Factory-Fitted CNG Unit के साथ आती हैं ये कारें, जानिए इनकी खूबियां और कीमत

Maruti Suzuki Wagon R LXi 1.0 CNG

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत काफी बढ़ चुकी है। ऐसी स्थिति में कार चलाना बहुत महंगा साबित हो रहा है। हालांकि पेट्रोल और डीजल के विकल्प में इलेक्ट्रिक कार (electric car) और सीएनजी (CNG car) के विकल्प भी मौजूद हैं। इलेक्ट्रिक कार फिलहाल काफी महंगा है, जिसे हर कोई आसानी से अफोर्ड नहीं कर सकते। ऐसी स्थिति में लोगों के पास सीएनजी कार (CNG car) का ही विकल्प बचता है।

अगर बढ़ते प्रदूषण को भी देखें, तो सीएनजी कार (CNG car) एक अच्छा ऑप्शन है। बीएस-6 मानदंडों की शुरुआत से भारत में इन स्वच्छ-ईंधन कारों की मांग बढ़ रही है। अधिक से अधिक निर्माता सीएनजी कारों का उत्पादन करने की दिशा में बढ़ रहे हैं। सीएनजी से चलने वाली कार के कई फायदे हैं। अद्भुत ईंधन दक्षता के अलावा कारखाने में निर्मित होनी सीएनजी कार बेहतर प्रदर्शन की पेशकश करते हैं। ये टॉप गाड़ियां फैक्ट्री से CNG वैरियंट में आती हैं और पारंपरिक फ्यूल कारों की तरह ही अच्छी हैं।
यह भी पढ़ेःं Ather 450X vs Ola S1 Pro vs Okinawa Praise Pro: जानें कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर है आपके लिए बेस्ट

Maruti Suzuki Wagon R LXi 1.0 CNG
फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कार की बात करें, तो Maruti Suzuki Wagon R LXi 1.0 CNG लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है। हालांकि सीएनजी केवल कम-स्पेक एलएक्सआई में उपलब्ध है। अगर माइलेज की बात करें, तो यह 32.52 km/kg है। हालांकि यह एआरएआई द्वारा रिपोर्ट किए गए इस माइलेज के साथ बेहद लोकप्रिय है। इसकी कीमत 6.55 लाख रुपये है। यह एलएक्सआई 1.0 सीएनजी वर्जन क्रमशः 58 बीएचपी @ 5500 आरपीएम और 78 एनएम @ 3500 आरपीएम अधिकतम शक्ति और अधिकतम टोक के साथ आता है।

Hyundai Aura S 1.2 CNG Petrol
यदि आप एक सेडान में एक सीएनजी वैरियंट खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर हुंडई ऑरा (Hyundai Aura S 1.2 CNG Petrol) आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। हालांकि ऑरा फुली-सीएनजी वैरियंट नहीं है। इसके बजाय इसमें bi-fuel CNG petrol वैरियंट है। यह वैरियंट 1.2-लीटर इंजन का उपयोग करता है और इसमें 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन शामिल है। इसमें 68बीएचपी@6000आरपीएम की पीक पावर, 95एनएम टॉर्क और एआरएआई द्वारा 28km/kg का माइलेज बताया गया है। इसकी कीमत 7.28 लाख रुपये है। हुंडई ऑरा लोगों द्वारा पसंद की जाने वाली बेहतरीन कारों में से एक है।
यह भी पढ़ेंः ये हैं Top 5 Motorcycle, जो डिजाइन और परफॉर्मेंस के मामले में हैं बेस्ट, जानें इनकी खूबियां

Maruti Alto 800
बजट रेंज में मारुति ऑल्टो 800 सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। मारुति ऑल्टो दो वैरियंट में सीएनजी की पेशकश करते हैं- लो-एंड मारुति ऑल्टो 800 एलएक्सआई एस-सीएनजी की कीमत 5.38 लाख रुपये है, वहीं हाई -एंड मारुति ऑल्टो 800 एलएक्सआई ऑप्ट एस-सीएनजी की कीमत 5.45 लाख रुपये (ऑन- रोड)है। यह बेहतर माइलेज देने वाली कार है। इन कारों का एआरएआई रिपोर्ट माइलेज 31.59 km/kg है।

Hyundai Grand i10 Nios Magna 1.2 Kappa VTVT CNG
Hyundai ने अप्रैल 2020 में Grand i10 Nios लॉन्च किया था और इसके CNG वैरियंट Hyundai Grand i10 Nios Magna 1.2 Kappa VTVT CNG की कीमत 7.92 लाख रुपये (ऑन-रोड) है। यह 18.9 km/kg का प्रमाणित माइलेज देता है। यह मैग्ना 1.2 Kappa VTVT CNG वैरियंट एक इंजन के साथ आता है, जो क्रमशः 68 बीएचपी @ 6000 आरपीएम और 95 एनएम @ 4000 आरपीएम अधिकतम पावर और अधिकतम टॉर्क देता है।
यह भी पढ़ेंः Kia Carens की बुकिंग इस तारीख से शुरू होगी, Alcazar, Safari से होगी टक्कर