Tata जल्द लॉन्च करेगी Nexon का सीएनजी वर्जन, ये डिटेल आई सामने

Tata Nexon CNG नियमित गैसोलीन यूनिट की 120bhp और 170Nm की तुलना में थोड़ी काम पावरफुल यानी 15bhp कम शक्तिशाली होने की उम्मीद है।

Tata Nexon CNG

भारतीय बाजार में सीएनजी वाहनों (CNG vehicles) की मांग बढ़ती जा रही है। अब खबर यह है कि टाटा नेक्सॉन का सीएनजी (Nexon CNG) वर्जन लाएगी। इसके साथ जापानी कार निर्माता टोयोटा ग्लैंजा को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश करेगी। Tata Nexon CNG को देश में टेस्ट राउंड के दौरान कैमरे में कैद किया गया है। Tata Nexon CNG मॉडल 1.2 लीटर रेवोट्रॉन टर्बो पेट्रोल इंजन और दो गियरबॉक्स विकल्पों के साथ आने की संभावना है – एक 6-स्पीड मैनुअल और एक एएमटी।

हालांकि नियमित गैसोलीन यूनिट की 120bhp और 170Nm की तुलना में CNG वर्जन थोड़ी काम पावरफुल यानी 15bhp कम शक्तिशाली होने की उम्मीद है। यह ईंधन दक्षता पर बेहतर हो सकता है। सीएनजी किट के बूट स्पेस की अधिक खपत होने की संभावना है। टाटा नेक्सॉन सीएनजी वैरियंट में कोई अन्य बदलाव किए जाने की उम्मीद नहीं है।
यह भी पढ़ेंः Hyundai घरेलू बाजार के लिए लाएगी सस्ती और छोटी Electric Vehicle, जानें क्या है तैयारी

ये CNG vehicles भी पाइपलाइन में
मारुति सुजुकी, हुंडई, किआ, टाटा और टोयोटा जैसी कंपनिया अपनी सीएनजी रेंज का विस्तार करने की योजना बना रही हैं। नई मारुति ब्रेजा सीएनजी (Maruti Brezza CNG), बलेनो सीएनजी (Baleno CNG) और स्विफ्ट सीएनजी (Swift CNG) के साथ अर्टिगा एमपीवी के तीन नए सीएनजी वैरियंट को रोल आउट किए जाने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, खबर यह भी है कि हुंडई और किआ भी वेन्यू और सॉनेट एसयूवी के सीएनजी वर्जन पर काम कर रही है।

रिपोर्ट्स की मानें, तो टाटा मोटर्स निकट भविष्य में टाटा पंच का सीएनजी वर्जन (TATA Punch CNG) पेश कर सकती है। मिनी एसयूवी 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, जिसे फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ जोड़ा जाएगा। गैसोलीन यूनिट 85bhp की टॉप पावर और 113Nm का टार्क बनाती है। टाटा पंच सीएनजी के पावर और टॉर्क के आंकड़े अलग हो सकते हैं। मैनुअल और एएमटी दोनों गियरबॉक्स ऑफर पर होंगे।

Tata के फ्यूचर प्लान की बात करें, तो कंपनी ने SUVs और EVs समेत कई नए मॉडल्स की योजना बनाई है। लाइनअप में Tata Curvv कॉन्सेप्ट आधारित EV, Tata Avinya कॉन्सेप्ट आधारित EV, Tata Sierra EV और Punch EV शामिल होंगे। अभी Tata Nexon CNG से आधिकारिक लॉन्च की तारीख सामने नहीं आई है। इसे जल्दी ही आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः Renault Car पर मिल रही है छप्परफाड़ डिस्काउंट, उठाएं 94,000 रुपये तक का लाभ