टाटा ने अपनी पहली माइक्रो SUV से उठाया पर्दा, इस नाम से होने जा रही है लॉन्च

भारत में अब आने वाले ज़माना माइक्रो/मिनी SUV गाड़ियों का होने वाला है। कम बजट में ऊंची और SUV जैसा फील अगर किसी गाड़ी में मिले तो हर कोई ऐसे हैचबेक की जगह ऐसी ही गाड़ियों को खरीदना पसंद करेगा, इसका एक बड़ा उदाहरण है मारुति सुजुकी की S-Presso, यह एक माइक्रो SUV है जोकि लोगों को लगातार पसंद आ रही है, इसके अलावा निसान megnite जैसी SUV भी खूब पसंद की जा रही हैं, और अब टाटा मोटर्स भी इस सेगमेंट पर दाव लगाने जा रही हैं, इसलिए कंपनी ने अपनी नई ‘Punch’ से पर्दा उठा दिया है। माना जा रहा है कि कंपनी नई  

Punch माइक्रो एसयूवी को इस साल फेस्टिव सीजन में लॉन्च कर सकती है। यह माना जा रहा है कि टाटा मोटर्स इसे मौजूदा Nexon के नीचे वाले सेगमेंट में लाएगी और इसकी कीमत भी कम होगी। इस मौके पर टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट शैलेश चंद्र ने कहा, टाटा पंच (Tata Punch) जैसा कि नाम से पता चलता है, एक एनरजेटिक व्हीकल है जो कहीं भी जाने की क्षमता रखता है। यह कार  ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेगा। यह उन ग्राहकों के लिए बनाई गई है जोकि  कॉम्पैक्ट सिटी कार में SUV के फीचर्स ढूंढ रहे हैं। ‘Punch’ हमारी SUV फैमिली की चौथी गाड़ी है। ऐसे में अब हम रेंज ऑप्शन को बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं।

नया प्लेटफॉर्म

Punch को टाटा मोटर्स ने ALFA-ARC (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड आर्किटेक्चर) पर बनाया गया है और इसे इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज के तहत विकसित किया गया है। कंपनी के मुताबिक Punch सिटी ड्राइव के लिए बेस्ट आप्शन साबित होगी। साथ ही हाईवे की सड़कों पर भी काफी स्पोर्टी एक्सपीरियंस देगी। 

इंजन और पावर

उम्मीद जताई जा रही है कि टाटा Punch में दो 1.2-लीटर इंजन ऑप्शन मिल सकते हैं। लोअर-स्पेक वर्जन एक नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ आएगा जो टियागो और टिगोर में इस्तेमाल किया गया है। जबकि हाइयर वेरिएंट 1.2-लीटर टर्बो-चार्ज्ड इंजन के साथ आने की उम्मीद है। यानी जैसी आपकी जरूरत वैसा इंजन ऑप्शन आप चुन सकते हैं। 

स्पोर्टी डिजाइन

जानकारी के लिए आपको बता दें कि टाटा मोटर्स ने पिछले साल ऑटो एक्सपो में पहली बार Punch को HBX कॉन्सेप्ट माइक्रो-एसयूवी के रूप में पेश किया था, और अब कंपनी ने इसका प्रॉडक्शन मॉडल Punch के नाम से पेश किया है। यह मॉडल काफी स्पोर्टी और बोल्ड नज़र आता है।  ड्यूल-टोन बाहरी पेंट ऑप्शन भी कार की छत को एक बेहतर फ्लोटिंग इफेक्ट देते हैं। पंच एसयूवी में स्टाइलिश 16 इंच के व्हील्स दिए गए हैं। इससे भी अहम बात यह है कि पंच में टाटा की बड़ी एसयूवी, हैरियर और सफारी जैसी फैमिली डिजाइन लैंग्वेज देखने को मिलती है। Punch को इन्हीं एसयूवी जैसी स्प्लिट-हेडलैम्प सेटअप और टाटा की ह्यूमैनिटी लाइन ग्रिल के साथ पेश किया गया है। 

इंटीरियर और फीचर्स

फ़िलहाल कंपनी ने Punch के इंटीरियर की कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन सोर्स के मुताबिक इसका इंटीरियर कॉन्सेप्ट मॉडल के करीब रहेंगे, जिसमें फ्री-स्टैंडिंग 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और स्क्वैरिश एयर कॉन्वेंट हैं। पंच में अल्ट्रोज में मिलने वाले तीन-स्पोक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, एचवीएसी कंट्रोल, और यहां तक कि डिजिटल टैकोमीटर और एनालॉग स्पीडोमीटर के साथ पार्ट-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। डिजाइन, फीचर्स और स्पेस के मामले में यह ग्राहकों को लुभा सकती है । 

इनसे होगा मुकाबला

Tata Punch की शुरूआती कीमत 5 लाख रुपये से भी कम हो सकती हैं। Tata Punch का मुकाबला  Maruti Suzuki Ignis, S-presso, Nissan Magnite और Renault Kiger जैसी गाड़ियों से होगा।