Tata Nano आ सकता है इलेक्ट्रिक अवतार में, जानें क्या कहती है रिपोर्ट

टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ फिर से नैनो कार(Tata Nano)को पेश कर सकती है। हालांकि टाटा नैनो के ईवी अवतार (Tata Nano EV) में कई बदलाव देखे जा सकते हैं।

50010

टाटा मोटर्स (Tata Motors) की लखटकिया कार नैनो (Tata Nano) इलेक्ट्रिक वर्जन में फिर से वापसी कर सकते हैं। इस छोटी कार को अप्रैल 2020 में बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद बंद कर दिया गया था। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ फिर से नैनो कार(Tata Nano)को पेश कर सकती है। हालांकि टाटा नैनो के ईवी अवतार(Tata Nano EV) में कई बदलाव देखे जा सकते हैं। इसके सस्पेंशन सेटअप और टायरों में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अगर टाटा नैनो ईवी की योजना प्रोडक्शन स्टेज तक पहुंचती है, तो कार निर्माता मराईमलाईनगर में फोर्ड फैसिलिटी को अधिग्रहण करने के लिए फिर से अपनी बातचीत तमिलनाडु सरकार के साथ शुरू कर सकती है। हालांकि अभी टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार (Tata Nano electric car) को लेकर कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

दुनिया की सबसे सस्ती कार

लखटकिया टाटा नैनो कार (Tata Nano Car) को दुनिया की सबसे सस्ती कार के रूप में प्रचारित किया गया था। यह कार मई 2018 में प्रोडक्शन लाइन से बाहर हो गई थी। छोटी हैचबैक को 624cc, ट्विन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया था, जो 38bhp और 51Nm टॉर्क जेनरेट करता था। इसे 4-स्पीड मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया था।
यह भी पढ़ेंः Suzuki Burgman Street EX स्कूटर भारत में लॉन्च, जानें इसकी कीमत और खूबियां

EV मार्केट पर टाटा का राज

इस समय भारतीय ईवी मार्केट को देखें, तो इस पर टाटा मोटर्स का राज है। इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) मार्केट में टाटा मोटर्स की हिस्सेदारी तकरीबन 82 प्रतिशत है। वर्तमान में कंपनी भारत में Tigor EV, Xpres-T, Nexon EV आदि को बेचती हैं। हाल ही में टाटा मोटर्स ने Tiago EV की कीमत की भी घोषणा की है, जो 8.49 लाख रुपये से शुरू होकर 11.79 लाख रुपये तक जाती है। इस इलेक्ट्रिक हैचबैक की डिलीवरी जनवरी 2023 से शुरू होगी। टाटा टियागो ईवी को दो लिथियम-आयन बैटरी पैक 19.2kWh और 24kWh के साथ पेश किया गया है, जो क्रमशः 250km और 315km (MIDC) की रेंज प्रदान करती है।

Tiago EV

इस इलेक्ट्रिक हैचबैक में टाटा की जिपट्रॉन हाई-वोल्टेज तकनीक का उपयोग किया गया है। बता दें कि इलेक्ट्रिक मोटर आउटपुट भी बैटरी पैक के आधार पर अलग-अलग है। छोटी यूनिट को 45kW मोटर के साथ जोड़ा जाता है, जो 105 Nm का अधिकतम टॉर्क विकसित करता है, जबकि बड़ा पैक 55kW मोटर के साथ जोड़ा गया है, जो 114Nm टॉर्क जेनरेट करता है। टाटा मोटर्स का कहना है कि बैटरी पैक को 8 साल और 1.6 लाख km की वारंटी के साथ पेश किया गया है। यह IP67 रेटेड है।
यह भी पढ़ेंः MPV सेगमेंट में चमकी मारुति की यह कार! 26km की देती है माइलेज

Web Stories