Kia Seltos से Kia Carens तक, जमकर बिक रही किआ की ये कारें, जानें खूबियां

अगर सितंबर 2022 में कंपनी की टॉप 3 सबसे अधिक बिकने वाले वाहनों की बात करें, तो Kia Seltos, Kia Sonet और Kia Carens ने नए रिकॉर्ड बनाए हैं।

Kia Seltos

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता हुंडई (Hyundai) की सिस्टर कंपनी किआ (Kia) की गाड़ियां भी लोगों को खूब पसंद आने लगी हैं। खास कर भारत में कंपनी की सेल्टोस (Seltos) के लॉन्च होने के बाद से बिक्री में काफी इजाफा हुआ है। सेल्टोस के बाद किआ सॉनेट और लेटेस्ट पेशकश किआ कैरेंस भी भारतीय बाजार में काफी सफल रही है। अगर सितंबर 2022 में कंपनी की टॉप 3 सबसे अधिक बिकने वाले वाहनों की बात करें, तो Kia Seltos, Kia Sonet और Kia Carens ने नए रिकॉर्ड बनाए हैं। आइए जान लेते हैं क्यों इन्हें पसंद कर रहे हैं लोग…

Kia Seltos

लॉन्च के बाद से ही किआ सेल्टोस भारत में दक्षिण कोरियाई कार निर्माता का सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल रहा है। सितंबर 2022 में किआ ने भारत में सेल्टोस की 11,000 यूनिट्स की बिक्री कीं, जो पिछले महीने सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहनों की सूची में ग्यारहवें नंबर पर रही। किआ सेल्टोस में भी हुंडई क्रेटा के समान तीन इंजन विकल्प हैं-1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल। गियरबॉक्स विकल्पों में एक मैनुअल, क्लचलेस मैनुअल (iMT), DCT, CVT और एक टॉर्क कन्वर्टर शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः आने वाली है 2023 Hero Xtreme 160R बाइक, अपने फीचर से मचाएगी धमाल

Kia-Sonet-X-Line-1

Kia Sonet

सितंबर 2022 में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली किआ सोनेट (Kia Sonet) सब-4 मीटर एसयूवी थी। कंपनी ने पिछले महीने 9,291 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की। सितंबर 2021 में किआ ने सोनेट की 4,454 यूनिट्स की बिक्री की थी। इस तरह देखें, तो कार निर्माता को 109 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज करने में सफलता मिली है। किआ सॉनेट तीन इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है, जिसमें टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल यूनिट शामिल है। इसमें आपको मैनुअल, क्लचलेस मैनुअल (iMT), DCT, और ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर सहित कई गियरबॉक्स विकल्प मिलते हैं।

यह भी पढ़ेंः पैनोरमिक सनरूफ के साथ आती हैं ये खास SUV, सुहाने मौसम में मिलेगा ड्राइविंग का असली मजा

Kia Carens MPV

Kia Carens

सितंबर 2022 में तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली Kia Carens MPV थी, जिसे हाल ही में भारतीय बाजार में उतारा गया है। सितंबर 2022 में Kia ने भारत में Carens की 5,233 यूनिट्स की बिक्री की। चूंकि यह MPV बाजार में नई है, इसलिए पिछले वर्ष की बिक्री की तुलना करने के लिए कोई YoY डेटा नहीं है। हालांकि हाल ही में कंपनी ने कैरेंस को वापस बुलाया गया है, क्योंकि कार निर्माता ने घोषणा की थी कि एयरबैग कंट्रोल मॉड्यूल (एसीयू) सॉफ्टवेयर में संभावित त्रुटि से 44,000 से अधिक वाहन प्रभावित हुए थे।

Kia Seltos

2022 Kia Seltos के फीचर्स

नई किआ सेल्टोस (Kia Seltos) की बात करें, तो इसकी कीमत 10.19 लाख रुपये से शुरू होती है और यह 18.45 लाख रुपये तक जाती है। नए मॉडल के सभी बेस वैरियंट में स्टैंडर्ड रूप में 4 एयरबैग मिलते हैं। आपको बता दें कि नई सेल्टोस फेसलिफ्ट को 13 से अधिक बदलाव या अपग्रेड मिले हैं। सेल्टोस 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ आईएमटी (इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन) तकनीक प्राप्त करने वाला पहला मॉडल है। इसमें 1.5L इंजन पर चलने वाला एक नया HTX AT वैरियंट भी है। एसयूवी (SUV) के ऑटोमैटिक वैरियंट में पैडल शिफ्टर्स, मल्टी ड्राइव और ट्रैक्शन मोड मिलते हैं। नई किआ सेल्टोस में अब 4 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (VSM), ब्रेक असिस्ट (BA), हिल असिस्ट कंट्रोल (HAC), हाईलाइन टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (हाइलाइन TPMS) आदि मिलते हैं। इसमें व्हील डिस्क ब्रेक स्टैंडर्ड रूप में हैं। HTX+ वैरियंट में कर्टेन एयरबैग्स भी मिलते हैं।

यह भी पढ़ेंः Tata Tiago EV की बुकिंग शुरू, जानें खरीदने पर कितनी बनेगी EMI और कितना करना होगा डाउन पेमेंट


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।