सबसे सस्ती Tata Tiago EV कल होगी लॉन्च, फुल चार्ज में चलेगी 302Km

अपकमिंग टाटा टियागो ईवी भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होने की उम्मीद है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 10 लाख रुपये के आस-पास होने की संभावना है।

Tiago EV

Tata Motors की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV लॉन्च के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस इलेक्ट्रिक हैचबैक से कल यानी 28 सितंबर, 2022 को पर्दा उठेगा। यह देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। हालांकि कंपनी भारतीय बाजार में पहले से ही कॉम्पैक्ट एसयूवी Nexon और कॉम्पैक्ट सेडान Tigor पर आधारित इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) को बेच रही है।

नई टाटा टियागो ईवी के बारे में कहा जा रहा है कि इसमें टिगोर ईवी के पावरट्रेन होने की उम्मीद है। इसमें टाटा की एंडवास जिपट्रॉन तकनीक के साथ परमानेंट मैग्नेट synchronous इलेक्ट्रिक मोटर होगी, जो लगभग 74 bhp की अधिकतम पावर और 170 NM टॉर्क जेनरेट करेगा। इसके अलावा, Tiago EV में 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है, जो इलेक्ट्रिफाइड Tigor में ARAI-सर्टिफाइड 302 km प्रति चार्ज रेंज प्रदान करता है।

Tata Tiago EV के फीचर्स

Tata Tiago EV में ढेर सारे फीचर्स मिलेगी। इसमें Apple CarPlay, Android Auto और iRA कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। कुछ अन्य फीचर्स की बात करें, तो मल्टी-मोड रीजनरेटिव ब्रेकिंग शामिल होगी, जो ड्राइविंग करते समय इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को रिचार्ज करने में मदद करती है। इसमें क्रूज कंट्रोल, प्रीमियम लेदरेट सीट्स और स्पोर्ट्स मोड भी मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः भारत में लॉन्च हुई KTM RC 390 और RC 200 GP edition बाइक, जानें धांसू फीचर्स और प्राइस डिटेल

Tata Tiago EV की कीमत

अपकमिंग टाटा टियागो ईवी भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होने की उम्मीद है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 10 लाख रुपये के आस-पास होने की संभावना है। हालांकि टियागो ईवी का भारत में अभी कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है। देखा जाए, तो यह कंपनी की ही टाटा टिगोर ईवी के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेगा।

यह भी पढ़ें: अगर बजट है 10 लाख तो ये कॉम्पैक्ट SUV बढ़ाएगी आपके घर की शोभा! देखिए पूरी लिस्ट


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display