Tata Tiago EV Vs Tigor EV : जानिए आपके लिए कौन-सी इलेक्ट्रिक कार होगी बेस्ट

Tata Tiago EV की एक्स-शो रूम कीमत 8.49 लाख से लेकर 11.79 लाख रुपये तक जाती है, जबकि Tigor EV की एक्स-शो रूम कीमत 12.49 लाख से लेकर 13.64 लाख रुपये तक जाती है।

Tata Tiago EV Vs Tata Tigor EV : भारतीय कार बाजार में टाटा मोटर्स ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tiago EV को लॉन्च कर दिया है। अब जो लोग एक सस्ती इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं, उनके सपने को यह कार पूरा कर सकती है। Tiago EV को 8.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया है और यह दो बैटरी पैक में आई है, फुल चार्ज में यह 315 km तक की दूरी तय कर सकती है। Tiago EV से पहले टाटा मोटर्स Tigor EV को पेश कर चुकी है और यह मॉडल भी काफी अच्छा बिक रहा है। अब ये दोनों ही अभी तक की किफायती इलेक्ट्रिक कारें, लेकिन अगर किसी एक को खरीदना हो तो किसे चुना जाए, यह अब एक मुश्किल सवाल बन गया है। इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं इन दोनों कारों में बड़ा फर्क क्या है। यहां हम आपको बहुत ही आसान भाषा में बताने की कोशिश कर रहे हैं ताकि आपको आसानी से इन दोनों कारों के बारे में पता चल सके।

कीमत

Tata Tiago EV की एक्स-शो रूम कीमत 8.49 लाख से लेकर 11.79 लाख रुपये तक जाती है, जबकि Tigor EV की एक्स-शो रूम कीमत 12.49 लाख से लेकर 13.64 लाख रुपये तक जाती है। 

Tata Tigor EV
Tata Tigor EV

रेंज और बैटरी पैक

Tiago EV में दो बैटरी पैक मिलते हैं, जिसमें 19.2kWh बैटरी पैक और 24.kWh बैटरी पैक शामिल हैं। इतना ही नहीं, इनमें 3.3 Kw AC और 7.2 Kw AC चार्जिंग के ऑप्शन भी दिए हैं। इसका 19.2kWh बैटरी पैक की मदद से फुल चार्ज में 250km की रेंज देगी, जबकि इसके 24kWh बैटरी पैक की मदद से यह कार फुल चार्ज में 315km की रेंज देगी। वहीं Tigor EV में 26 kWh की बैटरी दी गई है जोकि फुल चार्ज में 306 किलोमीटर की रेंज देगी। दोनों कारों में जिपट्रॉन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

यह भी पढ़ें: 28 km की माइलेज वाली Toyota Hyryder की फुल प्राइस लिस्ट आई सामने, कीमत 10.48 लाख रु से शुरू

फीचर्स

दोनों ही कारों में एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और EBD जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड मिलेंगे। दोनों कारों में सुरक्षा में चार-स्टार एनकैप रेटिंग मिली हुई है। ये दोनों ही कारें सिटी ड्राइव के लिए काफी बेहतर साबित हो सकती हैं, लेकिन हाइवे के लिहाज से अभी भी थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि देश में हाइवे पर चार्जिंग की समस्या है। दोनों कारों के बाहरी डिजाइन और केबिन लगभग समान हैं और 5 लोगों के बैठने की इनमें जगह दी गई है। लेकिन Tigor EV में बूट स्पेस मिल जाएगा, जहां आपको ज्यादा सामान रखने की जगह मिलेगी। इसके अलावा, इस कार में ज्यादा व्हीलबेस की मदद से राइड क्वालिटी ज्यादा आरामदायक बनती है, जबकि टिगोर के हैचबैक होने की वजह से इसकी कमी खलती है।

नतीजा

Tata Tiago EV कम कीमत, बढ़िया रेंज के साथ आती है और छोटी होने की वजह से इसे सिटी में ड्राइव करना भी आसान होगा, जबकि Tigor EV में बूट स्पेस अच्छा मिल जाएगा और यह ज्यादा आरामदायक भी है, लेकिन इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा है और रेंज भी थोड़ी कम है। अब ऐसे में अगर आपको सिर्फ डेली यूज के लिए एक इलेक्ट्रिक कार खरीदनी है तो आप Tata Tiago EV को चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ेंःजल्द लॉन्च होगी LML Electric Bike, सामने आई खास तस्वीर और फीचर्स