सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tiago EV भारत में हो गई लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू

Tata Motors के दावों के मुताबिक Tiago EV भारत की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक हैचबैक है। Tiago EV के साथ कंपनी 1,60,000 किलोमीटर की बैटरी और मोटर वारंटी की पेशकश करेगी।

Tata Motors launched Tiago EV in India

Tata Motors ने भारतीय बाजार में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV को लॉन्च कर दिया है। टाटा टियागो ईवी को 8.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। बता दें कि यह कीमत पहले 10,000 यूनिट्स के लिए मान्य हैं। टाटा ने कहा कि इनमें से 2,000 यूनिट्स मौजूदा टाटा ईवी मालिकों के लिए विशेष रूप से उपलब्ध होंगी। Tiago EV अब भारत में बिक्री के लिए सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। Tata Tiago EV की बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू करेगी और इसकी डिलीवरी जनवरी 2023 से शुरू होगी। Tiago EV चार वैरियंट- XE, XT, XZ+ और XZ+ Tech Lux में उपलब्ध है।

Tiago EV की वैरियंट वाइज कीमत

बैटरी पैकवैरियंट चार्जर कीमत
19.2 kWhXE3.3kW ACRs 8.49 lakh
19.2 kWhXT3.3 kW ACRs 9.09 lakh
24 kWhXT3.3kW ACRs 9.99 lakh
24 kWhXZ+3.3kW ACRs 10.79 lakh
24 kWhXZ+ Tech Lux3.3kW ACRs 11.29 lakh
24 kWhXZ+7.2kW ACRs 11.29 lakh
24 kWhXZ+ Tech Lux7.2 kW ACRs 11.79 lakh

Tiago EV का डिजाइन

टियागो ईवी के डिजाइन की बात करें, तो इसमें स्टैंडर्ड Tiago की तुलना में स्पेशल टच मिलते हैं। सामने की ग्रिल को Tigor EV के हिसाब से डिजाइन किया गया है। ग्रिल पर एक EV बैज भी लगाया गया है, जबकि ग्रिल के नीचे ट्रिम हाइलाइट अब नीले रंग में रंगा हुआ है। इसी तरह फ्रंट बंपर को सेंट्रल एयर-वेंट के लिए ट्राई-एरो पैटर्निंग मिलती है। टियागो में एक अनूठा व्हील डिजाइन मिलता है। केबिन की बात करें, तो बेसिक लेआउट स्टैंडर्ड टियागो की तरह ही है। इसमें सिर्फ ब्लू हाइलाइट्स और टॉप वैरियंट्स पर लेदर सीट्स का इस्तेमाल किया गया है, जो ईवी को अलग बनाता है।
यह भी पढ़ेंः Nissan 18 अक्टूबर को लॉन्च कर सकती है Leaf Electric Car! तगड़े फीचर्स से है लैस

Tiago EV

Tiago EV के फीचर्स

फीचर्स की बात करें, तो Tiago EV में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, Android Auto और Apple CarPlay स्टैंडर्ड है। 45 कनेक्टेड फीचर्स के साथ ZConnect कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी स्टैंडर्ड किट का हिस्सा है। हालांकि यह एक ऐसा फीचर जो इंटरनल कम्बशन Tiago में उपलब्ध नहीं है। इसके अन्य फीचर्स की बात करें, तो क्रूज कंट्रोल (पहली बार Tiago पर), ऑटो हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग और हरमन ऑडियो सिस्टम शामिल हैं।

Tata Tiago EV

315km है इसकी रेंज

टाटा मोटर्स टियागो ईवी को दो बैटरी पैक के विकल्प के साथ पेश कर रही है। खरीदार 19.2 kWh बैटरी पैक या 24 kWh बड़ा बैटरी पैक चुन सकते हैं। पहला वाला बैटरी पैक 250 km प्रति चार्ज (MIDC) तक की दावा की गई रेंज प्रदान करता है, जबकि बड़ा पैक 315 km (MIDC) तक की रेंज प्रदान करता है। इलेक्ट्रिक मोटर आउटपुट भी बैटरी पैक के आधार पर भिन्न होता है। छोटी इकाई को 45 kW मोटर के साथ जोड़ा जाता है, जो 105 Nm का अधिकतम टॉर्क विकसित करता है, जबकि बड़ा पैक 55 kW की मजबूत मोटर के साथ 114 Nm टॉर्क जनरेट करता है। टाटा का कहना है कि बैटरी पैक को 8 साल और 1.6 लाख km की वारंटी के साथ पेश किया गया है। यह IP67 रेटेड है। टियागो ईवी का ईवी बाजार में कोई सीधा मुकाबला नहीं है। निकटतम विकल्प Tigor EV है।

यह भी पढ़ेंः कनेक्ट फीचर्स के साथ Hero Xtreme 160R Stealth 2.0 Edition भारत में हुई लॉन्च, फेस्टिव सीजन में ग्राहकों को लुभाने की कोशिश


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display