भारत में इन 5 कारों को जमकर खरीद रहे हैं लोग, नई कार खरीदने से पहले यहां डालें नज़र

कार कंपनियों ने मई महीने की अपनी सेल्स रिपोर्ट जारी कर दी है। लेकिन इस बार ऑटो सेक्टर को नुकसान उठाना पड़ा है। जी हां मई का महीना कार कंपनियों के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ है। और इसकी बड़ी वजह कोरोना की वजह से लगा लॉकडाउन है। आपको बता दें कि पिछले साल से लेकर अब तक ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को कोरोना वायरस की वजह से काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ रहा है।

लोगों के पास नौकरी नहीं, मार्केट में पैसा नहीं है, इसलिए लोगों ने किसी नए वाहन में पैसा लगाना उचित नहीं समझा। वहीं जिन लोगों के पास अगर पैसा है भी तो लॉकडाउन के चलते वो खरीदारी करने में असमर्थ नज़र आये । हांलाकी ग्राहकों को लुभाने लिए कार कंपनियों ने डिस्काउंट और कुछ अच्छे ऑफर्स का भी सहारा लिया था लेकीन बात कुछ खास बनी नहीं। इसके बावजूद इंडस्ट्री अपना पूरा जोर लगाकर वाहनों की बिक्री करने में लगी हुई है। वहीं कीमते बढ़ने के बाद भी बिक्री में बहुत ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिला। और कुछ कार मॉडल्स ऐसे हैं जो हमेशा की तरह खूब बिके। इस रिपोर्ट में हम आपको इस साल मई महीने में सबसे ज्यादा बेची गईं कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

1. Hyundai Creta

एसयूवी सेगमेंट में Hyundai Creta एक बेहद पॉपुलर एसयूवी है। और एक लम्बे समय से यह अपने सेगमेंट में भीटिकी हुई है। इस समय ग्राहकों को यह गाड़ी काफी पसंद आ रही है। मई 2021 में  Creta टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में सबसे ऊपर रही है। बिक्री की बात करें तो मई महीने में Creta की 7527 यूनिट्स की बिक्री हुई है। Creta अपने डिजाइन, फीचर्स, परफॉरमेंस और कीमत के दम पर ग्राहकों को पसंद आ रही है। यह एक 5 सीटर एसयूवी है। Hyundai Cretaकी कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

2. Maruti Swift

एक दशक से भी ज्यादा हो गये लेकिन आज तक मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Swift) का मुकाबला करने के लिए कोई भी कार मौजूद नहीं है। आज भी स्विफ्ट (Swift) लोगों की पसंदीदा कार बनी हुई है। मई महीने में बिक्री के मामले में यह दूसरे नंबर रही है। मई महीने में मारुति स्विफ्ट की 7,005 यूनिट्स की बिक्री हुई है। यह बिक्री अप्रैल के 18,316 यूनिट्स की तुलना में 61 फीसद कम रही है। आपको बता दें कि  स्विफ्ट को कुछ समय पहले ही नए अवतार में पेश किया गया है। अपने डिजाइन, स्पेस, परफॉरमेंस, माइलेज  और कीमत की वजह से स्विफ्ट लोगों को आकर्षित करती है। स्विफ्ट की कीमत 5.73 रुपये से शुरू होती है।

3. Kia Sonet

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Kia Sonet (किआ सॉनेट) ने आते ही लोगों पर अपना जादू चलाया है। बिक्री के मामले में भी यह गाड़ी काफी अच्छे नंबर दे रही है। मई महीने में सॉनेट के 6627 यूनिट्स की बिक्री की है। यह कंपनी की एक सस्ती एसयूवी के रूप में भी जानी जाती है। बिक्री के मामले में ये एसयूवी तीसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रही है।किआ सॉनेट की कीमत 6.79 लाख रुपये से शुरू होती है। इस कार का सीधा मुकाबला हुंडई वेन्यू और मारुति सुजुकी विटारा से है।

4. Tata Nexon

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Tata Nexon सबसे सेफ गाड़ी मानी जाती है। इसकी सॉलिड बिल्ट क्वालिटी और डिजाइन काफी खास है। मई महीने में Tata Nexon की 6439 यूनिट्स की बिक्री हुई है और इसके बाद यह चौथी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी भी बन गई है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 7.19 लाख रुपये से शुरू होती है। यह गाड़ी कई अच्छे फीचर्स से लैस है।  

5. Maruti Suzuki Dzire

अपने सब-फोर मीटर सेडान कार सेगमेंट में Maruti Suzuki Dzire काफी पसंद की जाती है। बिक्री के मामले में 5वें स्थान पर रही है। मई महीने में कंपनी ने इसकी 5819 यूनिट्स की बिक्री की है। इसकी कीमत 5.98 लाख रुपये से शुरू होती है। स्पेस के मामले में यह एक अच्छी कार है।