बिक्री और परफॉर्मेंस के मामले में इन 3 स्कूटर्स का कोई तोड़ नहीं, नया मॉडल खरीदने से पहले देखिये लिस्ट

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (Honda Motorcycle and Scooter India) का स्कूटर एक्टिवा (Activa) काफी लम्बे समय से देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर रहा है

भारतीय स्कूटर बाजार (scooter market) में खूब तेजी है,जहां एक तरफ नए मॉडल आ रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ पुराने मॉडल्स की बिक्री भी चकाचक है। स्कूटर सेगमेंट इसलिए बड़ा हो रहा है, क्योंकि एक बाइक की तुलना में स्कूटर को चलाना काफी आसान है, ट्रैफिक में भी इनकी राइड निराश होने का मौका नहीं देती। सामान रखने की यहां काफी बेहतर जगह है, साथ ही माइलेज भी आपको अच्छा मिल जाता है। यही वजह है कि हर महीने स्कूटर्स की बिक्री बढ़ रही है और टॉप 10 सबसे ज्यादा बिकने वाले टू-व्हीलर्स (two wheeler) में स्कूटर्स (scooter) भी आने लगे हैं। यहां हम आपको उन 3 स्कूटर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो जुलाई महीने में सबसे ज्यादा बिके हैं। आइये जानते हैं। बिक्री और परफॉर्मेंस के मामले में इन 3 स्कूटर्स का कोई तोड़ नहीं है…

Honda Activa
Honda Activa

Honda Activa

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (Honda Motorcycle and Scooter India) का स्कूटर एक्टिवा (Activa) काफी लम्बे समय से देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर रहा है और इस बार भी यह पहले नंबर पर ही आया है। यह इकलौता ऐसा स्कूटर है, जिसने आते हैं मार्केट पर अपनी धाक जमाई है। इसकी परफॉर्मेंस ने लोगों को खूब लुभाया है। इंजन की बात करें, तो इस स्कूटर में 109.51cc का इंजन लगा है, जो 7.6bhp का पावर और 8.79 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन में लगी esp टेक्नॉलजी की मदद से इसकी माइलेज में 10 परसेंट का इजाफा हुआ है। परफॉर्मेंस के मामले में यह स्कूटर निराश नहीं करता। बिक्री की बात करें, तो पिछले महीने (July 2022) में कंपनी ने इस स्कूटर की कुल 2,13,807 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि बीते साल की अवधि में यह आंकड़ा 1,62,956 यूनिट्स का रहा था। भारत में इस स्कूटर का दबदबा अभी तक कायम है ।

यह भी पढ़ें: नई Alto K10 खरीदें या फिर Renault Kwid और Grand i10 Nios, जानें किसकी क्या है कीमत

TVS Jupiter

दूसरे नंबर पर टीवीएस मोटर का सबसे पॉपुलर स्कूटर Jupiter रहा है। भारत में इस स्कूटर को काफी पसंद किया जाता है। बिक्री की बात करें, तो पिछले महीने (July 2022) में कंपनी ने इस स्कूटर की कुल 62,094 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि बीते साल की अवधि में यह आंकड़ा 38,209 यूनिट्स का रहा था। इंजन की बात करें, तो इस स्कूटर में 109.7cc का इंजन है, जो 7.3bhp का पावर और 8.4 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर की परफॉर्मेंस काफी अच्छी है, इसमें इको-थ्रस्ट फ्यूल इंजेक्शन दिया है, जिससे 15 परसेंट माइलेज ज्यादा मिलती है। इस स्कूटर के फ्रंट और रियर व्हील में 130mm ड्रम ब्रेक लगे हैं। 

यह भी पढ़ें: 200km की रेंज वाला iVOOMi JeetX इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, 70km है टॉप स्पीड

Suzuki Access 125

Suzuki Access 125

बेस्ट सेलिंग स्कूटर की लिस्ट में तीसरे नंबर पर Suzuki Access 125 स्कूटर रहा है। सुजुकी पिछले महीने एक्सेस स्कूटर की 41,440 यूनिट्स बेचीं, जबकि बीते साल की अवधि में यह आंकड़ा 46,985 यूनिट्स का रहा था। इंजन की करें, तो Suzuki Access 125 में नया 125 cc का BS6 इंजन दिया है जो कि 8.7 PS की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। इस स्कूटर में अब फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस स्कूटर का डिजाइन काफी साफ-सुथरा है और यह स्कूटर फैमिली क्लास को काफी पसंद आता है। 125cc स्कूटर सेगमेंट में यह एक बेस्ट स्कूटर है और अभी इसका मुकाबला करने वाला कोई भी स्कूटर बाजार में नहीं है, यह एक भरोसेमंद मॉडल है।