7 सीटर Tata Nexon EV की फोटो हुई वायरल! लैंड रोवर डिस्कवरी जैसा मिल सकता है लुक, इतनी हो सकती है कीमत

Nexon EV का 7 सीटर मॉडल आपको भारतीय सड़कों पर नज़र आ सकता है।

Photo Credit: SRK Designs

टाटा मोटर्स का फोकस इलेक्ट्रिक कारों अब थोड़ा ज्यादा होने लगा है। बजट सेगमेंट से लेकर प्रीमियम EV सेगमेंट में कंपनी लगातार काम कर रही है। अब ऐसे में एक खबर तेजी से वायरल हो रही है जिसमें 7 सीटर Tata Nexon EV की बात कही जा रही है। लेकिन इस नए मॉडल को लेकर कंपनी की तरफ से कोई बयान नहीं आया है पर SRK Designs ने इस नए मॉडल की फोटो को विकसित किया है कि भविष्य में टाटा मोटर्स की Nexon EV का 7 सीटर मॉडल कुछ ऐसा दिखाई देगा। वैसे जानकारी के लिए आपको बता दें कि SRK Designs ने अभी ताकि जितने भी डिजाइन किये हैं वो काफी हद तक पोस्ट प्रोडक्शन मॉडल से मेल खाते हैं।

अगर सब कुछ ठीक चलता रहा तो जल्द ही Nexon EV का 7 सीटर मॉडल आपको भारतीय सड़कों पर नज़र आ सकता है, यानी देश की पहली 7 सीटर MPV को आप देख पायेंगे। जो तस्वीर वायरल हुई है उसे द्केहते हुए साफ़ नज़र आता है कि टाटा कि तरफ से इसमें कई बड़े बदलाव किये जा सकते हैं। इसमें अहम् बदलाव इसके B-pillar के बाद शुरू होते हैं। आगे का हिस्सा रेगुलर Nexon जैसा ही है, वहीं एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप और प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ स्लीक हेडलैंप हैं। इसका फ्रंट काफी हद तक लैंड रोवर डिस्कवरी जैसा दिखता है। ब्लू एक्सेंट भी MPV पर हैं।

इसमें सटीक-कट अलॉय व्हील्स मिलते हैं जिनका डिजाइन Harrier और Safari से काफी मिलता है। नए मॉडल में 17 या 18 इंच के व्हील्स मिल सकते हैं । इसके पिछले दरवाजे मौजूदा मॉडल से बड़े हो सकते हैं ताकि पीछे बैठे लोग आसानी से MPV में घुस सकें और बाहर निकल सकें।

3rd रो की सीटों में बेहतर स्पेस और लेगरूम की सुविधा मिल सकती है साथ हेडरूम के लिए जगह काफी मिल सकती है, Nexon 7 सीटर के पिछले हिस्से का डिज़ाइन अभी तक सामने नहीं आया है । नए मॉडल के डिजाइन में कुछ हिस्सों पर कंपनी की Hexa की भी झलक नज़र आ सकती है जोकि फिलहाल भारत में बंद हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: लॉन्च होते ही Maruti ने दिया इस सस्ती कार पर 50,000 का डिस्काउंट! 25km की देती है माइलेज

Tata-nexon-ev-max
Tata nexon ev max om emi

Tata Nexon EV की लगातार बढ़ रही मांग  

इस समय Tata Nexon EV कुल दो वेरिएंट्स में आती है, जिसमें छोटे बैटरी पैक मॉडल Nexon EV Prime में 30.2 kWh की लिथियम-आयन बैटरी दी गई है जोकि 127 बीएचपी और 245 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है इसके अलावा Nexon EV Max में 141 बीएचपी और 250 एनएम का टॉर्क मिलता है। कंपनी का दावा है कि, नेक्सॉन ईवी प्राइम में सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। वहीं नेक्सॉन मैक्स वर्जन सिंगल चार्ज में 437 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।

इतनी होगी कीमत

Tata Nexon EV  के फीचर की बात करें तो इसमें सेफ़्टी के तौर पर नेक्सॉन ईवी में कंपनी ने डुअल फ्रंट एयरबैग, कॉर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कीमत की बात करें तो Nexon EV Prime की कीमत 14.99 लाख रुपये है जबकि Nexon EV Max की कीमत 14.99 लाख रुपये है। Nexon EV के 7 सीटर मॉडल को अगले साल तक पेश किया जा सकता है। इसकी संभावित कीमत 20 लाख से कम होगी।

Photo Credit: SRK Designs

फोटो: सांकेतिक


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी में लिखने से लेकर पढ़ने का शौक है। नई-नई गाड़ियों को टेस्ट करना और उनके बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना पसंद है। P7 News समेत कई बड़े पब्लिकेशन के साथ काम कर चुके हैं। टोकोयो मोटर शो से लेकर कई ऑटो एक्सपो कवर कर चुके हैं। गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए पूरा भारत घूम चुके हैं।

No posts to display