत

माना जा रहा है कि Altroz iCNG की कीमत इसके पेट्रोल मॉडल की तुलना में 50 से 60 हजार रुपये तक ज्यादा हो सकती है। लॉन्च होने पर, यह सीएनजी वाली पहली सी सेगमेंट हैचबैक बन जाएगी, जो चल रही लागत में मारुति सुजुकी बलेनो और हुंडई i20 पर बढ़त हासिल करेगी।

कब होगी लॉन्च, कितनी होगी माइलेज

भारत में अगले महीने नई Tata Altroz iCNG को लॉन्च किया जा सकता है। खबर यह भी है कि टाटा मोटर्स Nexon को भी CNG अवतार में लॉन्च कर सकती है। उम्मीद जताई जा रही है कि Altroz XZ+ वेरिएंट को CNG के साथ उतारा जाएगा, अन्य मॉडल्स की तरह यह कार भी CNG मोड पर स्टार्ट होगी। माइलेज की बात करें तो Altroz iCNG  एक किलो CNG में 20-23km की माइलेज दे सकती है।

यह भी पढ़ें: आपको Maruti की New Alto K10 क्यों खरीदनी चाहिए ? जानिये 5 बड़े कारण