Auto Tips: गर्मी शुरू हो गई है अपनी बाइक और स्कूटर की करवा लें सर्विस, वरना हो सकता है नुकसान

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है, तापमान बढ़ रहा है और अनुमान है कि आने वाले दिनों में पारा और ऊपर जाएगा। गर्मी के मौसम में बाइक और स्कूटर की देखभाल बेहद जरूरी है वरना ओवरहीटिंग और इंजन से जुड़ी अन्य समस्या पैदा हो सकती हैं। इसलिए समय पर अपने वाहन की सर्विस करवा लेना जरूरी है।अगर आप सर्विस करवाने जा रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना भी जरूर है ताकि आपकी गाड़ी लम्बे समय तक आपका साथ निभाये।

इंजन Oil की रेगुलर जांच

अपनी बाइक और स्कूटर के इंजन की नियमित जांच जरूर करें। अक्सर हम इस बात पर ध्यान नहीं देते और बस गाड़ी चलाते रहते हैं जिसकी बजह से इंजन ऑयल कम होने लगता है और बाद में गाड़ी ब्रेक डाउन का शिकार हो जाती है। अगर ऑयल काला पड़ गया है, या उसकी मात्रा कम हो गई है या फिर चिकनाहट भी कम हो गई है और तुरंत टॉप-अप या पूरा नया ऑयल डलवा लें। अगर कोशिश कीजिये कि हर 1500-2000 किलोमीटर पर इंजन ऑयल चैक करा लें।

यह भी पढ़ें: इस तारीख को लॉन्च होगी Tata Altroz DCT Automatic, 21,000 देकर अभी करें बुकिंग

स्पार्क प्लग और एयर फिल्टर की जांच है जरूरी  

अपनी गाड़ी की सर्विस के दौरान इंजन में लगे स्पार्क प्लग को भी चैक करा लें कोशिश कीजिये कि 1500-2000 किलोमीटर पर स्पार्क प्लग को बदल डालें। क्योकिं अगर स्पार्क प्लग गड़बड़ी हुई तो बाइक स्टार्ट होने में आएगी दिक्कत। इसके अलावा एयर फिल्टर को रखें साफ़ रखें, शहरों में सबसे जल्दी एयर फिल्टर खराब होते हैं जिसकी वजह से इंजन को नुकसान उठाना पड़ता है। एयर फिल्टर को सूखा रखें, नमी फिल्टर को रोक नहीं पाती क्योंकि हवा की रुकावटें स्टर्लिंग, मरोड़ते या ऐक्सेलरेटर को खींचती हैं। हर 500 किलोमीटर पर इसकी सफाई जरूरी भी है। हमेशा ओरिजिनल और हाई क्वालिटी प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। सस्ते के चक्कर में न पड़े।

बैटरी को जरूर चैक करें

आजकल जो भी बैटरी मार्केट में आ रही हैं वो एक साल तक तो अच्छे से चलती हैं लेकिन एक टाइम के बाद उनके खराबी आने लगती है जिसकी वजह से अक्सर गाड़ी बीच रास्ते बंद हो जाती है। इसलिए समय-समय पर बैटरी को जरूर चैक करें। यह भी देखें कि बैटरी में कहीं कोई लीकेज तो नहीं है अगर ऐसा है तो तुरन्त ठीक करा लें। ऐसा करने से बैटरी की  उम्र लम्बी होगी और सफर के दौरान निराश होने का मौका नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 1,416 रु की ईएमआई पर ले लाएं Bounce Infinity E1 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलती है 85 km

बाइक की चेन को करें चैक

अगर आप बाइक की सर्विस के लिए जा रहे हैं तो चैन-सेट को जरूर चेक करवा लें, ज्यादा चलने पर अक्सर इसमें से आवाज़ आने लगती है। कई बार यह ज्यादा ढीली या टाइट भी जाती है जिसकी वजह से बाइक की परफॉरमेंस खराब होने लगती है। चैन पर कभी भी ग्रीस का इस्तेमाल न करें ऐसा करने से यह खराब हो सकती है।

टायर्स को न करें इग्नोर

बाइक हो या स्कूटर, टायर्स अगर सही होंगे तो सफ़र लम्बा चलेगा वरना बीच रास्ते में ये पंचर हो सकते हैं या ब्लास्ट भी हो सकते हैं। समय-समय पर टायर्स में सही एयर प्रेशर जरूर रखें। इसके साथ ही व्हील बैलेंसिंग भी कराते रहें। अगर बाइक के टायर्स घिस गयें है तो बदल डालें।