बिना किसी खर्च के 12500 KM दौड़ा दी TATA Tigor EV, जानें इस शख्स का यह यूनिक कारनामा

गुजरात में मौजूद एक शख्स ने TATA Tigor EV को करीब 12,500 किलोमीटर तक बिना किसी खर्चे के चलाया है।

Tata Tigor EV
Tata Tigor EV

TATA Tigor EV: क्या आप सोच सकते हैं कि बिना किसी खर्चे के कोई कार चला सकता है, लेकिन एक शख्स ने यह कारनामा करके दिखाया है। बता दें कि गुजरात के एक शख्स ने TATA Tigor EV को करीब 12,500 किलोमीटर तक बिना किसी खर्चे के चलाया है। यह जानकारी वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब के माध्यम से सामने आई है। दरअसल, यूट्यूब पर मौजूद Plugin Electric Vehicles चैनल पर बताया गया है कि उन्होंने किस तरह अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी (EV) को बिना किसी खर्चे के इतने लंबे अरसे तक चलाया है। उन्होंने अपने सस्टेनेबल कदम और मेंटेनेंस कॉस्ट को लेकर भी बात की है। खास बात यह है कि उन्होंने अपनी EV को सोलर पावर की मदद से चार्ज किया था और इसी माध्यम से उन्होंने पर्यावरण का भी ख्याल रखा है। आइये, आपको इस पोस्ट में बताते हैं कि किस तरह इलेक्ट्रिक व्हीकल को बिना खर्चे के आराम से चलाया जा सकता है।

कैसे चली 12500 km Tata Tigor EV

अपनी गाड़ी को बिना किसी खर्च के करीब 12,500 किलोमीटर चलाने वाले व्यक्ति जुगरात के अहमदाबाद के रहने वाले हैं। वे रोजमर्रा के काम से आने-जाने के लिए रोजाना 60 km चलाते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इनका नाम Samarth Jani है और यह ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं। इन्होंने इससे पहले कई ऑटोमोबाइल कंपनियों में काम भी किया है। जिसके चलते उन्हें गाड़ी चलाने और इसके रखरखाव का अनुभव हासिल है। खास बात यह है कि उनका टाटा मोटर से भी बड़ा नाता है, क्योंकि उन्होंने इस कंपनी में भी काम किया है। इसके अलावा, टिगोर ईवी के अलावा, इनके पास Mahindra Thar और Tata Nano भी है।

जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने किस तरह अपने EV को इतने लंबे समय तक बिना खर्चे के चलाया, तो उन्होंने अपने 5 महीने के अनुभव को शेयर किया। उन्होंने बताया कि वह सोलर पावर का उपयोग करते हुए अपनी टाटा टिगोर EV को चलाते आ रहे हैं। सोलर माध्यम होने के चलते कीमत तो केवल ना के बराबर ही है, जिसे शून्य ही माना जाएगा। आगे उन्होंने बताया कि उनके घर पर 10 किलोवाट का सोलर पैनल उनकी छत पर लगा है, जिसकी मदद से वह अपनी गाड़ी को चार्ज करते हैं। कार को चार्ज करने के साथ-साथ उनके घर पर मौजूद अन्य प्रोडक्ट्स भी सोलर पैनल से ही चलाते हैं।

यह भी पढ़ेंः Ola Electric 15 अगस्त को पेश करेगी अपना नया Electric Scooter, देखें वीडियो

टाटा कंपनी को कुछ बदलाव करने का सुझाव भी दिया

उन्होंने अपनी इस बातचीत के दौरान यह भी बताया कि उन्होंने इससे पहले टाटा की Tata Tigor ICE पेट्रोल कार भी चलाई है। जिसके डिजाइन को वह काफी पसंद करते हैं। हालांकि उन्होंने बताया कि टाटा की कुछ कारों में जरूरी बदलाव होने चाहिए ताकि यूजर्स को और भी बेहतर अनुभव मिल सके। उन्होंने टाटा की गाड़ियों में इंटीरियर को लेकर बदलाव करने की बात कही। उनके मुताबिक, किसी भी कार मालिक को फील-गुड फीचर्स की जरूरत महसूस होती है। जिसे इस कीमत में पूरा करना चाहिए। उन्होंने उदाहरण देकर बताया कि टिगोर ईवी में रियर एसी वेंट, टायरों का किफायती और दमदार होना अहम बदलाव हो सकते हैं।

Tata Tigor और Tata Nexon के बारे में भी कही ये बात

जानी ने टिगोर ईवी और नेक्सॉन ईवी के अंतर को भी साफ किया। उन्होंने कहा कि एक एसयूवी में भारी डिजाइन और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है, जबकि टिगोर ईवी सेडान में ऐसा नहीं होता। इस लिहाज से इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के मामले में भी Tigor बेहतर है। इसके अलावा, कीमत के लिहाज से भी दोनों कारों में लगभग 3 से 4 लाख रुपये का अंतर है। 

यह भी पढ़ेंः 150 km की रेंज के साथ आते हैं ये किफायती Electric Scooter, भूल जाएंगे पेट्रोल पंप का रास्ता


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।