Tata Nexon EV बनी देश की नंबर 1 कार! पिछले महीने हुई रिकॉर्ड तोड़ बिक्री

Tata Nexon EV की कीमत 14.99 लाख से शुरू होती है, जबकि max की कीमत 18.34 लाख से शुरू होती है। Nexon EV Prime में 30.2 kWh की बैटरी लगी है जोकि 312 km की रेंज देती है

49449

Tata Nexon EV: देश में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट अब काफी बड़ा होता जा रहा है। एक के बाद एक कार कंपनी EV सेगमेंट में एंट्री कर रही है। नए –नए मॉडल के आने से ग्राहकों के पास भी अब काफी ऑप्शन हो गए हैं। EV सेगमेंट में इस समय देश की प्रमुख कार कंपनी टाटा मोटर्स भी अब काफी तेजी से आगे बढ़ रही है। देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करके कंपनी ने उन ग्राहकों को भी लुभाया है जोकि कम बजट में एक ऐसी ही कार की तलाश में हैं। इतना ही नहीं, कॉम्पैक्ट हैचबैक कार सेगमेंट में Nexon EV/ Nexon EV Max न सिर्फ पॉपुलर हैं बल्कि बिक्री के मामले में भी ये काफी आगे हैं। हर महीने इस गाड़ी की बिक्री बढ़ रही है। इस बार भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है।

Nexon EV की बिकी 35,000 से ज्यादा यूनिट्स

पिछले महीने (November 2022) टाटा मोटर्स ने Nexon EV की बिकी 35 हजार से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री करके एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है। इस समय यह देश की नंबर 1 EV बन चुकी है और आज तक ऐसा किसी भी कार के साथ नहीं हुआ है। जबकि इसी साल अक्टूबर महीने में कंपनी ने Nexon EV की 14,518 की बिक्री की थी यानी इस बार 50 प्रतिशत से भी ज्यादा की ग्रोथ देखने को मिली है।

Tata Nexon EV की कीमत 14.99 लाख से शुरू होती है, जबकि max की कीमत 18.34 लाख से शुरू होती है। Nexon EV Prime में 30.2 kWh की बैटरी लगी है जोकि 312 km की रेंज देती है, जबकि Nexon EV Max में 40.5 kWh की बैटरी मिलती है जोकि 437 किलोमीटर की रेंज देती है। बैटरी और मोटर पर 8 साल या 1,60,000 किलोमीटर (जो भी पहले हो) की वारंटी भी मिलती है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 35 मोबाइल ऐप-आधारित कनेक्टेड फीचर्स प्रदान करती है, जिसमें रिमोट कमांड, व्हीकल ट्रैकिंग से लेकर ड्राइविंग बिहेवियर एनालिटिक्स, नेविगेशन और रिमोट डायग्नोस्टिक्स शामिल हैं। Nexon EV तीन कलर सिग्नेचर टील ब्लू, ग्लेशियर व्हाइट और डेटोना ग्रे में उपलब्ध है।
यह भी पढ़ेंः Maruti Brezza के लंबे वेटिंग पीरियड से हैं परेशान, तो इन सस्ते ऑप्शन पर डालिए नजर

Tata-nexon-ev-max
Tata nexon ev max om emi

फीचर्स और रेंज

Tata Nexon EV में क्रूज कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, स्मार्टवॉच-इंटीग्रेटेड कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। इसके अलावा, इसमें रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और क्रूज कंट्रोल के लिए कंट्रोल और बटन सर्विस सेंटर में जोड़े जाएंगे। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स और ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। गाड़ी में स्पेस अच्छा है और 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं।
यह भी पढ़ें: ये हैं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाले Scooter, डेली यूज के लिए हैं बेस्ट ऑप्शन

Tata Nexon EV का मुकाबला महिंद्रा XUV400 से होगा

महिंद्रा ने इसी साल सितंबर में ऑल-इलेक्ट्रिक XUV400 को भारत में पेश किया था। नई Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी को 3 वेरिएंट्स- बेस, ईपी और ईएल में पेश किया जाएगा। XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी 5 कलर स्कीम- आर्कटिक ब्लू, गैलेक्सी ग्रे, एवरेस्ट व्हाइट, नेपोली ब्लैक और इनफिनिटी ब्लू में आएगी। कंपनी ने इसमें 39.4 kW की क्षमता का बैटरी पैक दिया है और महिंद्रा का कहना है कि ये इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 456 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। ये बैटरी महज 50 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। यदि इसकी बैटरी महज 40% तक चार्ज होती है तो आपको 245 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज मिलेगा।
यह भी पढ़ें: Hero Splendor बन जाएगी Electric Bike, जानें कितना लगेगा प्राइस

Web Stories