Tiago EV के बाद टाटा लॉन्च करेंगी तीन नई Electric Car, रेंज होगी 500 km से ज्यादा!

Tata Motors की योजना 2025 के अंत से पहले 5 नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की है। अगले 2 वर्षों में टाटा मोटर्स 3 नए इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करेगी...

Tata Altroz EV In India

Tata Motors ने हाल ही में भारतीय बाजार में आम आदमी की इलेक्ट्रिक कार यानी Tiago EV को लॉन्च किया है। फिलहाल देखा जाए तो यह देश की सबसे सस्ती पैसेंजर इलेक्ट्रिक कार(Electric Car) है। यह ICE संचालित Tiago हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन है। इस नए मॉडल की कीमत 8.49 लाख रुपये से 11.79 लाख रुपये के बीच है और यह दो बैटरी पैक – 19.2kWh और 24kWh के साथ आता है।

टाटा मोटर्स अब Tiago EV के बाद कई नए इलेक्ट्रिक व्हीकल पर भी काम कर रही है। हालांकि Tigor, Nexon और Tiago EV थोड़े मोडिफाइड ICE प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं। इन मॉडलों में फ्यूल टैंक स्पेस और बूट फ्लोर में फिट किए गए कस्टम स्प्लिट-बैटरी पैक की सुविधा है। दूसरी ओर ब्रांड के जेन 2 ईवी में बड़े बैटरी पैक के लिए अधिक जगह बनाने के लिए मौजूदा प्लेटफॉर्म को काफी मोडिफाइड किया जाएगा।

Tata Curvv Concept SUV

Tata Motors अगले साल लॉन्च करेगी ये नई ईवी

कंपनी की योजना 2025 के अंत से पहले 5 नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की है। अगले 2 वर्षों में टाटा मोटर्स 3 नए इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करेगी, जिनमें से दो इसके मौजूदा मॉडल के इलेक्ट्रिफाइड वर्जन (electrified versions) होंगे। कंपनी अल्ट्रोज (Altroz) और टाटा पंच (TATA Punch) कॉम्पैक्ट एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च करेगी। इसके अलावा, कंपनी 2024 में नई कर्व कॉन्सेप्ट (Curvv concept) पर आधारित इलेक्ट्रिक एसयूवी कूप लॉन्च करेगी।

टाटा पंच और टाटा अल्ट्रोज ईवी को 2023 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। दोनों मॉडलों में टाटा की जिपट्रॉन पावरट्रेन तकनीक के साथ नेक्सॉन ईवी के साथ साझा किए गए बैटरी पैक की सुविधा होने की संभावना है। नए मॉडल 300 km से अधिक की दावा की गई रेंज प्रदान कर सकती है, वहीं दूसरी तरफ टाटा कर्व आधारित ईवी 40kWh बैटरी पैक के साथ 500km के करीब रेंज के साथ आएगी।

यह भी पढ़ेंः LML ने पेश की Electric Bike, स्कूटी और साइकिल, देखें इसके खास फीचर्स

Tata-Sierra-Concept

Sierra Electric Vehicle

टाटा मोटर्स सिएरा इलेक्ट्रिक व्हीकल (Sierra electric vehicle) भी विकसित कर रही है, जो सिग्मा आर्किटेक्चर पर आधारित होगा। हालांकि जो लोग नहीं जानते हैं, उन्हें बता दें कि टाटा ने सिएरा ईवी कॉन्सेप्ट को 2020 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था। कंपनी ने बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट अविन्या (Avinya) को GEN 3 आर्किटेक्चर पर प्रदर्शित किया था, जो कई बॉडी स्टाइल को सपोर्ट करती है। पारंपरिक स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर के समान इसमें बड़े बैटरी पैक को समायोजित करने के लिए लंबा व्हीलबेस है। Avinya EV का प्रोडक्शन वर्जन 2025 में बाजार में लॉन्च होगा।

यह भी पढ़ेंः GT Force ने लॉन्च किए दो सस्ते Electric Scooters, कीमत 50 हजार रुपये से कम


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।