Tata Punch को टक्कर देने जल्द आ रही यह कार, जानें इस नए प्रतिद्वंद्वी की खूबियां

Citroen C3

टाटा पंच (Tata Punch) को भारतीय बाजार में खूब पसंद किया जा रहा है। खासकर सेल की बात करें, तो इस मोर्चे पर घरेलू वाहन निर्माता के लिए यह अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इसका सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी इग्निस और महिंद्रा केयूवी100 के साथ-साथ आक्रामक कीमत में वाली कार रेनो किगर (Renault Kiger) और निसान मैग्नाइट (Nissan Magnite) से है। मगर अब खबर यह है कि Tata Punch mini SUV को जल्द ही Citroen C3 के रूप में एक नया प्रतिद्वंद्वी मिलने वाला है। Citroen C3 को जून 2022 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। फ्रांसीसी ऑटोमेकर का कहना है कि Citroen C3 में हाई ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ बैठने की ऊंची सीट और उठा हुआ बोनट होगा।

Citroen C3 का इनसे होगा मुकाबला
छोटी कार सेगमेंट में आने वाले दिनों कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। नई Citroen छोटी कार को Tata Punch और Maruti Suzuki Ignis से लेकर सब-4 मीटर Kiger और Magnite जैसी मॉडलों से चुनौती का सामना करना पड़ेगा। C3 CMP मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित है। आपको बता दें कि इसका आर्किटेक्चर 90 प्रतिशत से अधिक स्थानीय रूप से सोर्स किए गए कंपोनेंट का उपयोग करता है। यह भारत में जीप की आगामी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को भी रेखांकित करेगा। दिलचस्प बात यह है कि Citroen C3 अपने C-क्यूबेड प्रोग्राम के तहत लॉन्च होने वाले ब्रांड के पहले मॉडल में से एक होगा।
यह भी पढ़ेंः Electric Vehicle में क्यों लगती है आग, एक्सपर्ट से जानें बचाव के टिप्स

Citroen C3

Tata Punch का प्रतिद्वंद्वी
Citroen c3 छोटी कार के इंजन सेटअप की बात करे, तो इसमें 1.2L, 3-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और एक 12L, 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल यूनिट शामिल होने की संभावना है। नैचुरली एस्पिरेटेड मोटर मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगी और 80bhp के करीब पावर देगी। टर्बो-पेट्रोल यूनिट दो वैरियंट 108bhp और 128bhp और दोनों मैनुअल और स्वचालित गियरबॉक्स विकल्प में आने की उम्मीद है।

C3 को अंदर और बाहर ज्यादा स्पोर्टी ट्रीटमेंट मिलता है। इसमें डैशबोर्ड की चौड़ाई में चलने वाला टेक्सचर पैनल, एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग, फोन होल्डर और एयरकॉन वेंट हैं। कनेक्टिविटी के लिए इस मॉडल में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ Apple CarPlay और Android Auto के साथ 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट है। C3 की लंबाई 3.98 मीटर है और इसकी चौड़ाई और ऊंचाई क्रमशः 1829 मिमी और 1474 मिमी होगी। स्प्लिट एलईडी हेडलैम्प्स, सिट्रोएन के सिग्नेचर डबल-स्लैट ग्रिल, ब्लैक क्लैडिंग, स्पष्ट व्हील आर्च, अलॉय व्हील और एलईडी टेललैंप सहित बहुत कुछ मिलने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंः बिजली रहे या फिर जाए इन Rechargeable Fan से मिलती रहेगी हवा और रोशनी, कीमत 999 रु से शुरू