Tata Tigor EV से BYD Atto 3 तक, ये हैं सबसे सस्ती और सेफ Electric Car, जानें कीमत और रेटिंग

अगर आप नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर यहां जानिए भारत में इस समय उपलब्ध सबसे सस्ती और सुरक्षित इलेक्ट्रिक कारों के बारे में…

safe electric cars in India

भारत में इलेक्ट्रिक कार (electric car) बाजार काफी तेजी से बढ़ रहा है। कई ऑटोमेकर नई इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतारने की तैयारी कर रहे हैं। देखा जाए, तो लोग इन इलेक्ट्रिक कारों की रेंज, बैटरी और फीचर्स की तो खूब चर्चा करते हैं, लेकिन सेफ्टी डिटेल्स बहुत से लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं। हालांकि व्हीकल्स की सेफ्टी भी आज उतनी ही महत्वपूर्ण है। अगर आप नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर यहां जानिए भारत में इस समय उपलब्ध सबसे सस्ती और सुरक्षित इलेक्ट्रिक कारों के बारे में…

Tata-Tigor-EV

Tata Tigor EV

टाटा टिगोर ईवी देश में पहली इलेक्ट्रिक कार है, जो भारत में बनी है और 4 स्टार ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है। अगस्त 2021 में परीक्षण के दौरान टाटा टिगोर ईवी ने एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 12 अंक और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 37.24 अंक बनाए। 64 km प्रति घंटे की रफ्तार से किए गए फ्रंटल क्रैश टेस्ट के दौरान यह एक स्थिर कार साबित हुई। इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग के साथ ड्राइवरों और यात्रियों के लिए स्टैंडर्ड सीट बेल्ट रिमाइंडर (एसबीआर) है। भारत में Tata Tigor Ev की कीमत 12.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः Tata Altroz, Punch और Nexon CNG जल्द ही भारत में होंगी लॉन्च! मिलेगी जबरदस्त माइलेज

BYD Atto 3

BYD Atto 3

BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक कार को हाल ही में भारतीय बाजार में पेश किया गया है। BYD Atto 3 को यूरो एनसीएपी क्रैश टेस्ट में चार स्टार सेफ्टी रेटिंग मिले हैं। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन सेगमेंट में कार ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 91 फीसदी और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन सेगमेंट में 89 फीसदी स्कोर किया। यूरो एनसीएपी द्वारा किए गए टेस्ट में डुअल फ्रंट एयरबैग, बेल्ट प्री-टेंशनर, बेल्ट लोड लिमिटर और साइड हेड एयरबैग थे। BYD ने अभी तक अपनी Atto 3 इलेक्ट्रिक SUV की कीमत की घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद है कि यह प्रतिस्पर्धी कीमत पर आएगी।

Hyundai Kona Electric

Hyundai Kona EV

Hyundai Kona EV ने ANCAP क्रैश टेस्ट में फाइव-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है। कोना ईवी ने ऑस्ट्रेलिया में एएनसीएपी द्वारा frontal-offset इंपैक्ट टेस्ट के दौरान 37.00 में से 35.07 स्कोर किया। भारत में Hyundai Kona EV की कीमत 23.84 – 24.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

यह भी पढ़ें: 33km की माइलेज के साथ अब CNG में आई Maruti S-Presso, कीमत सिर्फ इतनी

MG ZS EV

MG ZS EV

एमजी जेडएस ईवी को यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में फाइव-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इलेक्ट्रिक एसयूवी को 90 फीसदी एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन और 85 फीसदी चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन मिला। इसमें फ्रंट एयरबैग, साइड हेड एयरबैग, सीटबेल्ट रिमाइंडर आदि मिलते हैं। एसयूवी की कीमत 22.58 लाख से 26.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

यह भी पढ़ेंः एक दम से बढ़ गई Mahindra इस SUV की बिक्री, 268 प्रतिशत की ग्रोथ के साथ पहुंची पहले नंबर पर   


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।