Maruti Brezza और Hyundai Creta की जगह खूब बिक रही है यह कॉम्पैक्ट SUV, सेफ्टी में मिली है 5 स्टार रेटिंग

पिछले महीने (May 2022) में टाटा मोटर्स ने Nexon की 14,614 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि बीते साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 6,439 गाड़ियों की बिक्री था। इस बार Nexon की सेल में 127 फीसदी का इजाफा है

TATA NEXON

भारत में SUV सेग्मेंट ने पिछले कुछ सालों में तेजी से रफ्ता पकड़ी है और अब हालात ये हो गये हैं कि जो लोग सेडान और प्रीमियम हैच में चलते थे वे अब कॉम्पैक्ट SUV से लेकर SUV की तरफ शिफ्ट होने लगे हैं। SUV सेगमेंट में सबसे ज्यादा इसका कॉम्पैक्ट सेगमेंट तेजी से लोकप्रिय हुआ है। इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी, हुंडई, महिंद्रा, किआ इंडिया और टाटा मोटर्स जैसे मजबूत खिलाड़ी हैं, लेकिन इन सबके बीच टाटा मोटर्स की Nexon को जिस तरह लोगों का प्यार मिल रहा है वह देखने लायक है, वैसे इसका डिजाइन बहुत ज्यादा इम्प्रेस नहीं करता, लेकिन यह अपनी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के चलते बिक जाती है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को 5-स्टार रेटिंग मिली है। बिक्री के मामले में Tata Nexon ने सबको पीछे छोड़ दिया है और यह देश की बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट SUV बन गई है।

बिक्री पर नजर डालें, तो पिछले महीने (May 2022) में टाटा मोटर्स ने Nexon की 14,614 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि बीते साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 6,439 गाड़ियों की बिक्री था। इस बार Nexon की सेल में 127 फीसदी का इजाफा है, जोकि काफी बड़ा और बेहतर है। Nexon दो इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है, जिसमें एक 1.2L टर्बो-पेट्रोल और 1.5L ऑयल बर्नर के साथ है। इसके अलावा, दो ट्रांसमिशन विकल्प हैं – 6-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एएमटी। नेक्सॉन भारतीय बाजार में बेहद पसंद किया जाने वाला उत्पाद है। यह 5-स्टार GNCAP क्रैश टेस्ट रेटिंग के साथ आता है।

यहां तक ​​​​कि नेक्सॉन के बेस-स्पेक ट्रिम में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएसपी, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल-होल्ड असिस्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक प्रीफिल, सीट बेल्ट रिमाइंडर, प्री-टेंशनर्स और फ्रंट सीट बेल्ट, हाई-स्पीड वार्निंग आदि जैसे फीचर्स मिलते हैं। Nexon की एक्स-शो रूम कीमत 7.54 लाख रुपये से शुरू होती है।

वहीं इस बार Hyundai ने अपनी Creta की कुल 10,973 यूनिट्स ही बेचे (May 2022) जिसके बाद यह देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV बनी है, Creta भारत में काफी ज्यादा पसंद की जाने वाली मिड साइज एसयूवी है और लगातार इसके ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है। हुंडई ने पिछले साल के मई महीने में Creta की कुल 7,527 यूनिट्स की बिक्री जिससे इस बार कंपनी को इसकी सेल में 46 फीसदी की बढ़त देखने को मिली।

यह भी पढ़ें: सबसे असरदार ब्रेकिंग के साथ आते हैं ये बेस्ट 125 cc स्कूटर, खराब सड़कों पर भी मिलेगा आराम

बिक्री के मामले के कभी पहले पायदान पर रहने वाली सेग्मेंट लीडर Maruti Brezza अब बिक्री के मामले में मई महीने में खिसक कर नीचे आ गई और तीसरे पायदान पर आ पहुंची। इस बार इस गाड़ी की कुल 10,312 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि बीते साल यह आंकड़ा 2,648 यूनिट्स का था, जिससे इस बार कंपनी को Brezza की सेल में 289 फीसदी का इजाफा हुआ। देखा जाए तो पिछला साल खास कर मई का महीना ऑटो सेक्टर के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ। मारुति सुजुकी इस महीने 30 तारीख को नई Brezza लॉन्च करने जा रही है, जोकि इस बार काफी बेहतर होने वाली है। इस बार इसमें करीब 25 नए बदलाव होने की उम्मीद है।