ये हैं दुनिया की बेहतरीन Solar Electric Cars, सिंगल चार्ज में 1600 km तक घूम आएंगे

Aptera Paradigm

दुनिया भर के सभी देश बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारों (electric cars) पर काम कर रहे हैं, जिन्हें एक बार चार्ज करने पर लंबी दूरी तक की जा सकती है। हालांकि इन कारों को भी चार्ज करना पड़ता है, जिन्हें इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट/स्टेशन की आवश्यकता होती है। साथ ही, आप इन्हें आपात स्थिति में उपयोग नहीं कर सकते। इस समस्या से निपटने के लिए कुछ कंपनियां सौर ऊर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक कारें (solar powered electric cars) बना रही हैं, जिन्हें केवल सूरज की रोशनी से चार्ज किया जा सकता है, जिसका मतलब है कि आपको उन्हें प्लग इन करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसा लगता है कि यह भविष्य की तकनीक है, जिस पर कंपनियां काम कर रही हैं।

thin-film solar cells और मॉड्यूल प्रौद्योगिकी के विकास ने vehicle-integrated photovoltaics (VIPV) के कॉन्सेट को जन्म दिया है, जिसमें वाहन पर लगे solar cells का उपयोग वाहन के कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बिजली की आपूर्ति के लिए किया जाता है। आइए जानें ऐसी कारों के बारे में जानें, जिन्हें सौर ऊर्जा से चलाया जा सकता है।

Best solar powered electric cars

  • Aptera Paradigm
  • Humble One
  • Hundai’s Sonata Hybrid
  • Lightyear One

Aptera Paradigm

Aptera Motors Corp पहली कंपनी है जिसने अपनी सौर ऊर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार (solar powered electric car) को सड़कों पर उतारा है, जिसका नाम Aptera Paradigm है। Aptera Paradigm की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी स्पीड एक इलेक्ट्रिक कार के हिसाब से बहुत तेज होती है और यह 0 से 100 Km प्रति घंटे की रफ्तार महज 3.5 सेकेंड में पकड़ लेती है और इसकी अधिकतम स्पीड आसानी से 177 km प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। इस कार में 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक की बैटरी दी गई है।

Aptera Paradigm अलग-अलग मॉडल में 134 bhp से 201 bhp तक की पावर जेनरेट कर सकता है। यह एक थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक कार है, जिसका डिजाइन एक स्पेसशिप जैसा दिखता है, जो दुनिया भर में दिखने वाली कारों से काफी अलग है। आपको बता दें कि यह कार सूरज की रोशनी से चार्ज हो जाती है, क्योंकि इसकी बॉडी पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। एक बार चार्ज करने पर Aptera Paradigm को 1000 मील या लगभग 1600 km तक चलाया जा सकता है। कंपनी ने Aptera Paradigm के लिए प्री-ऑर्डर सेल शुरू कर दी है।

Humble One

Aptera Paradigm की तरह यह कैलिफोर्निया स्थित स्टार्ट-अप कंपनी Humble Motors ने SUV Humble One को डिजाइन किया है और इसे दुनिया के सामने पेश किया है। यह कार सोलर रूफ, बिजली पैदा करने वाली साइड लाइट, पीयर-टू-पीयर चार्जिंग, रीजनरेटिव ब्रेकिंग और बैटरी चार्जिंग के लिए फोल्ड-आउट सोलर एरे विंग्स की विशेषता वाली सौर ऊर्जा से चलती है। इन सब की मदद से एसयूवी की बैटरी आसानी से चार्ज होती रहती है। रात में ड्राइविंग को ध्यान में रखते हुए जब सूर्य नहीं होता है तब भी Humble One बिना किसी धूप के 500 मील तक ड्राइव कर सकता है।

Hundai’s Sonata Hybrid

वर्ष 2019 में कोरियाई कार निर्माता हुंडई ने छत पर सौर पैनलों के साथ अपनी हाइब्रिड कार सोनाटा (Sonata) का एक नया वर्जन जारी किया था, जो ड्राइविंग के दौरान भी बैटरी को रिचार्ज करने की सुविधा से लैस है। कंपनी का दावा है कि सौर पैनलों से कार की बैटरी का 30% – 60% के बीच चार्ज किया जा सकता है। नई सोनाटा हाइब्रिड (Hundai’s Sonata Hybrid) दुनिया की पहली एक्टिव शिफ्ट कंट्रोल (ASC) तकनीक और सोलर रूफ चार्जिंग सिस्टम से लैस है। सौर पैनल की मदद के 1,300 किमी अतिरिक्त चलाने के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। हुंडई का कहना है कि नई सोनाटा कोरिया में बिक्री पर है और जल्द ही उत्तरी अमेरिका में उपलब्ध होगी। हालांकि इस मॉडल को अन्य क्षेत्रों में बेचने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। सोलर रूफ से लैस सोनाटा की कीमत अभी नहीं बताई गई है।

Lightyear One

लाइटइयर वन (Lightyear One) एक लंबी दूरी का सोलर इलेक्ट्रिक वाहन (solar electric vehicle) है, जिसे कहीं भी ड्राइव करने के लिए डिजाइन किया गया है। निर्माता का दावा है कि कार आज बाजार में किसी भी अन्य इलेक्ट्रिक वाहन की तुलना में केवल 83 Wh/km यानी दो से तीन गुना कम ऊर्जा की खपत करती है। निर्माता के अनुसार सबसे कम उत्सर्जन के साथ 725 km (WLTP) की एक असाधारण रेंज प्रदान करती है। कंपनी के पांच स्क्वायर मीटर की सोलर पैनल के जरिए कार को महीनों तक चला सकते हैं।