वीकेंड पर कार से घूमने का हो अगर प्लान तो साथ रखें ये सामान, सफर बनेगा आरामदायक

अक्सर लोग वीकेंड पर घूमने के लिए निकल पड़ते हैं। घूमने के लिए लोग अपनी को ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि अपनी कार को अपने हिसाब रोक सकते हैं, अपनी मन पसंद जगह पर जल-पान कर सकते हैं। लेकिन अक्सर अपनी कार से घूमने जाने पर लोगों का सफ़र कुछ ख़राब सा हो जाता है, जिसके पीछे कई वजह भी हैं। ऐसे में अगर आप भी वीकेंड पर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी जरूरी बातें जो आपके ट्रिप को सुरक्षित और मजेदार बना सकते हैं।

सबसे पहले सर्विस

जब भी आप अपनी कार से किसी ट्रिप पर जा रहे हैं तो उससे पहले अपनी गाड़ी की सर्विस जरूर करा लें अगर कहीं कोई कमी हो तो उसे ठीक करा लें ताकि आपकी यात्रा सुरक्षित रहे। गाड़ी के ब्रेक, ऑयल, वाइपर, AC और कूलेंट की मात्रा सही रहनी चाहिये, ताकि सफ़र का मज़ा खराब न हो। सर्विस किसी लोकल जगह से न कराएं।

गाड़ी के पेपर्स

ट्रैफिक नियम भी काफी सख्त हो चुके हैं ऐसे में ट्रिप से जाने से पहले गाड़ी के पूरे पेपर्स साथ लेकर चलें। आप अपने साथ गाड़ी की RC, लाइसेंस, पोल्यूशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस के पेपर्स साथ रखें। यदि पोल्यूशन सर्टिफिकेट एक्सपायर हो गया हो तो नया बनवा लें।

एक्स्ट्रा Key हमेशा साथ रखें

सफ़र के दौरान अपने साथ एक एक्स्ट्रा चाभी (key) साथ रखें। अक्सर देखने में आता है कि जल्दीबाजी में गाड़ी चाभी (Key) अन्दर यह जाती है और बाहर से कार को बंद कर देते हैं जिसकी वजह से बड़ी दिक्कत जिसकी वजह से बड़ी दिक्कतें उठानी पड़ती हैं। ऐसे में एक एक्स्ट्रा चाबी हमेशा अपनी जेब में भी रखें न कि कार में।

जंपर केबल

ऐसा कर बार होता है जब जानें-अनजाने में लोग अपनी कार की लाइट ऑन कर जाते हैं,और इस पर ध्यान नहीं जाता। जिसकी वजह से गाड़ी की बैटरी डाउन हो जाती है और बाद में गाड़ी स्टार्ट नहीं होती, ऐसे में जंपर केबल की मदद से किसी भी कार की बैटरी से अपनी कार की बैटरी को थोड़ा चार्ज कर सकते हैं। इसलिए हमेशा कार में जंपर केबल जरूर रखें।

अग्निशामक है बेहद जरूरी

अग्निशामक यह बाद जरूरी डिवाइस है, इसलिए हमेशा अपनी कार से कहीं भी जाते समय अग्निशामक जरूर रखें। सफ़र के समय यदि कार में आग लग जाए तो यह बेहद मददगार साबित होता है। अग्निशामक आकार में काफी छोटा होता है इसलिए इसे आराम से कैरी किया जा सकता है और यह मार्किट में आसानी से उपलब्ध होता है।

फर्स्ट एड बॉक्स

कार में एक फर्स्ट एड बॉक्स हमेशा रखना होना चाहिए। सफर के दौरान जरूरत पड़ने पर फर्स्टप एड बॉक्स प्राथमिक उपचार के लिए बेहद उपयोगी होता है। साथ ही इस बात पर भी ध्यान रखें कि जो दवाइयां रखी गई हैं वो एक्सटपायर न हों।

पावरबैंक

वैसे तो लगभग सभी गाड़ियों में मोबाइलफोन चार्जेर की सुविधा होती है लेकिन फिर से एक पावरबैंक हमेशा अपने साथ रखें, पावरबैंक कम से कम 10,000 MAh का हो तो बेहतर रहेगा। वैसे इससे ज्यादा पावर वाला पावरबैंक भी इस समय मार्केट में मौजूद है।

नोट: इस समय देश में कोरोना का कहर बहुत ज्यादा, इसलिए देश में लॉकडाउन लगा हुआ है, ऐसे में घर पर ही रहें और सुरखित रहें। बहुत जरूरी हो तो ही घर से बाहर निकलें और सरकार द्वारा दी गई गाइड लाइन का पालन करें