नए बदलाव के साथ आ रही Tata Tigor EV, क्रूज कंट्रोल के साथ मिलेंगे 306km से ज्यादा की रेंज

Tigor EV 5.7 सेकंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। Tigor EV की ARAI-सर्टिफाइड ड्राइविंग रेंज 306km है। हालांकि रियल वर्ल्ड में Tigor EV लगभग 180 से 200km की ड्राइविंग रेंज दे सकती है।

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV: टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने आधिकारिक तौर पर नई Tigor EV का टीजर जारी किया है। इस अपडेटेड वर्जन को 23 नवंबर, 2022 को लॉन्च किया जाना है। इसे नए एक्सटीरियर कलर ऑप्शन और फीचर्स के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है। बता दें कि सिर्फ विजुअल अपग्रेड ही नहीं, बल्कि नई टाटा टिगोर ईवी (new Tata Tigor EV) में सॉफ्टवेयर अपग्रेड के जरिए कुछ मैकेनिकल बदलाव भी होंगे।

नई टाटा टिगोर ईवी को क्रूज कंट्रोल सिस्टम (cruise control system) से लैस किया जा रहा है, जो कि टियागो ईवी (Tiago EV) पर भी उपलब्ध है। उम्मीद है कि नया मॉडल हाल ही में लॉन्च किए गए टियागो ईवी से फीचर अपग्रेड को साझा करेगी। सिर्फ क्रूज कंट्रोल फंक्शन ही नहीं, नई Tigor EV मल्टी-मोड रीजनरेशन सिस्टम के साथ आएगी। मौजूदा मालिकों को भी सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए ये सुविधाएं मिलने की संभावना है। रीजेन ब्रेकिंग और क्रूज कंट्रोल के लिए अतिरिक्त कंट्रोल और स्विचगियर सर्विस सेंटर में दिए जाने की संभावना है।

New Tigor EV में मिलेंगे क्रूज कंट्रोल फीचर

बता दें कि टिगोर ईवी के मौजूदा मालिक को अतिरिक्त हार्डवेयर अपडेट के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। मगर सॉफ्टवेयर अपग्रेड मुफ्त होगा। नए मॉडल में लेदर से लिपटे स्टीयरिंग व्हील, लेदर अपहोल्स्ट्री, रेन सेंसिंग वाइपर्स और ऑटोमैटिक हेडलैंप भी मिलने की संभावना है। कंपनी ने एक नया वाइब्रेंट रेड कलर का टीजर जारी किया है। इसके अलावा, डेटोना ग्रे और टील ब्लू में पेश किए जाने की संभावना है। Tata Tigor EV को 26kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया जाना जारी रहेगा, जो एक बार चार्ज करने पर 306km (ARAI सर्टिफाइड ) की रेंज का वादा करता है। इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को 75bhp की अधिकतम पावर और 170Nm टार्क देने का दावा किया गया है।
यह भी पढ़ेंः यहां Maruti Swift मिल रही है एक लाख से भी कम में! जल्दी करें बची हैं कुछ ही कारें

Tata-Tigor-EV

Tigor EV की रेंज

मौजूदा Tigor EV का इलेक्ट्रिक मोटर 74.7 ps की अधिकतम पावर और 170 NM का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें आपको ड्राइव और स्पोर्ट्स जैसे मोड भी मिलते हैं। बैटरी पैक का आकार 26 kWh है, जो लिक्विड-कूल्ड और IP67-रेटेड है। Tigor EV 5.7 सेकंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। Tigor EV की ARAI-सर्टिफाइड ड्राइविंग रेंज 306km है। हालांकि रियल वर्ल्ड में Tigor EV लगभग 180 से 200km की ड्राइविंग रेंज दे सकती है।

यह भी पढ़ें: ये हैं भारत की टॉप 5 सबसे ज्यादा बिकने वाली 7-सीटर कारें! Maruti की यह कार रही टॉप पर


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।