Tata Punch के ताज को खतरा! आ रही है Hyundai की नई छोटी SUV, जानें क्या होगी खूबियां

नई Hyundai Casper पर आधारित छोटी एसयूवी Tata Punch, Renault Kiger और Nissan Magnite को टक्कर देगी।

New Hyundai Casper
New Hyundai Casper

Tata Punch को टक्कर देने के लिए Hyundai India एक नई सबकॉम्पैक्ट SUV लॉन्च कर सकती है। एक नई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Hyundai भारतीय बाजार के लिए इस नई एंट्री-लेवल SUV को तैयार करने के अंतिम स्टेज में है। हालांकि नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को वेन्यू के नीचे रखा जाएगा। इसे 2023 के मध्य में त्योहारी सीजन के आसपास लॉन्च होने की उम्मीद है। इस प्रोजक्ट को Hyundai Ai3 CUV (कॉम्पैक्ट यूटिलिटी व्हीकल) भी कहा जाता है। नई एंट्री-एसयूवी Hyundai Grand i10 Nios प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। बता दें कि हुंडई ने पिछले साल दक्षिण कोरिया में नई कैस्पर माइक्रो एसयूवी (Casper micro SUV) लॉन्च की थी। इस छोटी एसयूवी को भी ग्रैंड आई10 प्लेटफॉर्म (Grand i10 platform) पर डिजाइन और विकसित किया गया है। मौजूदा स्ट्रक्चर का उपयोग करने से हुंडई को नई माइक्रो एसयूवी की कीमत कम रखने में मदद मिलेगी।

New Hyundai Casper

Hyundai की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी

नई Hyundai Casper पर आधारित छोटी एसयूवी Tata Punch, Renault Kiger और Nissan Magnite को टक्कर देगी। नया मॉडल कैस्पर से थोड़ा बड़ा होगा। Hyundai द्वारा Grand i10 Nios और वेन्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए नई सब-4 मीटर एसयूवी SUV को समायोजित करने के लिए वैरिएंट लाइन-अप को फिर से बदलने की संभावना है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Hyundai की योजना इस मॉडल की सालाना 50,000 यूनिट बनाने की है। दरअसल, हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor India) ने भी पिछले वित्त वर्ष में अपनी प्रोडक्शन क्षमता 7.7 लाख से बढ़ाकर 8.5 लाख यूनिट करने के लिए करीब 1,470 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

यह उम्मीद की जाती है कि नई हुंडई एसयूवी ग्रैंड आई10 निओस और वेन्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ इंटीरियर और फीचर्स को साझा करेगी। यह स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक एसी आदि जैसे फीचर्स के साथ आने की संभावना है।

नई Hyundai SUV में 1.2-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होने की संभावना है, जो Grand i10 Nios, Venue, Aura और i20 को पावर देता है। यह इंजन 82bhp और 114Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी शामिल होने की संभावना है। सबकॉम्पैक्ट एसयूवी में सीएनजी का विकल्प भी हो सकता है।
यह भी पढ़ेंः LML Electric Scooter की भारत में बुकिंग शुरू, बिना खर्च किए कर पाएंगे बुक


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display