बिक्री में खूब चमके ये 5 स्कूटर्स, Honda के इस स्कूटर ने बना ही दिया नया रिकॉर्ड

पिछले महीने Honda Activa सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर रहा है। हर बार की तरह इस बार भी यह पहले नंबर पर है। पिछले महीने कंपनी ने इस स्कूटर की 2,10,623 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि पिछले साल समान महीने कंपनी ने इस स्कूटर की 1,96,699 यूनिट्स की बिक्री की थी।

भारत में गियरलेस स्कूटर्स (gearless scooter) की मांग तेजी से बढ़ रही है। बिक्री के मामले में यह हर बार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस समय देश में स्कूटर सेगमेंट में आपको कई मॉडल्स मिल जाएंगे जोकि आपके बजट और जरूरत के हिसाब से बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं। लेकिन देश में 5 ऐसे स्कूटर्स हैं जोकि अपनी दमदार बिक्री की वजह से लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं। इतना ही नहीं, लगातार कई महीनों से ये बिक्री के मामले में टॉप पर पोजीशन में हैं। यहां हम आपको इन्हीं 5 सबसे ज्यादा बिकने वाली स्कूटर्स की जानकारी दे रहे हैं, जिनकी बिक्री पिछले महीने काफी अच्छी रही है और फेस्टिव सीजन का भी इनको फायदा हुआ है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

Honda Activa (2,10,623 Units sold)

पिछले महीने Honda Activa सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर रहा है। हर बार की तरह इस बार भी यह पहले नंबर पर है। पिछले महीने कंपनी ने इस स्कूटर की 2,10,623 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि पिछले साल समान महीने कंपनी ने इस स्कूटर की 1,96,699 यूनिट्स की बिक्री की थी। इस समय इस स्कूटर का मार्केट शेयर 46.14  प्रतिशत है। एक्टिवा की कीमत 71 हजार रुपये से शुरू होती है।
यह भी पढ़ेंः Bajaj की नई Pulsar Bike 22 नवंबर को होगी भारत में लॉन्च, जानें पूरी डिटेल

TVS Jupiter Classic

TVS Jupiter (72,161 Units Sold)

पिछले महीने (October 2022) में TVS Jupiter दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। पिछले महीने कंपनी ने इस स्कूटर की 77,042 यूनिट्स की बिक्री की है जबकि पिछले साल इसी महीने में कंपनी ने इस स्कूटर की 72,161 यूनिट्स की बिक्री की थी, इस बार आंकड़े ज्यादा बेहतर रहे हैं। इस स्कूटर का मार्केट शेयर 16.88 प्रतिशत है। इस समय इस स्कूटर की कीमत 68 हजार रुपये से शुरू होती है। इस स्कूटर में 110 cc का इंजन लगा है।

Suzuki Access 125

Suzuki Access 125 (49,192 Units Sold)

125cc स्कूटर सेगमेंट में सुजुकी एक्सेस काफी ज्यादा पॉपुलर है और अपनी परफॉर्मेंस की वजह से लोगों को अभी तक पसंद आ रहा है। इस सेगमेंट में अन्य ब्रांड्स के स्कूटर भी मौजूद हैं, लेकिन ग्राहकों की नजर में यह उनके लिए बेस्ट स्कूटर है। शायद यही वजह से है कि बीते महीने कंपनी ने इस स्कूटर की 49,192 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि बीते साल इस स्कूटर की 46,450 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। यह स्कूटर तीसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर रहा है। इस समय इस स्कूटर का मार्केट शेयर 10.78 प्रतिशत है। फैमिली क्लास के लिए यह एक अच्छा स्कूटर है। इसकी कीमत 75 हजार से शुरू होती है।
यह भी पढ़ेंः Toyota ने नई bZ कॉम्पैक्ट एसयूवी से उठाया पर्दा, लुक है शानदार, देखें ये तस्वीरें

TVS NTORQ 125

TVS NTorq (31,049 Units Sold)

पिछले महीने देश में TVS NTorq को काफी पसंद किया गया है, इस फेस्टिव सीजन में इस स्कूटर की 31,049 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जबकि बीते साल कंपनी ने इसकी 25,693 यूनिट्स की बिक्री की थी, इस स्कूटर का मार्केट शेयर 6.80 प्रतिशत है।यूथ को यह स्कूटर काफी पसंद आता है। इसका स्टाइलिश लुक और बढ़िया फीचर्स इसे अपने सेगमेंट में खास बनाते हैं।
यह भी पढ़ें: 34 Km की माइलेज के साथ आई नई Maruti Alto K10 CNG, कीमत है सिर्फ 5.94 लाख रुपये

Honda Dio (24,134 Units Sold)

गर्ल्स के लिए खास डिजाइन किया गया यह स्कूटर पिछले महीने अच्छी बिक्री कर गया। बीते महीने कंपनी ने इस स्कूटर की  24,134 यूनिट्स की बिक्री की जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 25,641 यूनिट्स की बिक्री का रहा है। इस समय इस स्कूटर का मार्केट शेयर 5.29 प्रतिशत है।  


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी में लिखने से लेकर पढ़ने का शौक है। नई-नई गाड़ियों को टेस्ट करना और उनके बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना पसंद है। P7 News समेत कई बड़े पब्लिकेशन के साथ काम कर चुके हैं। टोकोयो मोटर शो से लेकर कई ऑटो एक्सपो कवर कर चुके हैं। गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए पूरा भारत घूम चुके हैं।