अगर पहली बार खरीदने जा रहे हैं नई कार तो पहले इन 10 जरूरी बातों पर नज़र डालें

मई के इस महीने में कार कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए अपनी गाड़ियों पर कुछ अच्छे ऑफर्स और डिस्काउंट लेकर आई हैं। पिछले महीने गाड़ियों की कीमतों में इजाफे के बादअब नई कार खरीदना फायदेमंद साबित हो सकता है। दोस्तों अगर आप पहली बार एक नई कार खरीदने की सोच हैं तो इस रिपोर्ट पर जरूर गौर करें क्योंकि यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं 10 ऐसे जबरदस्त टिप्स जो आपको एक नई कार खरीदने में काफी मदद करेंगे। साथ ही उनके पैसों की भी बचत होगी। आइये जानते हैं।

1.सबसे पहले बजट तैयार करें

अगर आप पहली बार कार खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपना बजट तैयार करना होगा। आपको कुछ ऐसा बजट बनाना होगा जो बाद में आपको परेशान न करें जितनी आपकी इनकम उसी हिसाब से बजट बना लें।

2. जरूरत के हिसाब से कार चुनें

जब आप अपना बजट बना लें तो उसके बाद कार चुनें। अक्सर देखने में आता है कि लोग अपने बजट से बाहर जाकर महंगी कार खरीद लेते हैं जिसकी वजह से बाद मैं जब मोटी EMI जाती है तो मुसीबत सी लगती है और बाद में EMI देने तक की नौबत आ जाती है। इसलिए बजट के अनुसार ही कार का चुनाव करें।

3. क्या है आपकी जरूरत ?

अक्सर लोग दूसरों की देखा-देखी करके कार खरीद लेते हैं।  कई लोग दिखावा करने के लिए कार खरीदते हैं, लेकिन ऐसा सही नहीं है। इसलिए हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से कार का चुनाव करें क्योंकि कार आपको ही इस्तेमाल है। अगर आपका परिवार छोटा है और आपको शहर में चलानी है तो आप छोटी कार का चुनाव कर सकते हैं, यदि आप रेगुलर लॉन्ग ड्राइव पर जाते हैं तो आप सेडान, MPV या SUV चुन सकते हैं।

4. कई डीलर्स से प्राप्त करें जानकारी

कार लेते समय कभी भी एक शो-रूम से डील लेकर उसे फाइनल न करें, बेहतर डील पाने के लिए तीन-चार दीलेर्स से बात करके बेहतर फाइनल डील लें और जो आपको बेस्ट डील दे उसी से बात पक्की करें। यह एक अच्छा तरीका है बेस्ट डील पानें का।

5. कार की पूरी लें जानकारी

जिस शो-रूम में आप कार देखने जा रहे हों, तो उसके बारे में सेल्समैन से पूरी जानकारी लें, सभी फीचर्स और इंजन के बारे में में पूछें। उसी वेरिएंट चुने जिसके फीचर्स आपके रेगुलर इस्तेमाल कर कर सकते हैं। इसके अलावा गाड़ी की टेस्ट ड्राइव भी जरूर करें।   याद रहे कि कई बार सेल्समैन आपको उन गाड़ियों को खरीदने की सलाह ज्यादा देते हैं जिन पर उनको ज्यादा कमीशन मिलता है, इसलिए सही मॉडल चुनें।

6. गाड़ी की माइलेज की जानकारी लें

कार खरीदते समय इस बात पर भी जरूर गौर करें कि कार कितना माइलेज देती है। मॉडल और फीचर्स देखकर ज्यादा प्रभावित होने से बचें क्योंकि कम माइलेज आपकी जेब पर काफी असर डाल सकती है।

7. पेट्रोल या डीजल कार

आपको कार पेट्रोल इंजन वाली कार लेना चाहते हैं या डीजल इंजन वाली कार इस बात पर भी विचार कर लें यदि आपका रोजाना का आना-जाना 30-40 किलोमीटर के आस-पास है तो आपको पेट्रोल कार चुननी चाइये, और अगर 30 किलोमीटर से ज्यादा आना जाना है तो आप डीजल कार चुनें।

8. जल्दीबाजी में खरीदें कार

वैसे तो डिस्काउंट और ऑफर्स को पूरे साल-भर रहते हैं इसलिए कार खरीदते वक्त जल्दबाजी दिखाने के बजाय अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से अपनी पसंदीदा कार की एक लिस्ट तैयार कर लें फिर सभी मॉडल्स की तुलना करें। और जो मॉडल आपकी जरूरत को पूरा करता है उसी को चुन लें। याद रहे आप वही मॉडल चुनें जो आपकी जरूरत को पूरा करें, क्योंकि कार आपको रखनी है और आपको ही इसकी पेमेंट और EMI देनी है।

9. इंश्योरेंस और पॉलिसी के बारे में बात करें

कार खरीदने से साथ-साथ आपको इंश्योरेंस –पॉलिसी की भी पूरी जानकारी लेनी होगी,  आपको कई कंपनियों की पॉलिसी के बारे में जानकारी लेनी होगी क्योंकि कई बार इंश्योरेंस कंपनियां अपनी पॉलिसीज पर कई तरह के छूट भी देती हैं जिनका फायदा आपको मिल सकता है।

10. कार लोन के बारे में जानें

अगर आप नई कार खरीदने के लिए आपको लोन की जरूरत है,  तो सबसे पहले आप अलग-अलग बैंकों के रेट ऑफ इंटरेस्ट के बारे में जानें और जो बैंक सबसे रेट ऑफ इंटरेस्ट दे उसी के हाथ मिला लेना चाइये।

दोस्तों अगर आप एक नई कार खरीदते समय इन जरूरी बातों पर गौर करेंगे तो उम्मीद है आपको फायदा ही होगा, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने परिवार और मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें.