पहले 10,000 ग्राहकों को ही कम कीमत में मिलेगी ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार! फुल चार्ज में 315 km चलेगी

टियागो ईवी (Tiago EV) की बुकिंग 10 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। ग्राहक इस ईवी को कंपनी की वेबसाइट या टाटा मोटर्स के डीलरशिप से 21,000 रुपये में बुक कर सकते हैं।

Tata Motors launched Tiago EV in India

अभी हाल ही से में टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी सबसे सस्ती नई इलेक्ट्रिक कार टियागो ईवी (Tiago EV) को लॉन्च किया था। अब कंपनी इस कार की बुकिंग 10 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से शुरू करेगी। कंपनी ने इसकी जानकारी दे दी है। ग्राहक इस ईवी को कंपनी की वेबसाइट या टाटा मोटर्स के डीलरशिप से 21,000 रुपये में बुक कर सकते हैं। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि टाटा टिगोर ईवी की डिलीवरी अगले साल (2023) से शुरू की जाएगी, जबकि टेस्ट ड्राइव के लिए यह साल के आखिर में दिसंबर तक उपलब्ध होगी।

इस समय देश में टियागो ईवी सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार है। इसे पिछले महीने 28 सितंबर को लॉन्च किया गया था। इस कार की कीमत 8.49 लाख रुपये से लेकर 11.79 लाख रुपये तक जाती है लेकिन यह कीमत सिर्फ पहले 10,000 ग्राहकों के लिए ही है, उसके बाद इसकी कीमत में इजाफा कर दिया जायेगा। इसलिए अगर आप इस कार को खरीदने की सोच रहे हैं तो तुरंत ही इसे कल बुक कीजिये। आइये आपको बताते हैं इस कार के फीचर्स और रेज के बारे में…

यह भी पढ़ेंः 3.99 लाख रु वाली Alto K10 का चल गया जादू! सिर्फ 46 हजार डाउन पेमेंट कर लाएं घर, जानें EMI की डिटेल

रेंज और बैटरी पैक

Tiago EV में दो बैटरी पैक मिलते हैं, जिसमें 19.2kWh बैटरी पैक और 24.kWh बैटरी पैक शामिल हैं। इतना ही नहीं इनमें 3.3 Kw AC और 7.2 Kw AC चार्जिंग के ऑप्शन भी दिए हैं। इसका 19.2kWh बैटरी पैक की मदद से फुल चार्ज में 250km की रेंज देगी जबकि इसके 24kWh बैटरी पैक की मदद से यह कार फुल चार्ज में 315km की रेंज देगी। Tiago EV चार वैरियंट- XE, XT, XZ+ और XZ+ Tech Lux में उपलब्ध है। यह कार 45 कनेक्टेड फीचर्स के साथ आती है।

इस कार में दो विकल्प नॉर्मल और फास्ट चार्जिंग का मिलता है। इसे 3.3 Kw AC नॉर्मल चार्जर की मदद से फुल चार्ज होने में 5-6.5 घंटे का वक्त लगता है। वहीं 7.2 Kw AC फास्ट चार्जर से इसे 10 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में 3.6 घंटे का वक्त लगता है। DC फास्ट चार्जर से यह 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक केवल 57 मिनट में ही चार्ज हो जाती है।

इस कार में 5 लोगों के बैठने की जगह दी गई है। इस कार में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जोकि Apple CarPlay, Android Auto को सपोर्ट करता है। इसमें 4 स्पीकर्स और 4 ट्वीटर दिए गये हैं। कार में पहली बार क्रूज कंट्रोल की खूबी मिल रही है। इसके अलावा, ऑटो हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग और हरमन ऑडियो सिस्टम शामिल हैं। Tiago EV में एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और EBD जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड मिलेंगे। इसे सुरक्षा में चार-स्टार एनकैप रेटिंग मिली हुई है। यह कार सिटी ड्राइव के साथ हाईवे पर भी बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम है। यह कार 0-60 km की स्पीड सिर्फ  5.7 Sec में पकड़ लेती है। यह फुली ऑटोमैटिक ड्राइव के साथ आती है। यह कार आपको 5 कलर ऑप्शन में मिलेगी जिसमें टील ब्लू, डेटोना ग्रे, प्रिस्टिन व्हाइट, मिडनाइट प्लम और ट्रॉपिकल मिस्ट शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: 28km की माइलेज वाली Maruti की इस SUV की बुकिंग थमने का नहीं ले रही नाम, बुकिंग्स 60 हजार के पार