तैयार हो जाइए! आ रही है Tata Punch iCNG, अब होगी पहले से ज्यादा किफायती और मिलेगी ज्यादा माइलेज

Punch iCNG नाम से यह गाड़ी जल्द ही भारतीय सड़कों पर अपना दम दिखाने को तैयार है। हालांकि अभी तक कंपनी ने इस बारे में कोई बयान तो नहीं दिया है

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से CNG वाहनों की डिमांड अब काफी तेजी से बढ़ रही है। CNG सेगमेंट में मारुति सुजुकी का दबदबा है और कंपनी आने वाले समय में और भी नए CNG मॉडल लाने की तैयारी कर रही है। इसी बीच टाटा मोटर्स भी इस सेगमेंट में कूद पड़ी है। कंपनी ने Tiago iCNG और Tigor iCNG मॉडल्स को कुछ समय पहले ही लॉन्च किया था जिन्हें ग्राहकों को काफी पसंद आ रही हैं। अब एक बार फिर एक और मॉडल CNG सेगमेंट में लाने की तैयारी कर रही है और इस बार कंपनी अपनी नई कॉम्पैक्ट SUV Punch का CNG अवतार लेकर आ रही है,  जी हां, Punch iCNG  नाम से यह गाड़ी जल्द ही भारतीय सड़कों पर अपना दम दिखाने को तैयार है। हालांकि अभी तक कंपनी ने इस बारे में कोई बयान तो नहीं दिया है पर सोर्स की मानें तो कंपनी इस मॉडल पर काम कर रही है।  

माइलेज और कीमत

रिपोर्ट्स के मुताबिक Tata Punch iCNG भी मौजूदा 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के ही साथ आएगी, फिलहाल यह इंजन 86PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क देता है लेकिन iCNG मॉडल में पावर और टॉर्क कम आयेगी। पेट्रोल मोड में यह गाड़ी 19kmpl  की माइलेज क दावा करती है जबकि ऐसी संभावना है कि iCNG मोड पर यह गाड़ी 25km/kg की माइलेज निकाल सकती है। Tata Punch की कीमत 5.93 लाख रुपये से शुरू होती है। ऐसा अनुमान है कि Tata Punch iCNG की कीमत 7.00 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। Punch अपने सेगमेंट की पहली ऐसी गाड़ी है जिसे  5-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है। बात Tiago iCNG और Tigor iCNG की करें तो ये दोनों ही पहली ऐसी कारें जोकि CNG मोड पर स्टार्ट होती हैं। Punch पहले से ही भारत में काफी ज्यादा पॉपुलर है और अब ऐसे में CNG ऑप्शन में आने के बाद यह काफी किफायती भी होगी, ऐसे में यह संभव है कि इसकी बिक्री में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: Mahindra की नई Bolero Maxx Pik-Up लॉन्च, 25000 रुपये के डाउन पेमेंट पर उपलब्ध

सेफ्टी फीचर्स

Punch में सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर डिफॉगर और पंक्चर रिपेयर किट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कार की बॉडी तो सॉलिड है ही साथ ये सभी फीचर्स इसे और मजबूती देने में सफल रहते हैं। टाटा ने नई Punch को नए ALFA-ARC प्लेटफार्म पर तैयार किया है। इसे Impact 2.0 डिजाइन लैंग्वेज के तहत विकसित किया गया है। जिसकी वजह से इसमें एकदम SUV वाला फील आपको मिलेगा। यह प्लेटफार्म हल्का और मजबूत है साथ ही सेफ्टी के लिहाज से भी काफी बेहतर माना जाता है। डिजाइन के मामले में भी यह काफी अच्छी दिखने वाली गाड़ी है। पंच का कैबिन साफ-सुथरा और थोड़ा स्टाइलिश भी है और देखने में भी अच्छा लगता। इसमें 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा, सोर्स के मुताबिक Tata Punch iCNG को इस साल फेस्टिवल सीजन के आस-पास पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः Mahindra की नई Bolero Maxx Pik-Up लॉन्च, 25000 रुपये के डाउन पेमेंट पर उपलब्ध