मिलिए भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 5 कॉम्पैक्ट SUV से, पहले नंबर पर इस गाड़ी ने जीता दिल

इस रिपोर्ट में हम आपको देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 5 कॉम्पैक्ट SUV के बारे में जानकारी दे रहे हैं। ये 5 गाड़ियां जुलाई महीने से टॉप पर रही हैं।

पिछले कुछ सालों में यह देखने में आया है कि लोग अब प्रीमियम हैचबैक और कॉम्पैक्ट सेडान कारों को छोड़कर कॉम्पैक्ट SUV की तरफ मूव कर रहे हैं। यह सब इसलिए संभव हो पाया है, क्योंकि कार कंपनियां अब सस्ती सब-कॉम्पैक्ट SUV लेकर आ रही है, यही वजह है कि भारत में इनके ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हर महीने की तरह इस बार भी देश की ऑटो कंपनियों ने अपनी-अपनी बिक्री के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 5 कॉम्पैक्ट SUV के बारे में जानकारी दे रहे हैं। ये 5 गाड़ियां जुलाई महीने से टॉप पर रही हैं।

Top 5 Best Selling compact SUV (July 2022)

Tata Nexon: 14,214 यूनिट्स बिकी

Hyundai Venue: 12,000 यूनिट्स बिकी

Maruti Brezza: 9,709 यूनिट्स बिकी

Kia Sonet : 7,215 यूनिट्स बिकी

Toyota urban cruiser: 6,724 यूनिट्स बिकी

Tata Nexon

जुलाई महीने में Tata Nexon सबसे ज्याद बिकने वाली कॉम्पैक्ट SUV बनी है। लगातार यह ग्राहकों की पसंद बनती जा रही है।  पिछले महीने इसकी 14,214 यूनिट्स की बिक्री हुई है जबकि पिछले साल इसी महीने में इसकी 10,287 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इस गाड़ी को मिली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग इसका प्लस पॉइंट माना जा रहा है क्योंकि अब ग्राहक जब भी कोई नई कार खरीदने की सोचता है तो सबसे पहले सेफ्टी जरूर देखता है।  Nexon की एक्स-शो रूम कीमत 7.60 लाख से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः नई Mahindra XUV300 फेसलिफ्ट लॉन्च के लिए तैयार, पावरफुल इंजन के साथ डिजाइन में भी बदलाव

Hyundai Venue

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में Hyundai Venue काफी पॉपुलर SUV है। पिछले महीने Venue की कुल 12000 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जबकि बीते साल इसी महीने में इसकी 8185 यूनिट्स की बिक्री हुई  थी । Venue में  3 इंजन के विकल्प मिलेंगे। जिसमें 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर टर्बो डीजल BS6 इंजन, दूसरा 1.0 लीटर का BS6 टर्बो पेट्रोल इंजन आपको मिलेगा और तीसरा 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन इस कार में दिया गया है। ये कार आपको 8.15 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। कार में आपको 350 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 7.53 लाख रुपये से शुरू होती है।

New 2022 Maruti Brezza

Maruti Suzuki Brezza

नए अवतार में नई मारुति ब्रेजा ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है। पिछले महीने इसकी 9709 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि बीते साल इसी महीने में इसकी 12676 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।  इसमें 1.5L K15C पेट्रोल इंजन है, जो डुअल VVT और डुअलजेट तकनीक से लैस है। यह इंजन 103bhp की पावर और 136.8Nm का टॉर्क देता है। इसके अलावा, इसमें आपको 5-स्पीड मैनुअल और एक नया 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल है। नई ब्रेजा में आपको काफी जगह मिलती है। 5 लोग इस गाड़ी में आसानी से बैठ सकते हैं यानी अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जाना चाहते हैं, तो नई ब्रेजा आपको पसंद आ सकती है। इसकी कीमत 7.99 लाख से शुरू होती है ।

यह भी पढ़ें: तहलका मचाने आ रही हैं नई Swift, इस साल देगी दस्तक! लीक हुई ये खास बातें

Kia Sonet

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Kia Sonet (किआ सॉनेट) ने आते ही लोगों पर अपना जादू चलाया है। बिक्री के मामले में भी यह गाड़ी काफी अच्छे नंबर दे रही है। पिछले महीने में सॉनेट की 7215 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि बीते साल इसी महीने में इसकी7675 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। यह कंपनी की एक सस्ती एसयूवी के रूप में भी जानी जाती है। बिक्री के मामले में ये एसयूवी तीसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रही है।किआ सॉनेट की कीमत 7.49  लाख रुपये से शुरू होती है।

Toyota Urban Cruiser Hyryder

Toyota Urban Cruiser

टोयोटा की Urban Cruiser की मांग भी भारत में लगातार बढ़ रही है पिछले महीने में सॉनेट की 6724 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि बीते साल इसी महीने में इसकी 2448 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। यह एक अच्छा मॉडल है जोकि ग्राहकों को पसंद आ रही है।

यह भी पढ़ें: बिक्री और परफॉर्मेंस के मामले में इन 3 स्कूटर्स का कोई तोड़ नहीं, नया मॉडल खरीदने से पहले देखिये लिस्ट